लाइव न्यूज़ :

4 में से 3 कामकाजी भारतीय पेशेवरों को डर टेक्नोलॉजी छीन सकती है उनकी नौकरियां, अध्ययन में हुआ खुलासा

By रुस्तम राणा | Published: August 07, 2023 4:23 PM

ग्लोबल वर्कप्लेस स्किल्स स्टडी 2023 का तीसरा संस्करण एमेरिटस द्वारा भारत, अमेरिका, चीन, यूके, ब्राजील, मैक्सिको और यूएई सहित 18 देशों में 21 से 65 वर्ष की आयु के 6,600 पेशेवरों के व्यापक सर्वेक्षण के माध्यम से आयोजित किया गया था।

Open in App
ठळक मुद्देएमेरिटस ग्लोबल वर्कप्लेस स्किल्स स्टडी 2023 के अनुसार, तकनीकी व्यवधानों के कारण भारतीयों में कौशल बढ़ाने की इच्छा बढ़ रही हैकामकाजी पेशेवरों का मानना है कि अगर वे अपने कौशल को विकसित नहीं करते हैं तो तकनीक उनकी नौकरियों की जगह ले लेगी

नई दिल्ली: हाल ही में जारी एमेरिटस ग्लोबल वर्कप्लेस स्किल्स स्टडी 2023 के अनुसार, तकनीकी व्यवधानों के कारण भारतीयों में कौशल बढ़ाने की इच्छा बढ़ रही है, 4 में से 3 कामकाजी पेशेवरों का मानना है कि अगर वे अपने कौशल सेट को विकसित करना जारी नहीं रखते हैं तो प्रौद्योगिकी उनकी नौकरियों की जगह ले लेगी। 

हर क्षेत्र को आकार देने वाली तकनीकी प्रगति के साथ, विश्व आर्थिक मंच की 2020 की रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि दुनिया भर में कम से कम 40 प्रतिशत कर्मचारियों को आने वाले वर्षों में "नए कौशल" की आवश्यकता होगी और "उनसे अपनी कंपनियों के भीतर अलग भूमिका निभाने की उम्मीद की जाएगी।"

मैकिन्से सर्वेक्षण के अनुसार, विशेष रूप से लगभग 92 प्रतिशत भारतीय इस बात से सहमत थे कि उन्हें रोजगार के संबंध में कौशल अंतर का सामना करना पड़ता है। ऐसे भविष्य की ओर इशारा करते हुए जहां निरंतर शिक्षा आदर्श है, एमेरिटस ग्लोबल वर्कप्लेस स्किल्स स्टडी 2023 में पाया गया कि वित्त और बीमा, सॉफ्टवेयर और आईटी सेवाओं, हेल्थकेयर और विनिर्माण सहित अन्य उद्योगों के पेशेवर अपनी नौकरियों की जगह प्रौद्योगिकी के बारे में सबसे अधिक चिंतित हैं।

अधिकांश भारतीयों ने कौशल अंतर का अनुभव करने और तेजी से बदलते नौकरी बाजार में बने रहने के लिए दबाव महसूस करने के बारे में चिंता व्यक्त की। अध्ययन के अनुसार, बढ़ती प्रौद्योगिकी पैठ के साथ देश में तकनीकी पेशेवरों की मांग में तेजी आ रही है, सर्वेक्षण में शामिल 80 प्रतिशत से अधिक सॉफ्टवेयर और आईटी सेवा पेशेवरों ने अपनी नौकरियों में प्रौद्योगिकी की जगह लेने के बारे में चिंता व्यक्त की, जब तक कि वे अपने कौशल को उन्नत करना जारी नहीं रखते। 

अध्ययन में स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के लिए यही प्रतिशत 81 प्रतिशत, प्रौद्योगिकी और नवाचार में काम करने वालों के लिए 79 प्रतिशत, व्यावसायिक सेवाओं/परामर्श से जुड़े लोगों के लिए 78 प्रतिशत और वित्त और बीमा से जुड़े लोगों के लिए 72 प्रतिशत था।

अध्ययन के अनुसार, विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले भारतीय कार्यबल के लिए डिजिटल मार्केटिंग, डेटा एनालिटिक्स, वित्त, प्रबंधन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पेशेवरों के लिए सबसे अधिक मांग वाले विषयों में से थे। यह इन क्षेत्रों में देखी गई मांग और आपूर्ति के अंतर से स्पष्ट है। उदाहरण के लिए, आईटी उद्योग की शीर्ष संस्था नैसकॉम की हालिया रिपोर्ट में पाया गया कि भारत में कुशल एआई/एमएल प्रतिभा की मांग और आपूर्ति के बीच 51 प्रतिशत का अंतर है।

ग्लोबल वर्कप्लेस स्किल्स स्टडी 2023 का तीसरा संस्करण एमेरिटस द्वारा भारत, अमेरिका, चीन, यूके, ब्राजील, मैक्सिको और यूएई सहित 18 देशों में 21 से 65 वर्ष की आयु के 6,600 पेशेवरों के व्यापक सर्वेक्षण के माध्यम से आयोजित किया गया था, यह समझने के लिए कि कैसे वैश्विक कार्यबल अनिश्चित समय से निपटने के लिए ऑनलाइन शिक्षा का लाभ उठा रहा है। अध्ययन में भारत के 20 टियर-I और II शहरों के 21 से 65 वर्ष की आयु के कुल 1,720 भारतीयों का सर्वेक्षण किया गया। 

टॅग्स :Survey DepartmentInformation Technology
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारविप्रो के सीईओ थिएरी डेलापोर्टे ने दिया इस्तीफा, श्रीनिवास पल्लिया ने संभाली कमान

कारोबारहाई-वे पर धूम्रपान का सेवन बढ़ा, जहरीली हुई हवा, शिक्षा पर खर्च के आंकड़ें चौंकाने वाले- NSSO

कारोबारभारत में सेमीकंडक्टर प्लांट के लिए इजरायली कंपनी ने रखा प्रस्ताव, जानिए क्या है भारत सरकार का रुख

कारोबारटीसीएस ने कर्मचारियों को दिया अल्टीमेटम, अब नहीं ऑफिस आए तो..

कारोबार32,000 नौकरियों की कटौती के साथ तकनीकी छँटनी से उद्योग जगत में संकट जारी

भारत अधिक खबरें

भारतDelhi Heatwave: नजफगढ़ में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार, सीजन का सबसे गर्म दिन, 21 मई तक राहत की संभावना नहीं

भारतआज दिल्ली में पहली चुनावी रैलियां करेंगे पीएम मोदी और राहुल गांधी, बढ़ाई गई सुरक्षा

भारतआदित्य ठाकरे को रास नहीं आया रश्मिका मंदाना का 'अटल सेतु' की तारीफ करना, एक्ट्रेस पर कसा तंज

भारतSwati Mailwal Assault Case: केजरीवाल के पीएम बिभव कुमार पर क्यों नहीं हुई अभी तक कार्रवाई, पढ़ें केस की 10 बड़ी अपडेट

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप