लिस्ट्रीन कूल मिंट का उपयोग हो सकता है खतरनाक, बन सकता है कैंसर कारण, शोध में दावा

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: June 17, 2024 04:44 PM2024-06-17T16:44:00+5:302024-06-17T16:44:56+5:30

एक नए अध्ययन में क्या पाया गया है कि लिस्टरीन माउथवॉश के नियमित उपयोग से कैंसर हो सकता है। जर्नल ऑफ मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में ये बात कही गई है।

Listerine Cool Mint can cause cancer claims research Oral health chronic infections | लिस्ट्रीन कूल मिंट का उपयोग हो सकता है खतरनाक, बन सकता है कैंसर कारण, शोध में दावा

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlights लिस्ट्रीन कूल मिंट का अक्सर उपयोग करते हैं तो सावधान हो जाइयेलिस्टरीन माउथवॉश के नियमित उपयोग से कैंसर हो सकता हैजर्नल ऑफ मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में ये बात कही गई

Oral health : यदि आप  लिस्ट्रीन कूल मिंट का अक्सर उपयोग करते हैं तो सावधान हो जाइये। एक नए अध्ययन में क्या पाया गया है कि लिस्टरीन माउथवॉश के नियमित उपयोग से कैंसर हो सकता है। जर्नल ऑफ मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में ये बात कही गई है। शोधकर्ताओं ने पाया कि लिस्ट्रीन के नियमित उपयोग से एसोफैगल और कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

हमारी ओरल हेल्थ विभिन्न प्रकार के कैंसर, विशेष रूप से मुंह के कैंसर के विकास के जोखिम को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती है। खराब मौखिक स्वच्छता से क्रोनिक संक्रमण और पेरियोडोंटल रोग हो सकता है। पुरानी सूजन कैंसर के विकास के लिए एक ज्ञात जोखिम कारक है। सूजन संबंधी प्रक्रियाएं सेलुलर परिवर्तन और उत्परिवर्तन का कारण बन सकती हैं जिसके परिणामस्वरूप अंततः घातक परिणाम हो सकते हैं।

पेरियोडोंटल रोग, जो मसूड़ों की सूजन और संक्रमण की विशेषता है, को मौखिक, एसोफेजियल, अग्नाशय और कोलोरेक्टल कैंसर जैसे कैंसर के बढ़ते खतरे से जोड़ा गया है। पेरियोडोंटल रोग के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया, फ्यूसोबैक्टीरियम न्यूक्लियेटम, रक्तप्रवाह में प्रवेश कर सकता है और शरीर के अन्य भागों में जा सकता है। 

शोधकर्ताओं ने पाया कि लिस्ट्रीन के उपयोग के बाद फ्यूसोबैक्टीरियम न्यूक्लियेटम और स्ट्रेप्टोकोकस एंजिनोसस काफी अधिक मात्रा में बढ़ गए। फ्यूसोबैक्टीरियम न्यूक्लियेटम और स्ट्रेप्टोकोकस एंजिनोसस विभिन्न संक्रमणों और बीमारियों से जुड़ी महत्वपूर्ण जीवाणु प्रजातियां हैं। एफ. न्यूक्लियेटम पेरियोडोंटल बीमारी का एक प्रमुख कारण है। इसे सूजन और ट्यूमर के विकास को बढ़ावा देने की क्षमता के कारण इसे कोलोरेक्टल कैंसर से जोड़ा गया है। 

एस. एंजिनोसस, स्ट्रेप्टोकोकस एंजिनोसस समूह (एसएजी) का हिस्सा, आमतौर पर मौखिक गुहा और जठरांत्र संबंधी मार्ग में पाया जाता है। यह फोड़े-फुंसी और आक्रामक संक्रमण पैदा करने के लिए जाना जाता है, खासकर कमजोर प्रतिरक्षा वाले व्यक्तियों में। दोनों बैक्टीरिया मौखिक स्वास्थ्य और प्रणालीगत बीमारियों के बीच महत्वपूर्ण संबंध को उजागर करते हैं, अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के महत्व पर जोर देते हैं।

खराब मौखिक स्वच्छता अक्सर अन्य उच्च जोखिम वाले व्यवहारों से संबंधित होती है, जैसे तंबाकू का उपयोग और अत्यधिक शराब का सेवन, ये दोनों मौखिक, गले और एसोफैगल कैंसर सहित विभिन्न कैंसर के लिए अच्छी तरह से स्थापित जोखिम कारक हैं। ये पदार्थ म्यूकोसल अस्तर को नुकसान पहुंचा सकते हैं और डीएनए उत्परिवर्तन को जन्म दे सकते हैं, जिससे कैंसर का खतरा और बढ़ जाता है।

Web Title: Listerine Cool Mint can cause cancer claims research Oral health chronic infections

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे