लाइव न्यूज़ :

गजब! इस रेस्टोरेंट में खाना बर्बाद करने पर भरना पड़ता है जुर्माना, 10 ग्राम की चुकानी पड़ती है इतनी कीमत

By मेघना वर्मा | Published: February 21, 2020 9:42 AM

एक प्लेट में छूटे खाने की कीमत लोगों को समझ नहीं आती। किसान अपनी कड़ी मेहनत से अनाज उगाता है फिर खाना बनाने में उतनी ही मेहनत लगती है।

Open in App
ठळक मुद्देइस मैनेजमेंट से पहले रिजॉर्ट से रोज के रोज 14 बड़े डिब्बे बर्बाद खाने के निकलते थे।लोग इस पहल के लिए रिजॉर्ट की सराहना कर रहे हैं।

आज के लाइफस्टाइल में लोग अपने परिवार के साथ अक्सर समय बिताने और फन करने रेस्टोरेंट में खाना खाने जाते हैं। टेस्टी फूड खाने के बादकई बार खानें की बर्बादी भी बहुत करते हैं। कई मायनों में ये बिल्कुल गलत है। एक प्लेट में छूटे खाने की कीमत लोगों को समझ नहीं आती। किसान अपनी कड़ी मेहनत से अनाज उगाता है फिर खाना बनाने में उतनी ही मेहनत लगती है। इंडिया में इतनी भुखमरी है कि खाने की बर्बादी और भी गलत है। हमें पता नहीं चलता मगर होटल में हमारा छूटा खाना सीधे डस्टबिन में जाता है। 

खाने की इसी बर्बादी को रोकने के लिए कूर्ग के एक रिजॉर्ट ने नई तरकीब निकाली है। डेक्कन क्रोनिकल की खबर के मुताबिक कूर्ग के इबनी स्पा एंड रिजॉर्ट में खाना बर्बाद करने वाले लोगों को इसके लिए कीमत चुकानी पड़ती है। लोगों को सबक सिखाने और खाने को बर्बाद ना करने के लिए ये तरकीब निकाली गई है। 

रिजॉर्ट केसीएसआर एडवाइजर श्रेया कृष्णन के मुताबिक मेहमानों को खाना खिलाने के बाद थाली का वजन चेक किया जाता है। रिजॉर्ट में रुकने वाले सभी लोगों के खाने का ट्रैक रिकॉर्ड रखा जाता है। चेकआउट से पहले उनका हिसाब बताया जाता है। 

10 ग्राम खाने की होती है इतनी कीमत

खबर के मुताबिक 10 ग्राम खाने को बर्बाद करने के लिए यात्री को 100 रुपये चुकाने पड़ते हैं। खास बात ये है कि इन पैसों को इकट्ठे करने के बाद मदिेकरी गर्ल्स होम को दिया जाता है। जो एक अनाथ आश्रम है। जहां लगभग 60 बच्चे रहते हैं। 

मिल रही है सराहना

रिपोर्ट की मानें तो इस मैनेजमेंट से पहले रिजॉर्ट से रोज के रोज 14 बड़े डिब्बे बर्बाद खाने के निकलते थे मगर जब से ये सुविधा शुरू हुई अब सिर्फ एक डिब्बा कचरा ही निकलता है। लोग इस पहल के लिए रिजॉर्ट की सराहना कर रहे हैं। साथ ही उम्मीद कर रहे हैं कि जल्द ही हर जगह ये पहल लागू हो जाए ताकि लोग वेस्ट खाना ना छोड़ें।

टॅग्स :फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्यchia seeds: क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चिया सीड्स! फायदे और नुकसान दोनों जान लीजिए

खाऊ गली अधिक खबरें

खाऊ गलीChaitra Navratri 2023: नवरात्रि में नौ दिनों तक व्रत रखने के साथ ऐसे रहे हेल्दी, पूरे दिन ऊर्जावान रहने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

खाऊ गलीबनारस में आ गई विश्व प्रसिद्ध 'मलइयो' की बहार, एक बार चख लेंगे तो भूल नहीं पाएंगे इसका स्वाद

खाऊ गलीनवरात्र: कई खूबियों वाले कनोला ऑयल के फायदे जानते हैं आप ?

खाऊ गलीसावन फलहारी रेसेपी: सावन के व्रत में खाएं, चटपटी मखाना भेल, स्वाद के साथ मिलेगा पोषण-चटपट ऐसे केरं तैयार

खाऊ गलीFood Gully: चखिए प्रीत विहार के मशहूर आलू टिक्की चाट का जायका, देखिए ये खास एपिसोड