लाइव न्यूज़ :

Lok Sabha Election 2024: कौन हैं अजय राय? जो PM मोदी के खिलाफ लड़ेंगे वाराणसी से चुनाव, कांग्रेस की चौथी लिस्ट में इन दिग्गजों को मिला टिकट

By अंजली चौहान | Published: March 24, 2024 7:12 AM

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से नरेंद्र मोदी के खिलाफ अजय राय कांग्रेस की तरफ से मैदान में होंगे।

Open in App

Lok  Sabha Election 2024: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपनी चौथी लिस्ट जारी कर दी है जिसमें कई दिग्गजों को टिकट मिला है। 46 उम्मीदवारों की लिस्ट में कांग्रेस ने वाराणसी सीट से पीएम मोदी के खिलाफ अजय राय को उतारने का फैसला किया है। सहारनपुर से इमरान मसूद, हरिद्वार से वीरेंद्र रावत, अमरोहा से दानिश अली, कानपुर से आलोक मिश्रा को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, दिग्गज कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को रायगढ़ सीट से मैदान में उतारा गया है।

कौन हैं अजय राय?

कांग्रेस से पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ खड़े होने वाले अजय राय ने अपना राजनीतिक सफर बीजेपी की छात्र शाखा एबीवीपी से शुरू किया था। और 1996 से 2007 के बीच लगातार तीन बार बीजेपी के टिकट पर कोलासला निर्वाचन क्षेत्र से यूपी विधान सभा चुनाव जीते।

लोकसभा टिकट से इनकार किए जाने के बाद उन्होंने बीजेपी का दामन छोड़ दिया और समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए।

पांच बार विधायक रहे राय बाद में 2012 में कांग्रेस में शामिल हो गए और पिंडरा निर्वाचन क्षेत्र से यूपी विधानसभा चुनाव जीते। 2017 में, राय कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में पिंडरा से राज्य चुनाव हार गए।

अजय राय ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में वाराणसी संसदीय क्षेत्र से पीएम मोदी को चुनौती दी थी लेकिन दोनों बार हार गए।

अगस्त 2023 में, उन्हें दलित नेता बृजलाल खाबरी की जगह उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (यूपीसीसी) के नए अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था।

कांग्रेस की चौथी लिस्ट में इन्हें मिला टिकट

कांग्रेस ने तमिलनाडु के शिवगंगा से कार्ति चिदंबरम, विरुधनगर से मनिकम टैगोर, करूर से एस जोथिमणि को मैदान में उतारा है। 'ग्रैंड ओल्ड पार्टी' ने राजस्थान के नागौर लोकसभा क्षेत्र को गठबंधन सहयोगी हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के लिए छोड़ दिया है।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनिकम टैगोर को तमिलनाडु के विरुधुनगर से मैदान में उतारा गया है, जबकि यूपीए-2 में पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया को मध्य प्रदेश के रतलाम (एसटी) से उम्मीदवार बनाया गया है।

कांग्रेस की चौथी सूची में जिन अन्य नामों का जिक्र है उनमें अखिलेश प्रताप सिंह (देवरिया, यूपी), पिया रॉय चौधरी (कूच बिहार, पश्चिम बंगाल), कवासी लखमा (छत्तीसगढ़), रमन भल्ला (जम्मू), संजय शर्मा (होशंगबाद) शामिल हैं। एमपी), अंगोमचा बिमोल अकोइजाम (आंतरिक मणिपुर), और लालबियाकजामा (मिजोरम), सहित अन्य।

हालाँकि, पार्टी ने अभी तक यूपी के रायबरेली से अपने उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं किया है, यह सीट 2004 से कांग्रेस की दिग्गज नेता सोनिया गांधी के पास है।

कुल मिलाकर, अपनी चौथी सूची में, पार्टी ने महाराष्ट्र से चार, मध्य प्रदेश से 12, उत्तर प्रदेश से 9, तमिलनाडु से सात, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, राजस्थान, मणिपुर से दो-दो और असम, अंडमान से एक-एक उम्मीदवार की घोषणा की। और निकोबार द्वीप समूह, छत्तीसगढ़, मिजोरम और पश्चिम बंगाल।

टॅग्स :वाराणसी लोकसभा सीटलोकसभा चुनाव 2024कांग्रेसनरेंद्र मोदीUttar Pradesh Bharatiya Janata Partyउत्तर प्रदेश
Open in App

संबंधित खबरें

भारतSaran Lok Sabha Elections 2024: लालू यादव की बेटी और राजद उम्मीदवार रोहिणी आचार्य की उम्मीदवारी पर खतरा!, पटना हाई कोर्ट में याचिका दायर, जानिए

भारतSaran Lok Sabha Elections 2024: लालू यादव की बेटी और राजद उम्मीदवार रोहिणी आचार्य की उम्मीदवारी पर खतरा!, पटना हाई कोर्ट में याचिका दायर, जानिए

भारतपीएम मोदी और अमित शाह की तरह मास कम्युनिकेटर नहीं हैं एस जयशंकर, जानें आपने बारे में क्या कहा

भारतRae Bareli Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के बीच अखिलेश यादव को झटका, सपा के बागी विधायक मनोज पांडे भाजपा में शामिल, अमित शाह के बगल में बैठे

भारतPM MODI IN UP: इज्जत बचाने के लिए अब कांग्रेस ने मिशन 50 रखा, पीएम मोदी बोले- कैसे भी करके पूरे देश में 50 सीटें मिल जाएं, देखें वीडियो

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: स्टाफ से बहस करते हुए स्वाति मालीवाल की वीडियो फुटेज वायरल; 'आप' सांसद ने दी प्रतिक्रिया

भारतस्वाति मालीवाल मारपीट मामले को लेकर सीतारमण ने केजरीवाल पर बोला हमला, कहा- "ये सीएम क्या महिलाओं को सुरक्षा देगा"

भारतSwati Maliwal Assault Case: स्वाति मालीवाल ने तीस हजारी कोर्ट दर्ज कराया बयान, सीएम केजरीवाल के पीए पर लगाए गंभीर आरोप

भारतSwati Maliwal ‘assault’ case: मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान दर्ज कराएंगी आम आदमी पार्टी की सांसद स्वाति मालीवाल, तीस हजारी अदालत पहुंचीं, केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार पर केस

भारत"बुलडोजर कहां चलाना है ये यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ से सीखिए": इंडी गठबंधन से बोले पीएम मोदी, देखें वीडियो