लाइव न्यूज़ :

Economic Survey 2023: आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की जीडीपी में होगी 6-6.8% की वृद्धि

By रुस्तम राणा | Published: January 31, 2023 1:52 PM

1 अप्रैल से शुरू होने वाले अगले वित्तीय वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था 6% से 6.8% तक बढ़ जाएगी, जो चालू वर्ष के लिए अनुमानित 7% से कम है।

Open in App
ठळक मुद्दे1 अप्रैल से शुरू होने वाले अगले वित्तीय वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में 6% से 6.8% तक वृद्धि देखी जा सकती हैअगले वित्तीय वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि अभी भी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज होगीबुधवार को संसद के बजट सत्र में केंद्रीय वित्तमंत्री सीतारमण द्वारा केंद्रीय बजट 2023 पेश किया

नई दिल्ली: आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार, अगले वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की जीडीपी में 6-6.8% की वृद्धि होगी। वास्तविक जीडीपी वृद्धि के लिए सर्वेक्षण का आधारभूत पूर्वानुमान 6.5 प्रतिशत है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में सर्वेक्षण पेश किया।

1 अप्रैल से शुरू होने वाले अगले वित्तीय वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था 6% से 6.8% तक बढ़ जाएगी, जो चालू वर्ष के लिए अनुमानित 7% से कम है। दरअसल, वैश्विक मंदी से इसके निर्यात को नुकसान होने की संभावना है। हालांकि अगले वित्तीय वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि अभी भी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज होगी।

सरकार की वार्षिक आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023/24 के लिए विकास के लिए आधारभूत परिदृश्य नाममात्र की वृद्धि के साथ 6.5 प्रतिशत था, जो मुद्रास्फीति के लिए 11 प्रतिशत का पूर्वानुमान है। बुधवार को संसद के बजट सत्र में केंद्रीय वित्तमंत्री सीतारमण द्वारा केंद्रीय बजट 2023 पेश किया जाएगा। 

केंद्र सरकार के मुताबिक, जीडीपी के प्रतिशत के रूप में निजी खपत वित्त वर्ष 23 की दूसरी तिमाही में 58.4 प्रतिशत रही, जो 2013-14 के बाद से सभी वर्षों की दूसरी तिमाहियों में सबसे अधिक है, व्यापार, होटल और परिवहन जैसी संपर्क-गहन सेवाओं में उछाल देखने को मिला। 

सरकार ने कहा कि निर्माण गतिविधियों के लिए प्रवासी श्रमिकों की वापसी से हाउसिंग मार्केट में पिछले साल 42 महीनों की तुलना में वित्त वर्ष 23 की तीसरी तिमाही में इन्वेंट्री ओवरहैंग में 33 महीने की महत्वपूर्ण गिरावट देखी गई।

टॅग्स :आर्थिक समीक्षानिर्मला सीतारमणFinance Ministryबजटआम बजट 2023
Open in App

संबंधित खबरें

भारतस्वाति मालीवाल मारपीट मामले को लेकर सीतारमण ने केजरीवाल पर बोला हमला, कहा- "ये सीएम क्या महिलाओं को सुरक्षा देगा"

कारोबारमुंबई: ब्रोकर ने सीतारमण से कहा- "सरकार है स्लीपिंग पार्टनर", वित्त मंत्री ने दिया ये जवाब, जानें

कारोबारहमारी कमाई आपके पास और आप.., निर्मला सीतारमण का टैक्स के सवाल पर मजाकिया जवाब

कारोबारसरकार हमारी 'स्लीपिंग पार्टनर', मैं 'वर्किंग पार्टनर' जिसकी कोई इनकम नहीं, निर्मला सीतारमण के सामने ब्रोकर का छलका दर्द

भारतब्लॉग: आम आदमी की पहुंच से दूर होते जा रहे खर्चीले चुनाव

भारत अधिक खबरें

भारतDelhi excise policy case: दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में आम आदमी पार्टी को बनाया गया आरोपी

भारतHeatwave: 18-20 मई के दौरान गंभीर लू चलने की संभावना, दिल्ली में तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है, इन बातों का ध्यान रखें

भारतSwati Maliwal Assault Case: कौन हैं वो पॉलिटिकल हिटमैन? जिसका जिक्र कर स्वाति मालीवाल ने सामने आए वीडियो पर दी तीखी प्रतिक्रिया

भारतSheohar Lok Sabha seat: शिवहर की कहानी रोचक, अब तक 10 सांसद चुने, इस सीट पर आधी आबादी सबसे आगे, पढ़िए इतिहास

भारतपूर्व आप नेता शाजिया इल्मी का आरोप- 'AAP में रहते हुए सहा दुर्व्यवहार, वहां मारपीट करना बहुत सामान्य बात'