लाइव न्यूज़ :

Delhi Air Pollution News Updates: पराली की वजह से फैल रहे धुएं, दिल्ली में वायु प्रदूषण में एक-तिहाई योगदान पड़ोसी राज्यों का, एक्यूआई बेहद गंभीर, देखें वीडियो

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 08, 2023 11:41 AM

Delhi Air Pollution News Updates: दिल्ली में मंगलवार शाम चार बजे तक वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 421 दर्ज किया गया जो पहले 395 था।

Open in App
ठळक मुद्देविश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा निर्धारित स्वस्थ सीमा (15 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर) से 30 से 40 गुना अधिक है।हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई शहरों में भी हानिकारक वायु गुणवत्ता दर्ज की गयी। नोएडा में 348, ग्रेटर नोएडा में 474 और फरीदाबाद में 396 एक्यूआई दर्ज किया गया।

Delhi Air Pollution News Updates: दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में बुधवार को सुबह वायु गुणवत्ता फिर से 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई। राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण में एक-तिहाई योगदान पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की वजह से फैल रहे धुएं का है। दिल्ली में मंगलवार शाम चार बजे तक वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 421 दर्ज किया गया जो पहले 395 था।

प्रदूषण के स्तर में मामूली गिरावट आने के बावजूद पीएम2.5 (सूक्ष्म कण जो सांस लेने पर श्वसन प्रणाली में प्रवेश कर सकते हैं और श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं) की सांद्रता 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर की सुरक्षित सीमा से सात से आठ गुना अधिक रही। यह विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा निर्धारित स्वस्थ सीमा (15 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर) से 30 से 40 गुना अधिक है।

पड़ोसी हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई शहरों में भी हानिकारक वायु गुणवत्ता दर्ज की गयी। गाजियाबाद में एक्यूआई 382, गुरुग्राम में 370, नोएडा में 348, ग्रेटर नोएडा में 474 और फरीदाबाद में 396 एक्यूआई दर्ज किया गया। दिल्ली के ‘डिसीजन सपोर्ट सिस्टम’ के आंकड़ों के अनुसार, पड़ोसी राज्य विशेष रूप से पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की वजह से निकले धुएं की मंगलवार को दिल्ली में बिगड़ी वायु गुणवत्ता में 37 प्रतिशत की हिस्सेदारी रही जबकि बुधवार को इसके 33 फीसदी होने की संभावना है।

दिल्ली सरकार ने दिवाली के बाद वायु गुणवत्ता के और खराब हो जाने की आशंका के कारण चार साल बाद सम-विषम कार योजना लागू करने की सोमवार को घोषणा की। इस योजना के तहत सम या विषम पंजीकरण संख्या वाली कारों को वैकल्पिक दिनों (एक दिन छोड़कर एक दिन) पर चलाने की अनुमति दी जाती है।

शिकागो विश्वविद्यालय के ऊर्जा नीति संस्थान और ‘एविडेंस फॉर पॉलिसी डिजाइन’ ने 2016 में सम-विषम नीति के असर का विश्लेषण किया था और यह पाया था कि दिल्ली में उस साल जनवरी में यह नीति लागू किए जाने के दौरान पीएम2.5 के स्तर में 14-16 फीसदी की कमी देखी गयी। हालांकि, उसी साल जब अप्रैल में यह नीति फिर से लागू की गयी तो प्रदूषण में कोई कमी नहीं देखी गयी।

स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए सरकार ने 10 नवंबर तक सभी स्कूलों में कक्षाओं को बंद करने और केवल ऑनलाइन कक्षाओं को अनुमति देने का फैसला किया है। केवल बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे 10वीं और 12वीं कक्षाओं के छात्रों पर यह लागू नहीं होगा।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के अनुसार, क्षेत्र में पांच से छह दिन और वायु गुणवत्ता गंभीर रहने की आशंका है। दिल्ली-एनसीआर के लिए वायु प्रदूषण से निपटने के लिए केंद्र सरकार की ‘क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना’ (ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान यानी ग्रैप) के अंतिम चरण के तहत जरूरी सभी सख्त पाबंदियों को भी दिल्ली में लागू किया गया है। 

टॅग्स :दिल्ली प्रदूषणDelhi Pollution Control Committeeहरियाणापंजाबउत्तर प्रदेशअरविंद केजरीवालArvind Kejriwal
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टJind Crime News: होटल में नाबालिग छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म, चार सहपाठी शुभम, रजत, शिवम और दर्पण ने दिया अंजाम, अश्लील वीडियो बना कर किया वायरल

भारतDelhi Water Crisis: पानी के लिए दोस्त हुए दुश्मन, सड़क पर होगी जंग

भारतउत्तर प्रदेश: शिवपाल यादव, इंद्रजीत सरोज यूपी में विपक्ष के नेता के तौर पर ले सकते हैं अखिलेश की जगह

ज़रा हटकेWatch: रील के चक्कर में चली गई जान; जंगली हाथी ने मारी लात फिर कुचला... खौफनाक मंजर कैमरे में कैद

क्राइम अलर्टUttar Pradesh: बर्थडे पार्टी से लौट रहा था युवक, रास्ते में हुई बहस... आरोपियों ने चलाई गोली; मौत

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यIndia Health: इंडिया हेल्थ प्रदर्शनी के पहले संस्करण की हुई शुरुआत, आधुनिक तकनीकों का होगा प्रदर्शन

स्वास्थ्यHeatwave: कितनी गर्मी सहन कर सकता है हमारा शरीर? जानें यहां

स्वास्थ्यमानसून में बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द; जानिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए

स्वास्थ्यहड्डियों को मजबूत बनाने और वजन कम करने में मददगार है अलसी, जानिए कैसे करें इसका सेवन

स्वास्थ्यFDA ने हानिकारक रसायनों के कारण वापस मंगाए सोडा, जूस और अन्य ड्रिंक्स, जानें इसमें कौन है शामिल