लाइव न्यूज़ :

World Malaria Day 2020: मच्छरों को खत्म करके आपको मलेरिया से बचा सकती हैं घर की ये 5 चीजें

By उस्मान | Published: April 25, 2020 8:53 AM

World Malaria Day 2020: मच्छरों से मुक्ति पाने के लिए अब आपको महंगे उत्पादों पर खर्च करने की जरूरत नहीं है

Open in App

World Malaria Day:  हर साल 25 अप्रैल को दुनियाभर में विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है। मलेरिया एक वाहक-जनित संक्रामक रोग है, जो प्रोटोजोआ परजीवी द्वारा फैलता है। मादा एनोफिलीज मच्छर के काटने से प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम शरीर में फैलता है, जो मलेरिया का कारण बनता है। मलेरिया से बचने का सबसे बेहतर उपाय मच्छरों को खत्म करना है। 

मच्छरों को खत्म करने के प्राकृतिक उपाय

मौसम में बदलाव होते ही मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ने लगा है। मच्छरों से मलेरिया, बुखार, डेंगू और चिकनगुनिया जैसी कई बीमारियां फैल सकती हैं। मच्छरों से निपटने के लिए बाजार में मौजूद केमिकल्स, स्प्रे और रिफिल्स भी काम आती हैं। लेकिन इनमें कई तरह के केमिकल्स होते हैं, जिसकी वजह से त्वचा को नुकसान हो सकता है। अगर आप भी मच्छरों से परेशान हैं तो नीचे दिए नेचुरल उपाय आपके काम आ सकते हैं।

1) तुलसीमच्छरों से छुटकारा पाने का यह एक बेहतर उपाय है। इसके लिए आपको खिड़की पर तुलसी के पौधे का गमला रखना चाहिए। तुलसी में ऐसे गुण होते हैं, जो मच्छरों को बढ़ने से रोकते हैं।

2) नीम का तेलमच्छरों से छुटकारा पाने के लिए आप नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके स्मेल के कारण मच्छर दूर भागते हैं। आप नीम के तेल में बराबर मात्रा में नारियल तेल मिलाकर शरीर के खुले हुए हिस्सों पर लगा सकते हैं।

3) नींबू का रसआप नींबू के रस में नीलगिरी का तेल मिलाकर खुले हुए हिस्सों में लगा सकते हैं। इन दोनों में एक्टिव कंपाउंड सिनेमाोल होता है। यह तत्व मच्छरों से राहत दिलाता है। 

4) कपूरयह आपको आसानी से मिल सकता है। यह मच्छरों के लिए प्रभावी उपाय है। मच्छरों को भागने के लिए आप इसे कमरे में जला सकते हैं।

5) लहसुनबेशक कई लोगों को लहसुन के महक अच्छी नहीं लगती है लेकिन मच्छरों से राहत पाने का यह बढ़िया तरीका है। इसके लिए लहसुन की कुछ कलियां क्रश कर लें और उन्हें उबाल लें। इस पाने से रूम में स्प्रे करें। 

मच्छरों से बचने के लिए यह तरीके भी आजमाएं-मच्छरों से बचने के लिए आपको फूलों के गमले, पानी के टैंक को  हर हफ्ते नियमित रूप से साफ करने चाहिए।  

-मच्छर पैदा ना हों इसके लिए आपको पानी की टंकी को कवर करके रखना चाहिए। 

-इसके अलावा अपने कूड़ेदान को कवर रखें, दिन के समय घर के दरवाजे और खिड़की बंद रखें क्योंकि डेंगू मच्छर सुबह के समय ही काटता है।

मच्छर के काटने से हो सकती हैं ये बीमारियां1) मलेरियाएनाफिलिज मच्छर के काटने से आपको मलेरिया हो सकता है। तेज बुखार, ठंड और कंपकंपी, मांसपेशियों में दर्द, थकान,  जी मचलना उलटी और दस्त आदि इस बुखार के लक्षण है।

2) डेंगूडेंगू, एक प्रकार के वायरस से होने वाला रोग है, जो डीज मच्छर के काटने से फैलता है। सिर दर्द, बदन दर्द, जी मचलना, उलटी, दस्त और त्वचा पर लाल दाने होना इसके लक्षण हैं। 

3) चिकनगुनियायह उन वायरल बुखार में से एक है जो कभी कभी महामारी का रूप भी ले लेता है। जोड़ों में तेज होना, त्वचा पर धब्बेदार दाने दिखना, आंखों में इन्फेक्शन आदि इसके लक्षण हैं।

टॅग्स :हेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खेमलेरिया आहार चार्ट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यJamun: आयुर्वेद में जामुन के फल, पत्ते और बीज से होते हैं कई रोगों के कारगर उपचार, गर्मियों के मौसम जरूर खाएं इसे, जानिए जामुन के लाभ

स्वास्थ्यFoods for Healthy Brain: दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखेंगे ये सुपरफूड्स, नाश्ते और भोजन में शामिल करने से मिलेगा जबरदस्त लाभ

स्वास्थ्यजानिए तुरई या नेनुआ के चौंकाने वाले फायदे, स्वास्थ्य के लिए है बेहद फायदेमंद, गर्मियों में जरूर करें इसका सेवन

स्वास्थ्यHealth Benefits of Curd: गर्मियों में रोज दही खाने के हैं बेमिसाल फायदे, सिर्फ एक कटोरी दही से शरीर को जरूरी पोषण और एनर्जी मिलेगी

स्वास्थ्यEye Vision: आखें हैं सदा के लिए, आयुर्वेद के जरिये रखिये इन्हें हमेशा सहेज कर, जानिए उपचार के तरीके

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यPregnancy Care In Ayurveda: गर्भावस्था में आयुर्वेद कैसे करता है मां का पोषण, जानिए यहां

स्वास्थ्यCOVID-19: वैज्ञानिकों ने दी खुशखबरी, असरदार एंटीवायरल दवाएं खोजीं, भविष्य में कोविड-19 संक्रमण के प्रकोप को रोकने की क्षमता, जानें कैसे करेगा काम

स्वास्थ्यकैंसर से लड़ने में मदद करेंगे ये फल और सब्जियां, रोजाना के आहार में करें शामिल

स्वास्थ्यपेट की चर्बी से पाना है छुटकारा तो नाश्ते में शामिल करें ये आहार, रोजाना सेवन से मिलेगा चमत्कारी फायदा

स्वास्थ्यAyurveda Treatment For Sciatica: अगर आप साइटिका के दर्द से हैं बेहाल, तो आयुर्वेद के इन नुस्खों को आजमाकर देखें, मिलेगी राहत