aaj ki taja khabar 8 october live update latest news in hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: रामविलास पासवान का लंबी बीमारी के बाद निधन
8 अक्टूबर: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 8 अक्टूबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 68 लाख से ज्यादा हो गए हैं। भारत में अब तक एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। राहत की बात ये है कि 58 लाख लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 68,35,656 है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 9,02,425 है। दूसरी ओर 58,27,705 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 1,05,526 हो गई है। ये आंकड़े गुरुवार (8 अक्टूबर) सुबह तक के हैं।

आज की अन्य खबरों की बात करें तो भारतीय वायुसेना का 88वां स्थापना दिवस आज मनाया जा रहा है। भारत की वायु शक्ति की गर्जना आज राजधानी दिल्ली के करीब हिंडन एयर बेस पर दिखेगी। वहीं, बिहार चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन है। बिहार में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं।

आज अपने-अपने क्षेत्र से कई दिग्गज नेता नामांकन करेंगे। जीतन राम मांझी और प्रेम कुमार समेत कई नेता प्रत्याशी के रूप में पर्चा भरेंगे।

वहीं, उत्तर प्रदेश के हाथरस में कथित गैंगरेप केस और मौत के मामले में योगी सरकार आज सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल करेगी। कोर्ट ने योगी सरकार से पीड़ित परिवार और गवाहों की सुरक्षा समेत इस बात की भी जानकारी मांगी थी कि इलाहाबाद हाईकोर्ट में मामला किस स्थिति में है। साथ ही कोर्ट ने ये भी पूछा था कि क्या पीड़ित परिवार ने अपने लिए वकील नियुक्त कर लिया है?

खेल की दुनिया की बात करें तो आज आईपीएल-2020 में सनराइजर्स हैदराबाद और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मुकाबला खेला जाएगा। ये इस सीजन का 22वां मैच है। किंग्स इलेवन इस समय प्वाइंट टेबल में 2 अंकों के साथ आखिरी और आठवें स्थान पर है। टीम ने पांच मैच खेले हैं और तीन में उसे हार मिली है। वहीं, सनराइजर्स ने हैदराबाद ने 5 मैचों में दो में अभी तक जीत हासिल की है। टीम प्वाइंट टेबल में छठे स्थान पर है।

09:22 PM

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का बृहस्पतिवार को निधन हो गया। उनके बेटे चिराग पासवान ने ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी। लोक जनशक्ति पार्टी के 74 वर्षीय संरक्षक पासवान का कुछ दिन पहले एक अस्पताल में हृदय का ऑपरेशन हुआ था। वह पांच दशक से अधिक समय से सक्रिय राजनीति में थे और देश के जाने-माने दलित नेताओं में से एक थे। पासवान उपभोक्ता, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मामलों के मंत्री थे। चिराग पासवान ने ट्वीट किया, ‘‘पापा...अब आप इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन मुझे पता है, आप जहां भी हैं, हमेशा मेरे साथ हैं। आपक बहुत याद आ रही है पापा।’’

07:47 PM

वायुसेना के एक चीता हेलीकॉप्टर को तकनीकी खराबी के चलते बृहस्पतिवार को जालौर के एक खेत में उतारा गया। सांचौर थानाधिकारी अरविंद कुमार ने बताया कि वायुसेना के हेलीकॉप्टर को सरनाउ गांव के खेत में उतारा गया। लगभग आधे घंटे के बाद हेलीकॉप्टर ने फिर से उड़ान भरी। रक्षा सूत्रों ने बताया कि हेलीकॉप्टर अहमदाबाद से बाड़मेर के उत्तरलाई के लिये सामान्य उडा़न पर था। सूत्रों ने बताया कि कुछ तकनीकी खराबी आने के कारण पायलट को हेलीकॉप्टर को ऐतिहातन खेत में उतारना पड़ा।

07:13 PM

मणिपुर के थाउबल जिले में घर-घर की तलाशी के दौरान पुलिस ने बृहस्पतिवार को छिपाकर रखे गए हथियारों और गोलाबारूद का जखीरा बरामद किया। पुलिस अधीक्षक सारंगथेम इबोम्चा सिंह ने कहा कि अभियान थाउबल जिले के लिलॉन्ग और वांगजिंग टेंथा विधानसभा क्षेत्रों चलाया गया, जहां पर सात नवंबर को उपचुनाव होने हैं। उन्होंने बताया कि इस दौरान छह बंदूक के अलावा कारतूस और हथगोले जब्त किए गए। पुलिए अधीक्षक ने लाइसेंसी हथियार रखने वालों से अपील की कि वे जल्द से जल्द अपने हथियार जमा करा दें ताकि उपचुनाव में किसी तरह की हिंसा से बचा जा सके। उन्होंने ऐसा नहीं करने वालों पर जुर्माना लगाने की बात कही। गौरतलब है कि राज्य विधानसभा की पांच सीटों पर सात नवंबर को उपचुनाव होने हैं।

07:13 PM

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बृहस्पतिवार को देशवासियों से आग्रह किया कि सभी सामूहिक संकल्प और अनुशासन के बल पर कोविड-19 को हराने के लिए एकजुट हो। उन्होंने सभी से मास्क पहनने, बार-बार हाथ धोने और दो गज की दूरी बनाये रखने का भी अनुरोध किया। कोविंद ने ट्वीट किया है, ‘‘सामूहिक संकल्प और अनुशासन के बल पर पूरा देश कोविड-19 को हराने के लिए एकजुट है। मैं देशवासियों से आग्रह करता हूं कि सभी लोग - मास्क पहनें, हाथ धोते रहें, सामाजिक दूरी का पालन करें। हम सब एकजुट होकर लड़ेंगे, और जीतेंगे!..लड़ाई के लिए एकजुट हों। ’’

07:13 PM

सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने गुरुवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सनराइजर्स ने एक बदलाव करते हुए सिद्धार्थ कौल की जगह खलील अहमद को टीम में शामिल किया है। किंग्स इलेवन ने तीन बदलाव करते हुए हरप्रीत बरार, क्रिस जोर्डन और सरफराज खान की जगह प्रबसिमरन सिंह, अर्शदीप सिंह और मुजीब उर रहमान को मौका दिया है।

06:51 PM

दिल्ली में कोविड-19 के 2,726 नये मामलों के साथ बृहस्पतिवार को संक्रमितों की कुल संख्या तीन लाख के पार पहुंच गयी, वहीं पिछले 24 घंटे में 37 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या 5,653 हो गयी। दिल्ली सरकार द्वारा जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के लिए 53,322 नमूनों की जांच की गयी। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3,00,833 हो गयी है जिनमें 2,72,948 वो रोगी भी हैं जिन्हें या तो उपचार के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गयी है या जो दिल्ली से बाहर जा चुके हैं। दिल्ली में इस समय 22,232 संक्रमितों का उपचार चल रहा है जिनमें 12,890 लोग घरों पर पृथक-वास में हैं। बुलेटिन के अनुसार, शहर में कोविड-19 निषिद्ध क्षेत्रों की संख्या इस समय 2,734 है।

06:40 PM

सीबीआई ने कथित बैंक ऋण धोखाधड़ी मामले में वाईएसआर कांग्रेस के सांसद रामकृष्ण राजू के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी इस मामले के संबंध में 10 जगहों पर छापेमारी कर रही है। राजू नरसापुरम लोकसभा सीट से सांसद हैं।

06:36 PM

शिवसेना अध्यक्ष एवं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार करेंगे। शिवसेना ने बृहस्पतिवार को 22 नेताओं की सूची जारी की जो बिहार में चुनाव प्रचार करेंगे। चुनाव प्रचार करने वालों की सूची में उद्धव ठाकरे के अलावा उनके बेटे एवं राज्य के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे का नाम भी शामिल है। सूत्रों ने बताया कि शिवसेना करीब 50 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बिहार में चुनाव प्रचार करने वाले अन्य शिवसेना नेताओं में सुभाष देसाई, संजय राउत, अनिल देसाई, विनायक राउत, अरविंद सावंत, प्रियंका चतुर्वेदी, राहुल शेवाले और कृपाल तुमाने शामिल हैं। गौरतलब है कि 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा के लिए चुनाव तीन चरणों- 28 अक्टूबर, तीन नवंबर और सात नवंबर को होने हैं।

05:08 PM

ब्रिटिश-पाकिस्तानी निर्देशक आसिम अब्बासी ने आरोप लगाया है कि उनके पाकिस्तानी वेब सीरीज ''चुड़ैल्स'' पर पाकिस्तान में पाबंदी लगा दी गई है। भारत में जी-5 पर प्रसारित इस धारावाहिक में पुरुष प्रधान समाज की हकीकत बयां की गई है। भारत में इसे काफी पसंद किया जा रहा है। लंदन में रह रहे अब्बासी ने बुधवार को ट्वीट किया, ''कितनी अजीब बात है कि एक ओर ''चुड़ैल्स'' की दुनियाभर में प्रशंसा हो रही है ,वहीं दूसरी ओर इसपर अपने देश में ही पाबंदी लगा दी गई है।'' अब्बासी ने इसे ''कलाकारों की आजादी को कुचलने'' के समान बताया है।

04:57 PM

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में थाना रामपुर मनिहारान अन्तर्गत ग्राम कल्लरपुर गुजर के जंगल में बृहस्पतिवार को वायुसेना का एक हेलीकॉप्टर आपात स्थिति में उतरा। यह जानकारी पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। पुलिस अधिकारी ने बताया कि तकनीकी खराबी के कारण हेलीकॉप्टर के पायलट को हेलीकॉप्टर को आपात स्थिति में उतारना पड़ा। पुलिस अधीक्षक (नगर) विनीत भटनागर ने बताया कि हेलीकॉप्टर आपात स्थिति में उतरने की सूचना मिलते ही थाना नानौता और थाना रामपुर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। उन्होंने बताया कि इसकी सूचना सहारनपुर जिले के सरसावा थानाक्षेत्र स्थित वायुसेना स्टेशन पर भी पहुंच गई और कुछ ही देर में सरसावा वायुसेना स्टेशन से भी तकनीकी कर्मी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने बताया कि कुछ देर बाद तकनीकी खराबी ठीक होने के बाद इस हेलीकॉप्टर ने फिर से उड़ान भरी। उन्होंने बताया कि इस दौरान ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में ग्रामीण मोबाइल से हेलीकॉप्टर की तस्वीर लेते नजर आये।

04:46 PM

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह बिहार विधानसभा का चुनाव लड़ेगी। पार्टी ने प्रचार अभियान के लिए 40 स्टार प्रचारकों की सूची भी जारी की है। पार्टी की ओर से जारी एक वक्तव्य में कहा गया कि वह प्रचार अभियान का विवरण जल्दी ही जारी करेगी। राकांपा अध्यक्ष शरद पवार चुनाव में पार्टी की ओर से मुख्य प्रचारक होंगे। महाराष्ट्र सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री एवं राकांपा नेता नवाब मलिक, सांसद प्रफुल्ल पटेल, सुनील तटकरे, सुप्रिया सुले और फौजिया खान भी प्रचार की कमान संभालेंगे।

04:02 PM

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह बिहार विधानसभा का चुनाव लड़ेगी। पार्टी ने प्रचार अभियान के लिए 40 स्टार प्रचारकों की सूची भी जारी की है। पार्टी की ओर से जारी एक वक्तव्य में कहा गया कि वह प्रचार अभियान का विवरण जल्दी ही जारी करेगी। राकांपा अध्यक्ष शरद पवार चुनाव में पार्टी की ओर से मुख्य प्रचारक होंगे। महाराष्ट्र सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री एवं राकांपा नेता नवाब मलिक, सांसद प्रफुल्ल पटेल, सुनील तटकरे, सुप्रिया सुले और फौजिया खान भी प्रचार की कमान संभालेंगे।

03:10 PM

भारतीय वायु सेना के एक अत्याधुनिक हल्के हेलीकॉप्टर को तकनीकी गड़बड़ी के कारण उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में बृहस्पतिवार को एहतियातन उतारना पड़ा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। वायुसेना के प्रवक्ता ने बताया कि चालक चल की त्वरित आपातकालीन कार्रवाई के बाद हेलीकॉप्टर सुरक्षित उतरा। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘भारतीय वायुसेना के एक अत्याधुनिक हल्के हेलीकॉप्टर ने नियमित प्रशिक्षण मिशन के लिए एयरफोर्स स्टेशन सरसावा से उड़ान भरी थी। सरसावा से करीब 30 समुद्री मील दूर हेलीकॉप्टर में कोई तकनीकी गड़बड़ी पैदा हो गई और उसे एयरफील्ड के दक्षिण में एहतियातन उतारा गया।’’ अधिकारी ने बताया कि जिस स्थान पर हेलीकॉप्टर को एहतियातन उतारा गया, वहां बचाव दल को भेजा गया है।

02:17 PM

एमजी मोटर इंडिया ने अपने प्रीमियम स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) ग्लोस्टर को बृहस्पतिवार को बाजार में उतार दिया। इसकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमतें 28.98 लाख रुपये से 35.38 लाख रुपये के बीच हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा कि टू-व्हील-ड्राइव संस्करण की कीमतें 28.98 लाख रुपये और 30.98 लाख रुपये हैं। इसके फोर-व्हील-ड्राइव संस्करण की कीमतें 33.68 लाख रुपये, 33.98 लाख रुपये और 35.38 लाख रुपये हैं। कंपनी ने कहा कि इस मॉडल में दो लीटर टर्बो पावरट्रेन, आठ स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन जैसे फीचर दिये गये हैं। एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजीव चाबा ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि ग्लोस्टर अपने सेगमेंट में मैचलेस लग्जरी, टेक्नोलॉजी और ऑफ-रोडिंग अनुभव के दम पर एक नया बेंचमार्क स्थापित करेगा।’’ ग्लोस्टर की प्रतिस्पर्धा टोयोटा के फॉर्च्यूनर और फोर्ड के एंडेवर से होगी।

02:03 PM

भाजपा सांसद संभाजी छत्रपति ने कोविड-19 के मद्देनजर 11 अक्टूबर को होने वाली महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) परीक्षा को स्थगित करने की मांग की है। नौकरी और शिक्षा के क्षेत्र में आरक्षण की मांग कर रहे समुदाय के सदस्यों के साथ बैठक के दौरान राज्यसभा सांसद ने कहा कि अगर परीक्षा स्थगित नहीं की गई तो मराठा छात्र परीक्षा केन्द्र में तोड़फोड़ करेंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षा 200 सीटों के लिए की जा रही है लेकिन करीब दो लाख लोग इसमें शामिल होंगे। संभाजी मराठा राजा छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज हैं। भाजपा नेता ने पूछा कि अगर छात्रों को कोरोना वायरस हो गया तो क्या होगा? इसके लिए कौन जिम्मेदार होगा? उन्होंने कहा, ‘‘ कोविड-19 के मद्देनजर रविवार (11 अक्टूबर) को होने वाली महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) परीक्षा को स्थगित किया जाना चाहिए। अगर परीक्षा स्थगित नहीं की गई तो मराठा समुदाय के छात्र परीक्षा केन्द्रों में तोड़फोड़ करेंगे।’’

02:02 PM

नोएडा में 21 वर्षीय एक युवती ने 11वीं मंजिल पर स्थित अपने फ्लैट से कूदकर कथित रूप से आत्महत्या कर ली। अपर पुलिस उपायुक्त अंकुर अग्रवाल ने बताया कि बिसरख थाना क्षेत्र में गौर सिटी के गैलेक्सी नॉर्थ एवेन्यू अपार्टमेंट की 11वीं मंजिल पर रहने वाली कुमारी सुमन (21) ने बुधवार रात अपने फ्लैट से कूदकर कथित रूप से आत्महत्या कर ली। उन्होंने बताया कि घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। अपर उपायुक्त ने बताया कि पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला कि युवती मानसिक तनाव में थी। पुलिस आत्महत्या के कारणों का पता लगाने का प्रयास कर रही है। इस बीच, सेक्टर 46 में रहने वाले शंकर सिंह नामक व्यक्ति की बुधवार रात को संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई थी। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और मामले की जांच जारी है।

01:54 PM

कैब सेवाएं देने वाली कंपनी उबर ने पांच शहरों ‘दिल्ली एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरू, हैदराबाद और पुणे’ में एक हजार से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन उतारने के लिये लिथियम अर्बन टेक्नोलॉजीज के साथ साझेदारी करने की बृहस्पतिवार को घोषणा की। उबर ने कहा कि इन वाहनों को उबर रेंटल्स और प्रीमियर सेवाओं के तहत उतारा जायेगा। कंपनी ने कहा कि इसके तहत महिंद्रा ई वेरिटो और टाटा टिगोर ईवी जैसे 100 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन पहले ही परिचालन में उतारे जा चुके हैं। उबर ने एक बयान में कहा कि इन शहरों में लिथियम अर्बन टेक्नोलॉजीज के चार्जिंग केंद्र हैं, जिनमें एक साथ कई कारों व बसों को चार्ज करने की सुविधा है।

01:41 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को अफगानिस्तान की शांति परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला से मुलाकात की और इस दौरान उन्होंने भारत-अफगानिस्तान संबंधों को और मजबूती देने की प्रतिबद्धता दोहराई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अफगानिस्तान की शांति परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला से मिले। उन्होंने भारत-अफगानिस्तान संबंधों को और मजबूती देने की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता दोहराई’’ श्रीवास्तव ने दोनों नेताओं की मुलाकात से संबंधित तस्वीरें भी साझा कीं। अब्दुल्ला पांच दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को नयी दिल्ली पहुंचे। उन्होंने बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ युद्ध ग्रस्त देश में महत्वपूर्ण शांति पहल पर वार्ता की। उनकी यह यात्रा दोहा में अफगानिस्तान सरकार और तालिबान के बीच शांति वार्ता के बीच हुई है।

01:38 PM

ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,144 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,44,142 हो गई, वहीं संक्रमण से 16 और लोगों की मौत से मृतक संख्या 974 पर पहुंच गई। राज्य की सत्तारूढ़ बीजद के एक विधायक के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 1,825 नए मामले पृथक-वास केन्द्रों से सामने आए हैं वहीं 1,319 मामले संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के दौरान सामने आए। अधिकारी ने बताया कि केन्द्रपाड़ा जिले की महाकालपाड़ा सीट से विधायक अतनु सब्यसाची नायक के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि खुर्दा जिले में नए मामलों की संख्या 562 है, जिसके बाद कटक में 243, संबलपुर में 136 और अंगुल में 128 हैं। अधिकारी ने कहा कि खुर्दा और बालासोर जिलों में चार-चार, कालाहांडी, मयूरभंज और नयागढ़ में दो-दो,झारसुगुड़ा और सुंदरगढ़ जिलों में एक-एक मरीज की मौत हुई है।

01:24 PM

तेलगाना में कोविड- 19 के 1,896 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 2,06,644 हो गई। वहीं 12 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,201 हो गई। एक सरकारी बुलेटिन में यह जानकारी दी गई। वहीं, अरुणाचल प्रदेश के राज्य निगरानी अधिकारी डॉ. एल. जम्पा ने बताया कि राज्य में 260 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के मामले बढ़कर 11,267 हो गए। जबकि एक बच्चे की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 21 हो गई। तेलंगाना के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार कुल 2,06,644 मामलों में से 1,79,075 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और फिलहाल 26,368 मरीजों को कोरोना वायरस का इलाज जारी है। बुलेटिन में सात अक्टूबर रात आठ बजे तक के आंकड़ों को शामिल किया गया है। इसके अनुसार सामने आए 1,896 नए मामलों में से ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) में सबसे ज्यादा 294 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद रंगारेड्डी में 211, मेडचल मल्काजगिरि में 154, नलगोंडा में 126, सिद्दिपेट में 100 नए मामले सामने आए।

12:57 PM

इंवेस्ट इंडिया कांफ्रेंस को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कनाडा में आयोजित हो रहे इंवेस्ट इंडिया कांफ्रेंस को आज शाम साढ़े छह बजे संबोधित करेंगे। एक आधिकारिक बयान में इसकी जानकारी दी गयी। बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में मुख्य भाषण देंगे। इस आयोजन का लक्ष्य कनाडा के व्यवसाय जगत के समक्ष भारत में निवेश के अवसरों को प्रस्तुत करना तथा निवेश के आकर्षक गंतव्य के रूप में भारत को सामने रखना है। इस कार्यक्रम में बैंकों और बीमा कंपनियों, निवेश फंडों, विमानन, इलेक्ट्रॉनिक्स और विनिर्माण क्षेत्र की कंपनियों, परामर्श प्रदाता कंपनियों, विश्वविद्यालयों आदि जैसे क्षेत्रों के प्रतिनिधियों की भागीदारी की उम्मीद है।

12:56 PM

नरेला में पीवीसी सोल की फैक्ट्री में लगी आग

बाहरी दिल्ली के नरेला में 'पीवीसी सोल' की एक फैक्ट्री में बृहस्पतिवार सुबह आग लग गई। दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के एक अधिकारी ने बताया कि वे आग को बुझाने की कोशिश कर रहे हैं। डीएफएस निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि बृहस्पतिवार पूर्वाह्न करीब 11 बजे फैक्ट्री में आग लगने की घटना की जानकारी मिली और दमकल की 10 गाड़ियों को आग बुझाने के लिए भेजा गया। उन्होंने बताया कि आग बुझाने के प्रयास जारी हैं।

11:42 AM

भारत: कोरोना अपडेट

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 78,524 नए मामले सामने आने के बाद गुरुवार को देश में संक्रमितों की कुल संख्या 68 लाख से अधिक हो गई। वहीं, संक्रमण से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या 58,27,704 हो गई है। इससे देश में मरीजों के ठीक होने की दर मपर पहुंच गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार देश में अभी तक कोविड-19 के 68,35,655 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में 971 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,05,526  हो गई। आंकड़ों के अनुसार देश में संक्रमण से मुक्त होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 58,27,704 हो गई है।

10:49 AM

वायु सेना दिवस का जश्न

वायुसेना दिवस के मौके पर वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा- हालिया गतिरोध के दौरान उत्तरी सीमा में त्वरित तैनाती के लिए मैं हवाई योद्धाओं की प्रशंसा करता हूं। आने वाले वर्षों में अंतरिक्ष क्षेत्र का महत्व बढ़ सकता है। उभरते सुरक्षा परिदृश्य में हर तरह के युद्ध क्षेत्र में लड़ाई के लिए मजबूत वायु सेना की महती आवश्यकता है।

10:48 AM

त्रिपुरा में कोविड-19 के 214 नए मामले

त्रिपुरा में कोविड-19 के 214 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर बृहस्पतिवार को 27,759 हो गए। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि तीन और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 301 हो गई। अधिकारी ने बताया कि केवल वेस्ट त्रिपुरा जिले में ही अभी तक 162 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि त्रिपुरा में 4,392 मरीजों का कोरोना वायरस का इलाज जारी है और 23,043 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। वही 23 मरीज दूसरे राज्यों में चले गए हैं। अधिकारी ने बताया कि त्रिपुरा में अभी तक 4,06,750 नमूनों की जांच की गई है।

10:07 AM

एयरफोर्स डे पर वायुसेना ने दिखाया शौर्य

वायुसेना दिवस के मौके पर चिनूक हेलिकॉप्टर, अपाचे हेलिकॉप्टर, ग्लोबमास्टर, सुखोई समेत कई लड़ाकू विमानों ने अपना दम दिखाया।



 

08:53 AM

एयरफोर्स डे पर पीएम मोदी ने दी बधाई


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वायुसेना दिवस पर भारतीय वायुसेना के वीर योद्धाओं को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि ये योद्धा न केवल देश के आसमान को सुरक्षित रखते हैं बल्कि आपदा के समय मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभाते हैं।

08:50 AM


गाजियाबाद: 88वें इंडियन एयरफोर्स डे पर हिंडन एयरबेस पर सेलिब्रेशन और परेड जारी



 

Web Title: aaj ki taja khabar 8 october live update latest news in hindi samachar
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे