World Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: May 17, 2024 01:55 PM2024-05-17T13:55:10+5:302024-05-17T13:56:36+5:30

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे हर साल 17 मई को मनाया जाता है और आज का दिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, इसके कारणों, रोकथाम और प्रबंधन के बारे में जागरूकता बढ़ाने और शिक्षित करने का दिन है। 

World Hypertension Day 2024: 7 Tips To Manage Hypertension | World Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsवर्ल्ड हाइपरटेंशन डे हर साल 17 मई को मनाया जाता हैहाई ब्लड प्रेशर (बीपी) एक ऐसी स्थिति है जिसमें ब्लड प्रेशर एक निश्चित सीमा से ऊपर बढ़ जाता हैयह एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्या हो सकती है, जिससे हृदय रोग, स्ट्रोक और किडनी रोग का खतरा बढ़ सकता है

World Hypertension Day 2024: वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे हर साल 17 मई को मनाया जाता है और आज का दिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, इसके कारणों, रोकथाम और प्रबंधन के बारे में जागरूकता बढ़ाने और शिक्षित करने का दिन है। 

हाई ब्लड प्रेशर (बीपी) एक ऐसी स्थिति है जिसमें ब्लड प्रेशर एक निश्चित सीमा से ऊपर बढ़ जाता है। यह एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्या हो सकती है, जिससे हृदय रोग, स्ट्रोक और किडनी रोग का खतरा बढ़ सकता है। 

हालांकि, हाई ब्लड प्रेशर किसी को भी प्रभावित कर सकता है, लेकिन इसका निदान पुरुषों में अधिक होता है। यह उन लोगों में भी एक अधिक सामान्य स्थिति है जो अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त हैं। हालांकि, किसी को भी हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों में हाई ब्लड प्रेशर रीडिंग शामिल है जिसके परिणामस्वरूप हृदय रोग, स्ट्रोक और गुर्दे की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। हाई ब्लड प्रेशर के कारणों में मोटापा, अधिक वजन और हाई ब्लड प्रेशर का पारिवारिक इतिहास शामिल है। यह जीवनशैली में कुछ बदलावों, जैसे आहार, व्यायाम और दवा के कारण भी हो सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर के उपचार में दवा, जीवनशैली में बदलाव और व्यायाम शामिल हैं। इसके अलावा तनाव जैसे कुछ जीवनशैली कारकों से बचकर हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है। आइए जानते हैं कि हमेशा दवाइयों पर निर्भर न रहकर हाइपरटेंशन को कैसे प्रबंधित किया जाए।

हाइपरटेंशन को कैसे मैनेज करें?

नियमित व्यायाम हृदय और फेफड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है, जिससे हृदय कम प्रयास में कम रक्त पंप करने में सक्षम होता है। इससे ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) अनुशंसा करता है कि वयस्क प्रति सप्ताह कम से कम 2.5 घंटे या सप्ताह में पांच दिन प्रतिदिन लगभग 30 मिनट व्यायाम करें। बच्चों और किशोरों को दिन में एक घंटा व्यायाम करने की सलाह दी जाती है।

अपने दैनिक जीवन में अधिक व्यायाम को शामिल करने के कई तरीके हैं। सीढ़ियों का उपयोग करें, गाड़ी चलाने के बजाय पैदल चलें या घर का काम करें। बागवानी करना, बाइक की सवारी करना या टीम खेल खेलना भी आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है।

हेल्थलाइन के अनुसार, DASH (हाई हाई ब्लड प्रेशर को रोकने के लिए आहार संबंधी दृष्टिकोण) से पता चला है कि पोटेशियम का सेवन बढ़ाने और नमक में कटौती करने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है। 

पोटेशियम एक महत्वपूर्ण खनिज है जो शरीर से नमक को खत्म करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। यह कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जिनमें सूखे मेवे, दूध और दही, दाल और राजमा, आलू, टमाटर और पालक जैसी सब्जियां शामिल हैं।

सामान्य तौर पर एक स्वस्थ आहार जिसमें भरपूर मात्रा में फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद और मछली, पोल्ट्री, बीन्स, नट्स और वनस्पति तेल शामिल हों, ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं। उन खाद्य पदार्थों को सीमित करना भी महत्वपूर्ण है जिनमें संतृप्त वसा और अतिरिक्त शर्करा की मात्रा अधिक होती है।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में अक्सर नमक, चीनी और वसा की मात्रा अधिक होती है। इससे हाई हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है। कुछ सबसे आम खाद्य पदार्थ जो ब्लड प्रेशर बढ़ा सकते हैं उनमें प्रसंस्कृत मांस, फास्ट या तले हुए खाद्य पदार्थ और प्रसंस्कृत स्नैक्स शामिल हैं। इन खाद्य पदार्थों में अक्सर नमक और चीनी की मात्रा अधिक होती है, जिससे हाई हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है। 

इसके अलावा, वसा के नुकसान की भरपाई के लिए कम वसा वाले लेबल वाले कुछ खाद्य पदार्थों में वास्तव में नमक और चीनी की मात्रा अधिक हो सकती है। इससे ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है। कम प्रसंस्कृत भोजन खाने से हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में भी मदद मिल सकती है।

ब्लड प्रेशर कम करने का दूसरा तरीका धूम्रपान छोड़ना या उससे बचना है। धूम्रपान आपकी रक्तवाहिकाओं की दीवारों को नुकसान पहुंचाकर, सूजन पैदा करके और आपकी धमनियों को संकुचित करके आपके ब्लड प्रेशर को प्रभावित कर सकता है। धूम्रपान छोड़ने से आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है, खासकर यदि आप भी धूम्रपान के संपर्क में आते हैं।

तनाव को प्रबंधित करने से भी आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है। तनाव से सूजन हो सकती है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। तनाव को प्रबंधित करने के स्वस्थ तरीके ढूंढना, जैसे गहरी सांस लेने का अभ्यास करना, टहलना, किताब पढ़ना, संगीत सुनना या दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना, आपके तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

कुछ डार्क चॉकलेट खाना भी महत्वपूर्ण है। डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो एक एंटीऑक्सिडेंट हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आप इसे नियमित रूप से नहीं खा रहे हैं तो डार्क चॉकलेट खाने से कोई महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ होने की संभावना नहीं है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उच्च चीनी, वसा या कैलोरी वाली डार्क चॉकलेट फायदेमंद नहीं हो सकती है।

कई अध्ययनों से पता चला है कि कई हफ्तों तक हर रात 6 घंटे से कम नींद लेने से हाई हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है। नींद की गुणवत्ता में सुधार करने और नींद की कमी के संभावित स्वास्थ्य प्रभावों से बचने के लिए एक स्वस्थ नींद कार्यक्रम बनाना और उस पर कायम रहना महत्वपूर्ण है।

व्यक्ति को सोने-जागने का एक सुसंगत कार्यक्रम स्थापित करने की आवश्यकता है। हर दिन एक ही समय पर बिस्तर पर जाएं और जागें, और सप्ताह के दिनों और सप्ताहांत पर एक ही शेड्यूल रखने का प्रयास करें। सोने से पहले एक आरामदायक जगह बनाना भी महत्वपूर्ण है। इसमें गर्म स्नान करना या विश्राम व्यायाम करना शामिल हो सकता है। तेज रोशनी से बचें, जैसे टीवी या कंप्यूटर स्क्रीन से।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: World Hypertension Day 2024: 7 Tips To Manage Hypertension

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे