FDA ने हानिकारक रसायनों के कारण वापस मंगाए सोडा, जूस और अन्य ड्रिंक्स, जानें इसमें कौन है शामिल

By मनाली रस्तोगी | Published: June 9, 2024 02:21 PM2024-06-09T14:21:44+5:302024-06-09T14:21:58+5:30

एफडीए ने 2024 में अब तक लगभग 30 पेय पदार्थों को वापस ले लिया है, जिनमें से अधिकांश को हानिकारक तत्वों के कारण अलमारियों से हटा दिया गया है।

Sodas, juices and other drinks recalled by US FDA over harmful chemicals | FDA ने हानिकारक रसायनों के कारण वापस मंगाए सोडा, जूस और अन्य ड्रिंक्स, जानें इसमें कौन है शामिल

प्रतीकात्मक तस्वीर

एफडीए ने 2024 में अब तक लगभग 30 पेय पदार्थों को वापस ले लिया है, जिनमें से अधिकांश को हानिकारक तत्वों के कारण अलमारियों से हटा दिया गया है। 28 में से चार को छोड़कर सभी (86 प्रतिशत) को वापस बुला लिया गया क्योंकि उनमें कुछ ऐसी चीजें थीं जिन्हें कंपनी ने घोषित नहीं किया था, जिनमें दवाएं, बैक्टीरिया और हानिकारक रसायन शामिल थे।

दर्द से राहत के लिए बेची गई चाय को इसलिए वापस ले लिया गया क्योंकि इसमें सूजन-रोधी दवा थी जो लेबल पर शामिल नहीं थी, जबकि सेब के रस में आर्सेनिक की मात्रा अधिक होने के कारण इसे वापस ले लिया गया, यह एक जहरीली धातु है जो मूत्राशय और त्वचा के कैंसर के बढ़ते खतरे से जुड़ी है। 

ये घटनाएं कई सोडा उत्पादों और स्वादों को भी अघोषित खतरनाक खाद्य रंगों के कारण वापस ले लिए जाने के बाद सामने आई हैं, जिनमें कैंसर का कारण बनने वाले रंग भी शामिल हैं। वर्ष का अब तक का सबसे बड़ा पेय पदार्थ फिजी वॉटर था। विटी लिमिटेड के नेचुरल वाटर्स द्वारा बनाई गई पानी की लगभग 1.9 मिलियन बोतलें मैंगनीज और पानी में तीन प्रकार के बैक्टीरिया पाए जाने के कारण वापस ले ली गईं।

सीडीसी के अनुसार, मैंगनीज एक खनिज है जिसकी शरीर को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यकता होती है, लेकिन उच्च स्तर पर यह मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकता है। इस घटना को तृतीय श्रेणी के स्वास्थ्य खतरे के रूप में वर्गीकृत किया गया था, जिसका अर्थ है कि बोतलबंद पानी से 'स्वास्थ्य पर प्रतिकूल परिणाम होने की संभावना नहीं थी।'

बोस्टन में नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी के पूर्व एफडीए और यूएसडीए सलाहकार और खाद्य सुरक्षा विशेषज्ञ डॉ. डारिन डेटविलर ने डेलीमेल.कॉम को बताया कि उचित जांच किए बिना नए पेय बहुत जल्दी बाजार में आ सकते हैं।

डॉ. डेटवाइलर ने कहा कि पिछले वर्षों की तुलना में रिकॉल की संख्या अधिक हो सकती है, क्योंकि न केवल अधिक अघोषित तत्व पेय पदार्थों में अपना स्थान बना रहे हैं, बल्कि एफडीए पर खाद्य और पेय कंपनियों पर नकेल कसने के लिए नियामक दबाव भी बढ़ रहा है। 2024 के आंकड़े पिछले वर्ष की तुलना में थोड़ी वृद्धि हैं: 2023 में इस बिंदु पर एफडीए द्वारा 23 पेय पदार्थ वापस मंगाए गए थे।

2024 की संख्या भी 2018 की तुलना में थोड़ी कम है, जब उसी समय अवधि में 30 पेय पदार्थ वापस मंगाए गए थे। डॉ. डेटविलर ने कहा, 'हाल ही में बहुत सारे पेय पदार्थ हैं जिनकी जांच की गई है और इसमें से बहुत कुछ लेबलिंग और अघोषित अवयवों से संबंधित है।'  

इस वर्ष याद किए गए पेय पदार्थों का एक सेट चार्ल्स बोगिनी कंपनी पिंक लेमोनेड, येलो लेमोनेड और येलो लेमोनेड एक्स के सोडा के साथ-साथ कोला फ्लेवरिंग बेस नामक एक स्वादिष्ट उत्पाद था। गुलाबी और पीले नींबू पानी को वापस बुला लिया गया क्योंकि कंपनी ने यह खुलासा नहीं किया कि उनमें क्रमशः खाद्य रंग लाल 40 और पीला 5 थे। 

दोनों रसायनों में बेंज़िडाइन होता है, एक मानव और पशु कैंसरजन जो निम्न, संभवतः सुरक्षित स्तर पर अनुमत है। हालाँकि, यदि उत्पादों में यह शामिल है तो कंपनियों को इसकी घोषणा करनी होगी। एफडीए के अनुसार, मुफ्त बेंज़िडाइन का सेवन कैंसर के खतरे को 'चिंता' सीमा के नीचे या प्रति दस लाख लोगों पर एक कैंसर के मामले तक बढ़ा देता है।

डॉ. डेटवाइलर ने कहा, भोजन या दवाओं की तुलना में पेय पदार्थों को नियंत्रित करना कठिन है, क्योंकि उपभोक्ता तक पहुंचने से पहले इसमें अलग-अलग समय पर सामग्री मिलाई जा सकती है।

डॉ. डेटवाइलर ने कहा, 'अगर सबकुछ डिब्बे या बोतलों में होता तो यह अलग हो सकता था।' लेकिन फास्ट फूड चेन और रेस्तरां में डिस्पेंसर और पिचर में पेय के साथ, लोगों को जरूरी नहीं कि उनमें से कुछ पेय में मौजूद सामग्री दिखाई दे, और इसलिए यह समस्याग्रस्त हो जाता है। डेलीमेल.कॉम ने यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन रिकॉल इंफॉर्मेशन सर्च का इस्तेमाल किया और 2024 में रिकॉल किए गए पेय पदार्थों को फ़िल्टर किया।

टेपी चाय को पहली बार अगस्त 2023 में वापस बुलाया गया था, लेकिन जनवरी में इसे श्रेणी I स्वास्थ्य खतरे के जोखिम के रूप में वर्गीकृत किया गया था, जिसका अर्थ है कि जब सेवन किया जाता है, तो उत्पाद में 'गंभीर प्रतिकूल स्वास्थ्य परिणाम या मृत्यु' होने की उचित संभावना होती है, एफडीए के अनुसार।

केंटुकी स्थित द विडेमैन कंपनी द्वारा बनाई गई और दर्द से राहत के लिए विपणन की गई चाय के नमूनों का एफडीए द्वारा विश्लेषण किया गया और पाया गया कि इसमें डेक्सामेथासोन और पाइरोक्सिकैम दवाएं शामिल थीं, जो लेबल पर सूचीबद्ध नहीं थीं।

डेक्सामेथासोन एक कॉर्टिकोस्टेरॉइड है जिसका उपयोग आमतौर पर सूजन संबंधी स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है, लेकिन यह किसी व्यक्ति की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को कम कर सकता है और उच्च रक्त शर्करा के स्तर, मांसपेशियों की चोटों और मानसिक समस्याओं का कारण बन सकता है।

अन्य दवाओं के साथ मिलाने पर यह दवा गंभीर दुष्प्रभाव भी पैदा कर सकती है, खासकर इसलिए क्योंकि उपभोक्ता इस बात से अनजान है कि वे इसका सेवन कर रहे हैं। पाइरोक्सिकैम एक गैर-स्टेरायडल सूजन-रोधी दवा है जो हृदय संबंधी समस्याओं, जैसे दिल का दौरा या स्ट्रोक, साथ ही रक्तस्राव, अल्सर और पेट और आंतों में घातक छिद्र का खतरा बढ़ा सकती है।

अप्रैल में, न्यूयॉर्क स्थित पेप्सिको ने आंतरिक जांच के बाद कुछ शुगर-फ्री और कैफीन-फ्री श्वेपेप्स ज़ीरो शुगर जिंजर एले को वापस ले लिया, जिसमें पाया गया कि इसमें वास्तव में पूरी शुगर थी। उत्पाद खरीदने वाले ग्राहकों को इसे फेंकने की सलाह दी गई, खासकर यदि उन्हें अपने रक्त शर्करा की निगरानी करने की आवश्यकता थी, जैसे कि मधुमेह रोगियों के मामले में।

इसे द्वितीय श्रेणी का मुद्दा माना गया, जिसका अर्थ है कि उत्पाद से 'स्वास्थ्य पर प्रतिकूल परिणाम होने की संभावना नहीं है।' ठीक एक सप्ताह बाद पेप्सिको को इसी तरह की चीनी की मिलावट के कारण एक और पेय वापस लेना पड़ा। कंपनी ने स्वेच्छा से अपने मग रूट बीयर के 2,000 से अधिक मामलों को वापस ले लिया क्योंकि कैन में वास्तव में मग जीरो शुगर रूट बीयर थी।

Web Title: Sodas, juices and other drinks recalled by US FDA over harmful chemicals

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे