लाइव न्यूज़ :

बाल दिवस 2019 स्पेशल: ऐसे तैयार कराएं बच्चे का भाषण, कभी नहीं भूलेगा

By रोहित कुमार पोरवाल | Published: November 14, 2019 7:22 AM

Children's Day speech: पंडित नेहरू को बच्चों से खासा प्रेम था इसलिए बच्चे उन्हें चाचा नेहरू कहकर बुलाते थे। इस बाल दिवस पर आप अपने बच्चे से कुछ यादगार काम करवा सकते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देबाल दिवस के मौके पर बच्चों की समस्याओं की ओर दुनिया का ध्यान खींचने के लिए भाषण तैयार कराना बेहतर विकल्प रहेगा। भाषण के जरिये आज बच्चों से जुड़े अहम मुद्दे जैसे कि शिक्षा, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की ओर ध्यान खींच सकते हैं और उन्हें सिखा सकते हैं कि कैसे ये चीजें बेहतर भविष्य के लिए अहम कारक हैं।

भारत पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती के मौके पर बाल दिवस मनाया जाता है। 14 नवंबर 1889 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद (वर्तमान में प्रयागराज) में उनका जन्म हुआ था।

पंडित नेहरू को बच्चों से खासा प्रेम था इसलिए बच्चे उन्हें चाचा नेहरू कहकर बुलाते थे। इस बाल दिवस पर आप अपने बच्चे से कुछ यादगार काम करवा सकते हैं।

बाल दिवस के मौके पर बच्चों की समस्याओं की ओर दुनिया का ध्यान खींचने के लिए भाषण तैयार कराना बेहतर विकल्प रहेगा। 

भाषण के जरिये आज बच्चों से जुड़े अहम मुद्दे जैसे कि शिक्षा, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की ओर ध्यान खींच सकते हैं और उन्हें सिखा सकते हैं कि कैसे ये चीजें बेहतर भविष्य के लिए अहम कारक हैं।

अगर आपके बच्चे को भाषण लिखना है या सीखना है तो माता-पिता इस काम में उसका अच्छे से साथ दे सकते हैं। करना यह है कि उन्हें कुछ जरूरी दिशा निर्देश देते रहें। 

सबसे पहले अपने बच्चे को बताए कि क्यों हम भारतीय आज के दिन बाल दिवस मनाता है। आप अपने बच्चे को चाचा नेहरू पर आधारित कोई किताब दिला सकते हैं और बता सकतें है कि आखिर क्यों वह बच्चों को इतना प्रेम करते थे। 

बच्चों को बाल अधिकारों के प्रति जागरूक कर सकते हैं। यह बात उनका भाषण तैयार कराते वक्त भी शामिल कर सकते हैं। 

सबसे जरूरी काम यह है कि भाषण तैयार कराते वक्त यह ध्यान रखें के भाषा एकदम सरल और समझने योग्य रहे ताकि जो भी उसे सुने तो वह एकबार में बात समझ जाए।  पंडित जवाहर लाल नेहरू के कथनों को भाषण में शामिल कर सकते हैं। 

स्कूल या समाज के किसी भी प्लेटफॉर्म पर भाषण सुनाने के लिए बच्चे को अच्छी तरह से रिहर्सल जरूर कराएं। 

टॅग्स :बाल दिवसजवाहरलाल नेहरूएजुकेशन
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "मैं धर्म के आधार पर आरक्षण की इजाजत नहीं दूंगा, कांग्रेस पहले ही धर्म के आधार पर देश को बांट चुकी है", नरेंद्र मोदी का कांग्रेस पर हमला

भारतPoK पर नियंत्रण खोना, 'गलती' या 'कमजोरी', विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कांग्रेस पार्टी पर बोला हमला

भारतCBSE 12th Result 2024: मेरिट लिस्ट नहीं, 116145 छात्रों को 90 फीसदी, 24068 छात्रों को मिले 95 फीसदी से अधिक अंक

उत्तर प्रदेशUP Board Result 2024: सीतापुर की प्राची निगम ने किया टॉप, 12वीं और 10वीं में इतने फीसदी छात्र हुए पास

भारतUP Board 10th, 12th Result 2024: आज इतने बजे जारी होंगे नतीजे, टॉपर्स के बारे में इस लिंक के जरिए जानें

भारत अधिक खबरें

भारतस्वाति मालीवाल मारपीट मामले को लेकर सीतारमण ने केजरीवाल पर बोला हमला, कहा- "ये सीएम क्या महिलाओं को सुरक्षा देगा"

भारतSaran Lok Sabha Elections 2024: लालू यादव की बेटी और राजद उम्मीदवार रोहिणी आचार्य की उम्मीदवारी पर खतरा!, पटना हाई कोर्ट में याचिका दायर, जानिए

भारतSaran Lok Sabha Elections 2024: लालू यादव की बेटी और राजद उम्मीदवार रोहिणी आचार्य की उम्मीदवारी पर खतरा!, पटना हाई कोर्ट में याचिका दायर, जानिए

भारतपीएम मोदी और अमित शाह की तरह मास कम्युनिकेटर नहीं हैं एस जयशंकर, जानें आपने बारे में क्या कहा

भारतRae Bareli Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के बीच अखिलेश यादव को झटका, सपा के बागी विधायक मनोज पांडे भाजपा में शामिल, अमित शाह के बगल में बैठे