लाइव न्यूज़ :

G20 समिट से जुड़ी हर जानकारी के लिए पीएम ने इस ऐप को डाउनलोड करने की दी सलाह, जानें क्यों है ये खास

By अंजली चौहान | Published: September 06, 2023 7:29 PM

विदेश मंत्रालय द्वारा G20 इंडिया मोबाइल एप्लिकेशन, एंड्रॉइड और iPhone दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए उनके संबंधित ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। ऐप G20 शिखर सम्मेलन के लोगो, थीम और मेजबान शहरों के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है

Open in App
ठळक मुद्देजी20 शिखर सम्मेलन 8 से 10 सितंबर को दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है सभी मंत्रिमंडल को पीएम मोदी ने जी20 इंडिया ऐप डाउनलोड करने को कहा है जी20 इंडिया ऐप को आने वाले प्रतिनिधियों के लिए भी बनाया गया है

नई दिल्ली: जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पूरी तरह से तैयार है। दिल्ली में जी20 के लिए तैयारियां  लगभग पूरी हो चुकी है और नई दिल्ली के कई इलाकों में रास्तों को सुरक्षा के नजरिए से बंद कर दिया है।

8 से 10 सितंबर को होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली पुलिस ने लोगों को ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की है और मेट्रो को लेकर भी सभी जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

इस बीच, सरकार की ओर से जी20 शिखर सम्मेलन के लिए उपयोगकर्ताओं को एक व्यापक और जानकारीपूर्ण अनुभव प्रदान करने के लिए एक व्यापक डिजिटल प्लेटफॉर्म, बहुप्रतीक्षित जी20 इंडिया मोबाइल ऐप लॉन्च किया है।

यह ऐप G20 शिखर सम्मेलन को वैश्विक दर्शकों के लिए सुलभ बनाने और प्रतिभागियों और विदेशी प्रतिनिधियों के अनुभव को बढ़ाने के लिए कई सुविधाएं देगा।

सभी सदस्य देशों के भाषा विकल्पों के साथ जी20 इंडिया मोबाइल ऐप शिखर सम्मेलन के दौरान प्रतिनिधियों को यूपीआई और नेविगेशन सुविधाओं तक पहुंचने में मदद करेगा। 

विदेश मंत्रालय का यह ऐप एंड्रॉइड और आईफोन दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए उनके संबंधित ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। गौरतलब है कि मंगलवार तक 15,000 उपयोगकर्ताओं ने ऐप डाउनलोड किया था, लेकिन यह बहुत संभव है कि यह संख्या अब 25,000 तक पहुंच गई है। यह ऐप भारत की G20 अध्यक्षता के अंत तक काम करेगा।

G20 इंडिया मोबाइल ऐप की सबसे खास विशेषताओं में से एक इसका बहुभाषी समर्थन है। उपयोगकर्ता संयुक्त राष्ट्र की पांच आधिकारिक भाषाएँ अंग्रेजी, हिंदी, जर्मन, जापानी और पुर्तगाली पा सकते हैं जो विविध अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के लिए समावेशिता और पहुंच सुनिश्चित करती हैं।

जी20 इंडिया ऐप को कैसे डाउनलोड करें

जी20 इंडिया ऐप एंडॉयड और IOS वर्जन के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर मौजूद है। जहां से आप इस ऐप को सर्च मैन्यू में जाकर सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आपको इस ऐप को ओपन करना है और वहां लॉगिन और रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा। 

ऐप जी20 शिखर सम्मेलन और भारत की अध्यक्षता के बारे में प्रचुर जानकारी प्रदान करता है, जिसमें शिखर सम्मेलन के लोगो, थीम और मेजबान शहरों के बारे में विवरण शामिल हैं।

उपयोगकर्ता अपनी आधिकारिक वेबसाइटों के साथ प्रत्येक G20 नेता को समर्पित पृष्ठों तक भी पहुंच सकते हैं, जिससे उनकी नीतियों और पहलों की गहरी समझ हो सके।

जी20 के ठोस कार्य में रुचि रखने वालों के लिए, ऐप शिखर सम्मेलन में शामिल विभिन्न कार्यधाराओं और सहभागिता समूहों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को G20 ढांचे के भीतर फोकस और जुड़ाव के विशिष्ट क्षेत्रों का पता लगाने में सक्षम बनाती है।

