लाइव न्यूज़ :

Monsoon Health Tips: बरसात के मौसम में नहीं होना चाहते बीमार को आज ही खाना शुरू करें ये सब्जियां, इम्यून सिस्टम होगा मजबूत

By अंजली चौहान | Published: July 25, 2023 2:51 PM

मानसून के मौसम में स्वास्थ्य का ख्याल रखना जरूरी है और इस मौसम ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक चीजें खाना जरूरी है।

Open in App
ठळक मुद्देमानसून के मौसम में करेला खाना अच्छा होता हैभिंडी प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाती हैशिमला मिर्च में वियामिन सी पाया जाता है

Monsoon Health Tips: बारिश का मौसम आते हैं हमें चाय और पकौड़े की याद आ जाती है लेकिन इस मौसम में हमारी सेहत खराब होने की उम्मीद ज्यादा रहती है। मानसून के मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण लोग बार-बार बीमार पड़ने लगते हैं।

ऐसे में डॉक्टरों द्वारा हमें घर का खाना खाने की सलाह दी जाती है और बाहर का कुछ भी खाना मना होता है। मगर खाने में मानसून के दौरान ऐसा क्या खाएं जिससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत रहे? इस सवाल का जवाब हमारे इस आर्टिकल में है।

यहां हम आपके लिए पांच ऐसी सब्जियों की सूची लेकर आए हैं जो आपको मानसून के दौरान फिट रहने में मदद करेंगी।

1- लौकी: क्या आपने कभी सोचा है कि गर्मी और मानसून के मौसम में लौकी का व्यापक रूप से सेवन क्यों किया जाता है? दरअसल, अपनी उच्च जल सामग्री के कारण, यह सब्जी साल के इस समय में आपको ठंडा और हाइड्रेटेड रहने में मदद करती है। इसमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है, जिसका मतलब है कि आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहेगा।

इसके अतिरिक्त, लौकी को अपने आहार में शामिल करने से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद मिलती है। 

2- भिंडी: कुरकुरी भिंडी खाना हम सभी को पसंद है लेकिन ये आपकी सेहत के लिए भी बहुत असरदार साबित होता है। भिंडी प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाली सब्जी है जिसे आपको अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए।

यह विटामिन ए, सी, कैल्शियम और आयरन जैसे आवश्यक विटामिनों से भरपूर है और हानिकारक मानसून बैक्टीरिया को दूर रखने में मदद करता है। यह बहुत हल्का और स्वास्थ्यवर्धक है और इसे दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए एकदम सही है। 

3- शिमला मिर्च: शिमला मिर्च विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो उन्हें प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा बनाता है। जबकि सभी शिमला मिर्च समान रूप से पौष्टिक हैं, यह विशेष रूप से लाल किस्म है जो इस विटामिन की अधिकतम मात्रा से भरपूर है। यूएसडीए के आंकड़ों के अनुसार, 100 ग्राम लाल शिमला मिर्च में 127.7 मिलीग्राम तक विटामिन होता है। वे सूजनरोधी गुणों के लिए भी जाने जाते हैं और स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में मदद करते हैं।

4- करेला: बहुत से लोग अपने अगले भोजन में करेला खाने के विचार से घबरा जाते हैं। लेकिन शायद अब समय आ गया है कि आप इस सब्जी से दूर भागना बंद कर दें क्योंकि वास्तव में इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसमें मानसून के दौरान आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना भी शामिल है।

यह एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस है जो संक्रमण से लड़ने में मदद करेगा। हालाँकि आप निश्चित रूप से इससे करेला की सब्जी बना सकते हैं, लेकिन इसके लाभों को प्राप्त करने का एक और तरीका यह है कि आप अपने लिए एक गिलास करेले का जूस बना लें।

5- ब्रोकोली: ब्रोकोली विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें बीटा-कैरोटीन नामक एक विशिष्ट एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर में सूजन को कम करने और प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है।

ऐसे में आप मानसून के दौरान हानिकारक संक्रमणों को दूर रखना चाहते हैं, तो अपने आहार में कुछ ब्रोकोली को शामिल करने पर विचार करें। ब्रोकोली आपको आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की स्वस्थ खुराक भी प्रदान करेगी। 

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

टॅग्स :मानसून हेल्थ टिप्स हिंदीभोजनमेंस हेल्थ टिप्स इन हिंदीवीमेन हेल्थ टिप्सहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

भारतPatanjali Product: योग प्रशिक्षक रामदेव को एक और धक्का, पतंजलि की 'सोन पापड़ी' क्वालिटी टेस्ट में फेल, कंपनी के कर्मचारी को छह महीने की जेल

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

भारतHeatwave: 18-20 मई के दौरान गंभीर लू चलने की संभावना, दिल्ली में तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है, इन बातों का ध्यान रखें

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता