लाइव न्यूज़ :

महाराष्ट्र के पूर्व CM अशोक चव्हाण ने ली मंत्री पद शपथ, जानिए उनके बार में ये 10 दिलचस्प बातें और राजनीतिक सफर 

By रामदीप मिश्रा | Published: December 30, 2019 2:09 PM

महाराष्ट्रः अशोक चव्हाण का जन्म 28 अक्टूबर, 1958 को हुआ और वह कांग्रेस पार्टी के सदस्य हैं। चव्हाण ने विज्ञान में स्नातक किया और बिजनेस मैनेजमेंट में मास्टर की ली है। 

Open in App
ठळक मुद्देमहाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की सरकार की कैबिनेट का सोमवार (30 दिसंबर) को विस्तार किया गया।चव्हाण महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले के एक प्रभावशाली राजनीतिक परिवार से आते हैं।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की सरकार की कैबिनेट का सोमवार (30 दिसंबर) को विस्तार किया गया। इस दौरान शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस की महाविकास आघाड़ी के 36 विधायक मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं। इस लिस्ट में कांग्रेस के दिग्गज नेता और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण का भी नाम शामिल है। वह सूबे के 2008 से 2010 तक मुख्यमंत्री रहे थे। आइए उनके बारे में जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण बातें...

अशोक चव्हाण का जन्म 28 अक्टूबर, 1958 को हुआ और वह कांग्रेस पार्टी के सदस्य हैं। चव्हाण ने विज्ञान में स्नातक किया और बिजनेस मैनेजमेंट में मास्टर की ली है। 

चव्हाण महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले के एक प्रभावशाली राजनीतिक परिवार से आते हैं। उन्होंने 14 मई, 1982 को अमिता से शादी की। 

वह महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री शंकरराव चव्हाण के पुत्र हैं, जोकि प्रदेश के इतिहास में मुख्यमंत्री बनने वाली पहली पिता-पुत्र की जोड़ी रही।

उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत कांग्रेस पार्टी से ही की। उन्हें नांदेड़ लोकसभा क्षेत्र से 1987-89 में सांसद चुना गया।

अशोक चव्हाण 1992 में एमएलसी चुने गए। वह 1995 से 1999 तक महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस समिति के महासचिव थे।

चव्हाण 8 दिसंबर, 2008 से 9 नवंबर, 2010 तक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रहे। इससे पहले वह विलासराव देशमुख सरकार में मंत्री रहे हैं।

अशोक चव्हाण ने नवंबर 2010 में आदर्श हाउसिंग सोसायटी घोटाले से संबंधित भ्रष्टाचार के आरोप लगने के बाद पद से इस्तीफा दे दिया था।

उनके राजनीतिक कद के बारे में इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि उन्होंने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर होने के बावजूद भी नांदेड़ निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की थी।

साल 2019 के लोकसभा में अशोक चव्हाण को हार का सामना करना पड़ा था। उन्हें बीजेपी के प्रताप राव पाटील चिखलीकर ने हराया था।

इस बार अशोक चव्हाण भोकर सीट से विधानसभा चुनाव जीते हैं। अशोक चव्हाण की पत्नी अमिता अशोकराव चव्हाण भी यहां से विधायक रही हैं।

टॅग्स :अशोक चव्हाणउद्धव ठाकरे सरकारमहाराष्ट्रकांग्रेस
Open in App

संबंधित खबरें

भारतअमिताभ श्रीवास्तव का ब्लॉग: अब आर या पार के मुहाने पर पहुंचा चुनाव

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतAlamgir Alam Resignation: ग्रामीण विकास मंत्री और कांग्रेस नेता आलम ने दिया इस्तीफा, चंपई सोरेन कैबिनेट में थी नंबर दो की हैसियत, ईडी ने कई खुलासे किए...

भारत'मैं अपना बेटा आपको सौंप रही हूं, राहुल आपको निराश नहीं करेंगे': रायबरेली में सोनिया गांधी की भावुक स्पीच

भारतParliament House Complex 2024: संसद सौध में आपका स्वागत है माननीय, 'महा' तैयारी शुरू, बैटरी चालित वाहन, अतिथि गृह और वेस्टर्न कोर्ट हॉस्टल में रंग रोगन, यहां जानें क्या-क्या...

भारत अधिक खबरें

भारतब्लॉग: मेघालय के पर्यावरण में जहर घोलती रैट होल माइनिंग

भारतब्लॉग: दो पहाड़ियों की एक जैसी है चुनावी दास्तान

भारतPetrol Diesel Price Today: दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 94.76 रु, मुंबई में 104.19 रु, जानिए आपके शहर में क्या है रेट

भारतDelhi Heatwave: नजफगढ़ में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार, सीजन का सबसे गर्म दिन, 21 मई तक राहत की संभावना नहीं

भारतआज दिल्ली में पहली चुनावी रैलियां करेंगे पीएम मोदी और राहुल गांधी, बढ़ाई गई सुरक्षा