पेट के अच्छे स्वास्थ्य के लिए डाइट में शामिल करनी चाहिए हल्दी, जानिए 7 कारण

By मनाली रस्तोगी | Published: June 7, 2024 01:55 PM2024-06-07T13:55:46+5:302024-06-07T13:56:25+5:30

हल्दी का पाचन तंत्र पर शांत प्रभाव पड़ता है, जो सूजन, गैस और पेट की परेशानी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। हल्दी की चाय, सुनहरे दूध के रूप में या खाना पकाने में मसाले के रूप में हल्दी को अपने आहार में शामिल करने से आपके पेट के स्वास्थ्य और समग्र कल्याण के लिए कई लाभ मिल सकते हैं।

7 reasons why you must add turmeric to your diet for good gut health | पेट के अच्छे स्वास्थ्य के लिए डाइट में शामिल करनी चाहिए हल्दी, जानिए 7 कारण

पेट के अच्छे स्वास्थ्य के लिए डाइट में शामिल करनी चाहिए हल्दी, जानिए 7 कारण

हल्दी अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रसिद्ध है, विशेषकर आंत के लिए। कर्कुमा लोंगा पौधे की जड़ से प्राप्त यह जीवंत पीला मसाला, पारंपरिक चिकित्सा में सदियों से उपयोग किया जाता रहा है। हल्दी में प्राथमिक सक्रिय यौगिक, करक्यूमिन, इसे शक्तिशाली उपचार गुण प्रदान करता है। यह अल्सरेटिव कोलाइटिस और क्रोहन रोग जैसे सूजन आंत्र रोगों वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

सूजन रोधी गुण

हल्दी के प्राथमिक लाभों में से एक इसके सूजनरोधी गुण हैं। आंत में पुरानी सूजन विभिन्न पाचन समस्याओं को जन्म दे सकती है, जिसमें चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस), क्रोहन रोग और अल्सरेटिव कोलाइटिस शामिल हैं। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन सूजन के मार्गों को अवरुद्ध करके और एनएफ-केबी जैसे अणुओं की गतिविधि को रोककर सूजन को कम करने में मदद करता है, जो पुरानी सूजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव

हल्दी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी है। ऑक्सीडेटिव तनाव तब होता है जब शरीर में मुक्त कणों और एंटीऑक्सीडेंट के बीच असंतुलन होता है, जिससे कोशिका क्षति होती है। यह तनाव आंत की परत और समग्र पाचन स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। करक्यूमिन मुक्त कणों को निष्क्रिय करता है और शरीर के एंटीऑक्सीडेंट एंजाइमों की गतिविधि को बढ़ाता है, जिससे आंत कोशिकाओं और ऊतकों पर सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ता है।

पाचन को बढ़ाता है

हल्दी पित्ताशय को पित्त का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करती है, जो वसा को पचाने के लिए आवश्यक है। पित्त उत्पादन में यह वृद्धि पाचन में सुधार, सूजन को कम करने और अपच के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है। बेहतर पाचन को बढ़ावा देकर, हल्दी यह सुनिश्चित करती है कि पोषक तत्व अधिक कुशलता से अवशोषित होते हैं, जिससे समग्र आंत स्वास्थ्य का समर्थन होता है।

गट माइक्रोबायोम को सपोर्ट करता है

आंत माइक्रोबायोम सूक्ष्मजीवों का एक जटिल समुदाय है जो पाचन तंत्र में रहता है। एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम पाचन, प्रतिरक्षा कार्य और समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

कर्क्यूमिन को लाभकारी बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने और हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए दिखाया गया है। यह संतुलन क्रिया स्वस्थ आंत वनस्पति को बनाए रखने में मदद करती है, जो पाचन विकारों को रोकने और प्रबंधित करने के लिए आवश्यक है।

आंत की परत की सुरक्षा करता है

आंत की परत पोषक तत्वों को पारित करने की अनुमति देते हुए हानिकारक पदार्थों के लिए बाधा के रूप में कार्य करती है। जब इस बाधा से समझौता किया जाता है, तो यह लीकी गट नामक स्थिति को जन्म दे सकता है, जहां विषाक्त पदार्थ और बैक्टीरिया रक्तप्रवाह में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे सूजन और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

हल्दी सूजन को कम करके और आंत कोशिकाओं के पुनर्जनन को बढ़ावा देकर आंत की परत को सुरक्षित रखने और ठीक करने में मदद करती है।

IBS और IBD के लक्षणों से राहत देता है

चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम और सूजन आंत्र रोग आम पाचन विकार हैं जो असुविधा का कारण बनते हैं और जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं। शोध से पता चला है कि करक्यूमिन सूजन को कम करके, पेट दर्द को कम करके और मल त्याग में सुधार करके इन स्थितियों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। आंत के बैक्टीरिया को नियंत्रित करने और आंत अवरोधक कार्य में सुधार करने की इसकी क्षमता भी लक्षण राहत में योगदान करती है।

प्राकृतिक रोगाणुरोधी

हल्दी में प्राकृतिक रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो आंत में हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस और कवक से लड़ने में मदद कर सकते हैं। यह उन संक्रमणों को रोकने में विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है जो आंत माइक्रोबायोम को बाधित कर सकते हैं और पाचन समस्याओं को जन्म दे सकते हैं।

हल्दी को अपने आहार में कैसे शामिल करें

हल्दी को अपने आहार में शामिल करना आसान है और इसे कई तरीकों से किया जा सकता है:

गोल्डन मिल्क: दूध (या गैर-डेयरी विकल्प), हल्दी और दालचीनी और अदरक जैसे मसालों से बना एक गर्म, सुखदायक पेय।

हल्दी चाय: बस हल्दी पाउडर या ताजी हल्दी की जड़ को गर्म पानी में मिलाएं, स्वाद के लिए शहद और नींबू मिलाएं।

खाना बनाना: सूप, स्टू, करी और यहां तक ​​कि स्मूदी में भी हल्दी मिलाएं।

पूरक: हल्दी और करक्यूमिन की खुराक उपलब्ध हैं, लेकिन कोई भी नया पूरक शुरू करने से पहले स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 7 reasons why you must add turmeric to your diet for good gut health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे