लाइव न्यूज़ :

बरसात में सुबह खाली पेट एक गिलास नींबू पानी करता है शरीर से आयरन, मैग्नीशियम, और कैल्शियम की समस्या को हमेशा के लिए दूर, जानें Lemon Water के चमत्कारी फायदे

By आजाद खान | Published: June 25, 2022 5:47 PM

एक्सपर्ट्स बताते है कि नींबू पानी पीने से आपके शरीर से आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे कई और पोषक तत्व की कमी भी दूर हो जाती है।

Open in App
ठळक मुद्देअच्छी और हेल्थी सेहत के लिए नींबू पानी बहुत ही जरूरी होता है। इसे आप किसी भी सीजन में पी सकते है। नींबू पानी को सुबह खाली पेट पीने से दोगुना फायदा मिलता है।

Lemon Water: नींबू का सेवन करना शरीर के गुणकारी माना जाता है। यह स्वाद के साथ-साथ त्वचा व स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। गर्मियों में लोग डीहाइड्रेशन से बचने के लिए इसका जमकर इस्तेमाल करते है। यही नहीं यह हर मौसम की तरह मानसून में भी आपको काफी फायदा पहुंचाता है जिससे हर सीचन में आपका शरीर ठीक रहता है और नींबू के जरिए उसे हर पोषण मिलता रहता है। ऐसे में आइए जानते है कि नींबू का पानी मानसून में हमारे लिए कितना फायदेमंद हो सकता है और अगर इसे खाली पेट पिया जाए तो इसके लाभ कैसे होते है। 

मानसून में और सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे (Lemon Water in Monsoon and Empty Stomach)

नींबू में विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी6, थियामिन, नियासिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है जिसे पीने में शरीर को पोषण के साथ एनर्जी भी मिलती है। जानकारों का मानना है कि इसे सुबह मॉर्निंग वॉक के बाद अगर खाली पेट पिया जाए तो यह शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है। ऐसे में आइए इसके लाभ के बारे में जानते है। 

1. इम्यून सिस्टम को मिलती है मजबूती (Strong Immune System)

अगर कई नींबू पानी को मानसून के सीजन में या किसी और मौसम में भी सुबह खाली पेट पिया करें तो इससे उसके इम्यूनिटी को मजबूती मिलती है। बताया जाता है कि इसमें  विटामिन सी और पोटैशियम जिससे शरीर को ताकत मिलती है। ऐसे जब आप इसे खाली पेट पीते है तो इससे आपको इसके गुण दोगुना मिलने की उम्मीद होती है। 

2. पाचन को बनाता है बेहतर (Improves Digestion)

नींबू पाने में पचाने की शक्ति बहुत ज्याजा होती है। इसलिए इसे सुबह खाली पेट पीने की सलाह दी जाती है ताकि आपका पेट सुबह-सुबह ही साफ हो जाए और इससे आपका दिन अच्छा बीते। इसके पीने से आपके शरीर से आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक की कमी भी दूर होती है। 

3. किडनी स्टोन के लिए भी है फायदेमंद (Removes Kidney Stones)

अगर आपके किडनी में स्टोन है या आपको लगता है कि आप इसके शिकार हो सकते है तो ऐसे में आप नींबू पानी पीना शुरू कर दें। ऐसा कहा जाता है कि जो कोई इसे रोज पीता है तो उसके शरीर से किडनी स्टोन भी निकल जाने की संभावना रहती है। 

4. शुगर लेवल कंट्रोल करने में करता है मदद (Control Sugar Level)

आपका शुगर लेवल कंट्रोल नहीं हो पा रहा है और आप इससे बहुत परेशान है तो ऐसे में आप डेली नींबू पानी पीना शुरू करें। ऐसा करने से आप अपने शुगर लेवल को कुछ ही दिनों में काबू कर लोगे।  (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

टॅग्स :डाइट टिप्सगर्मियों में देखभालमानसून हेल्थ टिप्स हिंदीघरेलू नुस्खेफिटनेस टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

ज़रा हटकेफिटनेस फ्रीक महिला ने सोशल मीडिया पर पोस्ट की तस्वीरें, आए गंदे कमेंट, फिर दिया करारा जवाब, जानें

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यchia seeds: क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चिया सीड्स! फायदे और नुकसान दोनों जान लीजिए

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके