विप्रो के सीईओ थिएरी डेलापोर्टे ने दिया इस्तीफा, श्रीनिवास पल्लिया ने संभाली कमान

By रुस्तम राणा | Published: April 6, 2024 08:21 PM2024-04-06T20:21:27+5:302024-04-06T20:22:06+5:30

कंपनी की फाइलिंग में कहा गया है, "निदेशक मंडल ने 6 अप्रैल, 2024 से थिएरी डेलापोर्टे के इस्तीफे को नोट कर लिया है। उन्हें 31 मई, 2024 को व्यावसायिक घंटों की समाप्ति से कंपनी के रोजगार से मुक्त कर दिया जाएगा।"

Wipro CEO Thierry Delaporte resigns, Srinivas Palliya takes command | विप्रो के सीईओ थिएरी डेलापोर्टे ने दिया इस्तीफा, श्रीनिवास पल्लिया ने संभाली कमान

विप्रो के सीईओ थिएरी डेलापोर्टे ने दिया इस्तीफा, श्रीनिवास पल्लिया ने संभाली कमान

Highlightsविप्रो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) थिएरी डेलापोर्ट ने इस्तीफा दे दिया हैटेक दिग्गज ने श्रीनिवास पल्लिया को नया सीईओ और प्रबंध निदेशक घोषित किया हैश्रीनिवास पालिया 7 अप्रैल से नए सीईओ और प्रबंध निदेशक का पद संभालेंगे

मुंबई: विप्रो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) थिएरी डेलापोर्ट ने इस्तीफा दे दिया है, कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में घोषणा की। टेक दिग्गज ने श्रीनिवास पल्लिया को नया सीईओ और प्रबंध निदेशक घोषित किया है। कंपनी की फाइलिंग में कहा गया है, "निदेशक मंडल ने 6 अप्रैल, 2024 से थिएरी डेलापोर्टे के इस्तीफे को नोट कर लिया है। उन्हें 31 मई, 2024 को व्यावसायिक घंटों की समाप्ति से कंपनी के रोजगार से मुक्त कर दिया जाएगा।"

कंपनी के अमेरिका 1 क्षेत्र के सीईओ श्रीनिवास पालिया 7 अप्रैल से नए सीईओ और प्रबंध निदेशक का पद संभालेंगे। 56 वर्षीय डेलापोर्टे को जुलाई 2020 में टेक दिग्गज के सीईओ और एमडी के रूप में नियुक्त किया गया था। इससे पहले, फ्रांसीसी मूल के टेक बॉस ने कैपजेमिनी में मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) के रूप में कार्य किया था।

पिछले दिसंबर में, कंपनी ने बताया था कि डेलापोर्टे का वेतन पैकेज ₹82 करोड़ प्रति वर्ष से अधिक है, जिससे वह भारतीय आईटी क्षेत्र में सबसे अधिक वेतन पाने वाले सीईओ बन गए हैं। डेलापोर्टे के पास साइंसपो पेरिस से अर्थव्यवस्था और वित्त में स्नातक की डिग्री और सोरबोन विश्वविद्यालय से कानून में स्नातकोत्तर की डिग्री है। वह चार महाद्वीपों के कई देशों में रह चुके हैं और वर्तमान में पेरिस में रहते हैं।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, विप्रो ने मार्च में छह कर्मचारियों को वरिष्ठ उपाध्यक्ष और 25 अन्य को उपाध्यक्ष पद पर पदोन्नत किया था। देश के नंबर 4 सॉफ्टवेयर सेवा निर्यातक में हाई-प्रोफाइल निकास की एक श्रृंखला के बाद पदोन्नति हुई। पिछले साल कई वरिष्ठ अधिकारियों ने विप्रो छोड़ दिया है, जिनमें वित्त प्रमुख जतिन दलाल, मुख्य विकास अधिकारी स्टेफ़नी ट्रौटमैन और डिजिटल और क्लाउड प्रमुख बाराथ नारायणन शामिल हैं।

विप्रो ने शुक्रवार को इस कदम की पुष्टि की और कहा कि यह "मजबूत आंतरिक नेताओं को विकसित करने की चल रही प्रतिबद्धता" का हिस्सा था। हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी ने चालू वित्त वर्ष में कम वरिष्ठ कर्मचारियों को पदोन्नत किया है, विश्लेषकों का कहना है कि यह कदम उसके कमजोर प्रदर्शन को दर्शाता है।

Web Title: Wipro CEO Thierry Delaporte resigns, Srinivas Palliya takes command

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Wipro