लाइव न्यूज़ :

समलैंगिकता एक विकार, समलैंगिक शादियों को कानूनी मान्यता देने पर यह और बढ़ेगा: सर्वेक्षण में दावा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 06, 2023 12:49 PM

संवर्धिनी न्यास संगठन के अनुसार, “सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वाले चिकित्सा पेशेवरों ने कहा कि समलैंगिक शादियों को कानूनी मान्यता देने का फैसला मरीजों को ठीक करने और उन्हें सामान्य स्थिति में लाने के बजाय समाज में इस विकार को और बढ़ावा दे सकता है।”

Open in App
ठळक मुद्देयह सर्वेक्षण आरएसएस की महिला शाखा से संबद्ध संगठन ‘संवर्धिनी न्यास’ ने की है।सर्वेक्षण में शामिल 70 फीसदी चिकित्सक और संबद्ध चिकित्सा पेशेवरों ने ‘समलैंगिकता को एक विकार’ बताया।

नयी दिल्लीः कई चिकित्सक और संबद्ध चिकित्सा पेशेवर समलैंगिकता को एक ‘विकार’ मानते हैं, जो समलैंगिक शादियों को कानूनी मान्यता देने की सूरत में समाज में और बढ़ेगा। यह दावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की महिला शाखा से संबद्ध संगठन ‘संवर्धिनी न्यास’ के सर्वेक्षण में किया गया है।

आरएसएस के समानांतर महिला संगठन ‘राष्ट्र सेविका समिति’ की एक वरिष्ठ कार्यकर्ता ने कहा कि सर्वेक्षण के निष्कर्ष देशभर के चिकित्सा पेशेवरों से मिली 318 प्रतिक्रियाओं पर आधारित हैं, जिनमें आधुनिक विज्ञान से लेकर आयुर्वेद तक, आठ अलग-अलग उपचार पद्धतियों के चिकित्सा पेशेवर शामिल हैं।

संवर्धिनी न्यास के मुताबिक, सर्वेक्षण में शामिल 70 फीसदी चिकित्सक और संबद्ध चिकित्सा पेशेवरों ने ‘समलैंगिकता को एक विकार’ बताया, जबकि 83 प्रतिशत ने ‘समलैंगिक संबंधों में यौन रोगों के संचरण की अधिक आशंका होने की पुष्टि की।’ संगठन के अनुसार, “सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वाले चिकित्सा पेशेवरों ने कहा कि समलैंगिक शादियों को कानूनी मान्यता देने का फैसला मरीजों को ठीक करने और उन्हें सामान्य स्थिति में लाने के बजाय समाज में इस विकार को और बढ़ावा दे सकता है।”

न्यास ने कहा, “सर्वेक्षण के नतीजे दर्शाते हैं कि इस तरह के मनोवैज्ञानिक विकार से जूझ रहे मरीजों को ठीक करने के लिए काउंसलिंग बेहतर विकल्प है।” सर्वेक्षण में समलैंगिक शादियों को कानूनी मान्यता देने की मांग पर कोई भी निर्णय लेने से पहले जनता की राय जानने का सुझाव दिया गया है। न्यास के मुताबिक, “सर्वेक्षण में शामिल 67 फीसदी चिकित्सकों ने कहा है कि उन्हें लगता है कि समलैंगिक माता-पिता बच्चों की अच्छी परवरिश नहीं कर पाएंगे।” 

टॅग्स :समलैंगिक
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेबुर्का पहने 'महिला डॉक्टर' निकला पुरुष, तीन हफ्तों तक करता रहा मरीजों का इलाज, जानिए कैसे चढ़ा पुलिस के हत्थे

भारतसमलैंगिकता एक विकार, समलैंगिक शादियों को कानूनी मान्यता देने पर यह और बढ़ेगा: सर्वेक्षण में दावा

भारतसमलैंगिक जोड़े की हैबियस कार्पस याचिका पर सुनवाई करते हुए केरल हाईकोर्ट ने उन्हें साथ रहने की आजादी दी

विश्व‘गे थेरेपी’ से समलैंगिक लोगों को सामान्य बनाया जा सकता है, ऐसी टिप्पणी पर शिक्षा मंत्री को बर्खास्त करने की उठी मांग

क्राइम अलर्ट‘भेदभाव’ से दुखी समलैंगिक युवक ने की खुदकुशी, आत्महत्या से पहले फेसबुक पोस्ट पर लिखी थी सारी बातें

भारत अधिक खबरें

भारतDelhi excise policy case: दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में आम आदमी पार्टी को बनाया गया आरोपी

भारतHeatwave: 18-20 मई के दौरान गंभीर लू चलने की संभावना, दिल्ली में तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है, इन बातों का ध्यान रखें

भारतSwati Maliwal Assault Case: कौन हैं वो पॉलिटिकल हिटमैन? जिसका जिक्र कर स्वाति मालीवाल ने सामने आए वीडियो पर दी तीखी प्रतिक्रिया

भारतSheohar Lok Sabha seat: शिवहर की कहानी रोचक, अब तक 10 सांसद चुने, इस सीट पर आधी आबादी सबसे आगे, पढ़िए इतिहास

भारतपूर्व आप नेता शाजिया इल्मी का आरोप- 'AAP में रहते हुए सहा दुर्व्यवहार, वहां मारपीट करना बहुत सामान्य बात'