लाइव न्यूज़ :

CBI ने फोन टैपिंग मामले में पूर्व मुंबई पुलिस प्रमुख और NSE के पूर्व सीईओ के खिलाफ दर्ज किया नया केस

By मनाली रस्तोगी | Published: July 08, 2022 11:48 AM

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) चित्रा रामकृष्ण और रवि नारायण, मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडे और अन्य के खिलाफ सीबीआई ने 2009 से 2017 के बीच कथित तौर पर एक-दूसरे की मिलीभगत से एक्सचेंज के कर्मचारियों के फोन टैप करने का मामला दर्ज किया है।

Open in App
ठळक मुद्देमामला दर्ज होने के बाद शुक्रवार को मुंबई में आठ, पुणे में दो और दिल्ली-एनसीआर में पांच सहित पांडे के परिसरों पर छापेमारी की गई।जानकारी के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश पर मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

मुंबई: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) चित्रा रामकृष्ण और रवि नारायण, मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडे और अन्य के खिलाफ 2009 से 2017 के बीच कथित तौर पर एक-दूसरे की मिलीभगत से एक्सचेंज के कर्मचारियों के फोन टैप करने का मामला दर्ज किया है। मामले से वाकिफ लोगों ने कहा यह जानकारी दी।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मामला दर्ज होने के बाद शुक्रवार को मुंबई में आठ, पुणे में दो और दिल्ली-एनसीआर में पांच सहित पांडे के परिसरों पर छापेमारी की गई। लोगों ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश पर मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई है। नाम न बताए जाने की शर्त पर एक अधिकारी ने कहा कि एनएसई के तत्कालीन शीर्ष अधिकारियों पर पांडे की आईसेक सिक्योरिटीज फर्म की मदद से फोन टैप करने का आरोप है। यह स्पष्ट नहीं है कि कितने कर्मचारी निगरानी में थे और कितने दिनों से थे।

पांडे ने मार्च 2001 में आईसेक सिक्योरिटीज को शामिल किया और मई 2006 में इसके निदेशक का पद छोड़ दिया। उसके बाद उनके बेटे और मां ने कंपनी को संभाला। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एनएसई सह-स्थान घोटाले की जांच में मंगलवार को पांडे से पूछताछ की, जो सीबीआई की जांच के तहत भी है। पांडे 30 जून को सेवानिवृत्त होने से पहले चार महीने के लिए मुंबई पुलिस आयुक्त थे। उन्होंने महाराष्ट्र के कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक के रूप में भी काम किया।

सीबीआई और ईडी 2018 से सह-स्थान घोटाले की जांच कर रहे हैं। कई स्टॉकब्रोकिंग कंपनियों को कथित तौर पर एनएसई के सर्वर पर तरजीही पहुंच मिली, जब रामकृष्ण 2010 और 2015 के बीच एक्सचेंज के सीईओ थीं। एक्सेस ने उन्हें तेजी से डेटा प्रदान किया और उन्हें अनुचित लाभ प्राप्त करने की अनुमति दी। रामकृष्ण को 2009 में एनएसई के संयुक्त प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने अप्रैल 2013 में प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में पदभार संभाला और 2016 तक बनी रहीं। इस अवधि के दौरान कथित तौर पर सह-स्थान घोटाला हुआ था।

एजेंसी ने इस साल की शुरुआत में रामकृष्ण और एनएसई समूह के पूर्व संचालन अधिकारी आनंद सुब्रमण्यम को गिरफ्तार किया था। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, को-लोकेशन सुविधा के दुरुपयोग के लिए करीब एक दर्जन दलालों को सीबीआई जांच का सामना करना पड़ रहा है। एजेंसी दलालों को कथित रूप से अनुचित लाभ देने के लिए एनएसई और बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के अधिकारियों की भूमिकाओं की भी जांच कर रही है।

टॅग्स :चित्रा रामकृष्णनेशनल स्टॉक एक्सचेंजCentral Bureau of InvestigationNational Stock Exchange
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारNSE proposal SEBI: कारोबारी घंटे नहीं बढ़ेगा, पूंजी बाजार नियामक सेबी ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को कहा- ना, आखिर क्या है कारण

भारतप्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी, जानें क्या है इसका मतलब? ये राजनयिक पासपोर्टधारकों को कैसे करता है प्रभावित?

कारोबारShare Market: शेयर बाजारों में चार दिनों से जारी गिरावट थमी, सेंसेक्स 599 अंक उछला

कारोबारTop 5 Share Today: नवरात्र के मौके पर बनाएं अपना दिन शुभ, इन 5 शेयरों में इन्वेस्ट कर हो सकते हैं आप भी मालामाल, जानें

कारोबारTop 5 Share Today: NBCC, चैम्बलफर्ट समेत 3 शेयर में करें निवेश, इनका भाव आज बहुत कम और आगे देगा अच्छा रिटर्न, देखें

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतSwati Maliwal case: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने AAP सांसद के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई, 'दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई' का आरोप लगाया

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

भारतSwati Maliwal row: स्वाति मालीवाल ने 'भाजपा की साजिश का चेहरा' आरोप पर किया पलटवार, कहा- 'एक गुंडे को बचाने के लिए...'

भारत'बीजेपी ने साजिश के तहत स्वाति मालीवाल को सीएम केजरीवाल के आवास पर भेजा': आम आदमी पार्टी