यह G20 सचिवालय में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है और हितधारकों के बीच निर्बाध संचार और समन्वय की सुविधा प्रदान करते हुए संलग्न समूहों के लिए संपर्क बिंदु प्रदान करता है।

ऐप में कई जानकारियां शामिल 

गौरतलब है कि उपयोगकर्ता जी20 इंडिया इवेंट कैलेंडर से अपडेट रह सकते हैं और ऐप के माध्यम से वर्चुअल टूर तक पहुंच सकते हैं। नेविगेशन विकल्प विदेशी प्रतिनिधियों को आरंभ और अंत बिंदु चुनने में मदद करेगा जो उन्हें भारत मंडपम के अंदर एक विशिष्ट गंतव्य के लिए मार्ग खोजने में मदद करेगा।

इसके अलावा, ऐप में एक्सप्लोर इंडिया विकल्प भी शामिल है जो भारत की विविध संस्कृति, वास्तुकला और उपलब्धियों के बारे में जानने के लिए उपयोगी होगा।

ऐप के भीतर एक व्यापक मीडिया और संसाधन अनुभाग प्रेस विज्ञप्ति, आधिकारिक दस्तावेज़, भाषण, प्रतिनिधि अनुभव, फ़ोटो, वीडियो और बहुत कुछ प्रदान करता है। इस फीचर के जरिए यूजर्स G20 इंडिया की कहानी से जुड़े रह सकते हैं।

उपयोगकर्ताओं को जी20 शिखर सम्मेलन से संबंधित नवीनतम अपडेट और विकास के बारे में सूचित रखता है। इसी तरह, जनभागीदारी सुविधा जी20 प्रक्रिया में सार्वजनिक जुड़ाव और भागीदारी को प्रोत्साहित करती है।

ऐप एक उपयोगकर्ता के अनुकूल पंजीकरण और मान्यता प्रणाली प्रदान करता है, जो उपस्थित लोगों और प्रतिभागियों के लिए एक सहज अनुभव सुनिश्चित करता है।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रिपरिषद की बैठक के दौरान सभी मंत्रियों से जी20 शिखर सम्मेलन से पहले मोबाइल ऐप डाउनलोड करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि जी20 ऐप मंत्रियों को विदेशी प्रतिनिधियों के साथ निर्बाध रूप से बातचीत करने में मदद करेगा।

टॅग्स :जी20दिल्लीऐपभारत
Open in App

संबंधित खबरें

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

भारतचाबहार पोर्ट डील पर अमेरिकी प्रतिक्रिया का एस जयशंकर ने दिया जवाब, US को दो टूक- 'संकीर्ण दृष्टिकोण नहीं रखना चाहिए'

भारत'कोमा', 'ब्रेन हेमरेज' और फिर.., नहीं था रास्ता आसान, लेकिन दिल्ली के माधव ने CBSE 12वीं की परीक्षा में 93% लाकर.. किया नाम रोशन

भारतप्रभु चावला का ब्लॉग: वास्तविक मुद्दों से न भटके चुनावी राजनीति

भारतब्लॉग: पाकिस्तान के हाथ से फिसलता पीओके

भारत अधिक खबरें

भारतडेंगू के मामलों में वृद्धि के बीच बेंगलुरु नागरिक निकाय ने स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त उपाय किए, कहा- 'घबराने की जरूरत नहीं'

भारतCongress leader Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री और कांग्रेस नेता आलमगीर आलम अरेस्ट, ईडी ने 37 करोड़ किए थे जब्त

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: 5 सीट पर 20 मई को मतदान, हाजीपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, मधुबनी और सीतामढ़ी सीट पर पड़ेंगे वोट, जानें समीकरण और 2019 में कौन रहा विजेता!

भारतAmit Shah On Arvind Kejriwal: 'उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है, वे 22 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं', केजरीवाल पर बोले अमित शाह

भारतLok Sabha Election 2024: PM नरेंद्र मोदी से लेकर राहुल गांधी तक, इन हाई-प्रोफाइल उम्मीदवारों के पास नहीं है अपनी कार