लाइव न्यूज़ :

CBSE ने सर्कुलर जारी कर स्कूलों को दिया निर्देश, बोर्ड एग्जाम पर अब समय से देना होगा फीडबैक

By आकाश चौरसिया | Published: February 17, 2024 3:58 PM

सीबीएसई देश भर के 21,000 स्कूल के साथ जुड़ा हुआ है, अब बोर्ड ने कहा कि बोर्ड परीक्षा आयोजित करने वाले स्कूलों से फीडबैक देने की आवश्यकता को बताया है।

Open in App

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एक सर्कलुर जारी करके कहा कि सभी स्कूल बोर्ड एग्जाम पर समय-से फीडबैक देने का आग्रह किया। बोर्ड की ओर से इसका उद्देश्य स्पष्ट करते हुए बताया कि प्रश्न पेपर छात्रों को प्रोत्साहित करना है और पेपर की गुणवत्ता को बेहतर करना है। 

CBSE देश भर के 21,000 स्कूल के साथ जुड़ा हुआ है, अब बोर्ड ने कहा कि बोर्ड परीक्षा आयोजित करने वाले स्कूलों से फीडबैक देने की आवश्यकता को बताया है। जो भी स्कूल इस क्रम में अग्रणी हैं, वो अपनी अनुभव करके समय-समय पर छात्रों को बताएं कि वो कहां हैं, जिससे उनका मनोबल तो बढ़ेगी, इसके साथ ही उनमें परीक्षा के दिन वो सकारात्मक सोच से आगे बढ़ पाएंगे। 

निर्देशित स्कूलों को परीक्षाएं समाप्त होने के बाद बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्रों पर फीडबैक, अवलोकन और प्रतिबिंब एकत्र करने और साझा करने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस फीडबैक प्रक्रिया को उन शिक्षकों द्वारा क्रियान्वित करने की परिकल्पना की गई है, जो बोर्ड स्तर पर संबंधित विषयों को पढ़ाने के लिए सीधे जिम्मेदार ठहराया है।   

CBSE ने स्कूलों को परीक्षा के दिन तुरंत ऑनलाइन परीक्षा केंद्र प्रबंधन प्रणाली (ओईसीएमएस) पर अपनी टिप्पणियां अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया है। जबकि, बोर्ड निर्देशों के अनुरूप समय पर सबमिशन के महत्व पर जोर देता है, यह स्कूलों को आश्वासन देता है कि देरी या गैर-अनुपालक सबमिशन के मामलों में कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी।

सीबीएसई की नवीनतम अधिसूचना में कहा गया है, "आप जानते हैं कि कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। हर साल, स्कूलों से अनुरोध किया जाता है कि वे ओईसीएमएस में प्रश्न पत्र पर अपनी टिप्पणियां और मुद्दे, यदि कोई हों, CBSE को भेजें।"

टॅग्स :सीबीएसईसीबीएसई 10वी रिजल्टसीबीएसई 12वी रिजल्ट
Open in App

संबंधित खबरें

भारतCBSE 10th Result 2024: 12वीं के बाद 10वीं में भी लड़कियां लड़कों से निकलीं आगे, 2.04 फीसदी से मारी बाजी

भारतCBSE Board Supplementary Exam 2024: 10-12वीं की पूरक परीक्षा 15 जुलाई से, सीबीएसई ने जारी किया शेयडूल, जानें प्रोसेस और खर्च

भारतGujarat Board Class 10 Result 2024: पिता बेचते हैं 'पानीपूरी' बेटी बनना चाहती है डॉक्टर, पूनम ने 10वीं में लिए 99.72 फीसदी अंक

भारतCBSE Board Exams 2024-25: सीबीएसई ने छात्रों को दी खुशखबरी, 2024-25 में इस दिन से होंगे पेपर

भारतCBSE 10th Result 2024: 10वीं का परिणाम जारी, 93.60 छात्र हुए पास, त्रिवेंद्रम 99.75 के साथ सबसे आगे

भारत अधिक खबरें

भारतDelhi Heatwave: नजफगढ़ में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार, सीजन का सबसे गर्म दिन, 21 मई तक राहत की संभावना नहीं

भारतआज दिल्ली में पहली चुनावी रैलियां करेंगे पीएम मोदी और राहुल गांधी, बढ़ाई गई सुरक्षा

भारतआदित्य ठाकरे को रास नहीं आया रश्मिका मंदाना का 'अटल सेतु' की तारीफ करना, एक्ट्रेस पर कसा तंज

भारतSwati Mailwal Assault Case: केजरीवाल के पीएम बिभव कुमार पर क्यों नहीं हुई अभी तक कार्रवाई, पढ़ें केस की 10 बड़ी अपडेट

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप