लाइव न्यूज़ :

इन आसान तरीकों से अब घर पर ठीक करिए अपने ऑयली बाल, जल्द मिलेंगे मनचाहे परिणाम

By मनाली रस्तोगी | Published: May 20, 2023 8:00 PM

इस मौसम में जहां त्वचा रूखी होने लगती है वहीं बालों की स्थिति सबसे खराब हो जाती है। तेज गर्मी और अत्यधिक पसीने की वजह से बाल खराब होने लगते हैं और ऑयली दिखने लगते हैं, जिससे डैंड्रफ की समस्या भी हो जाती है।

Open in App

गर्मी का मौसम अपने साथ त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याएं लेकर आता है। इस मौसम में जहां त्वचा रूखी होने लगती है वहीं बालों की स्थिति सबसे खराब हो जाती है। तेज गर्मी और अत्यधिक पसीने की वजह से बाल खराब होने लगते हैं और ऑयली दिखने लगते हैं, जिससे डैंड्रफ की समस्या भी हो जाती है।

यह अंत से बालों के शाफ्ट के विभाजन के परिणामस्वरूप विभाजित सिरों को संदर्भित करता है। क्षतिग्रस्त बालों में बालों की बाहरी परत (क्यूटिकल) में दरारें पड़ जाती हैं। यह सुस्त और भुरभुरा भी लग सकता है और इसे प्रबंधित करना मुश्किल हो सकता है।

मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक

मुल्तानी मिट्टी ऑयली बालों के लिए फायदेमंद साबित होती है। इस पैक को बनाने के लिए 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 चम्मच दही और 1 चम्मच मेथी पाउडर मिलाएं। इन सबको अच्छी तरह मिलाकर बालों में हफ्ते में 1 से 2 बार 20 मिनट के लिए लगाएं।

एलोवेरा जेल हेयर पैक

ऑयली बालों से छुटकारा पाने के लिए आप मेथी पाउडर और नींबू के रस में ताजा एलोवेरा जेल मिलाकर लगा सकते हैं। इस पैक से डैंड्रफ की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

मेथी पाउडर

इस हेयर पैक को बनाने के लिए 4 चम्मच मेथी पाउडर में दही मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छे से फेंट लें और इस पैक को स्कैल्प पर लगाएं। करीब 20 से 30 मिनट के बाद माइल्ड शैंपू से धो लें।

केले का पैक

पके केले का पैक ऑयली बालों के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए केले को मैश कर लें और उसमें दही मिला लें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और 1 घंटे बाद धो लें।

अंडे का हेयर पैक

इस हेयर पैक को बनाने के लिए 1 टेबल स्पून मेथी पाउडर में 1 अंडे का सफेद भाग मिलाएं, अब इसमें 2 टेबल स्पून दही मिलाएं। 30 से 40 मिनट बाद इस पैक को धो लें।

टॅग्स :हेयर केयरब्यूटी टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीगर्मियों में चाहते हैं मुलायम और कोमल त्वचा? इस तरह बनाएं आम के छिलके का फेस मास्क

फ़ैशन – ब्यूटीगर्मियों में टैन से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जानें इनके बारे में

फ़ैशन – ब्यूटीचमकती त्वचा पाने में मदद करेंगे ये 5 सुपरफूड, डाइट में जरूर करें शामिल

फ़ैशन – ब्यूटीपीने के अलावा इन 5 तरीकों से स्वस्थ त्वचा पाने में मदद करती है छाछ, जानिए कैसे

फ़ैशन – ब्यूटीOnion oil for hair growth: झड़ते बालों और डैंड्रफ से हैं परेशान? इस तरह करें प्याज के तेल का इस्तेमाल

फ़ैशन – ब्यूटी अधिक खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीचेहरे को नियमित रूप से ब्लीच करने से त्वचा पर हो सकते हैं ये 5 दुष्प्रभाव, जानें इनके बारे में

फ़ैशन – ब्यूटीघर पर इस तरह पाएं पिंपल्स से निजात, मिलेगी स्वस्थ और चमकदार त्वचा

फ़ैशन – ब्यूटीरिसर्च में खुलासा, सोने के सूक्ष्म कणों से त्वचा की कोशिकाओं को मिलती है ताकत, यूरोप शोधकर्ताओं ने की सिफारिश

फ़ैशन – ब्यूटीInternational Trade Fair 2023: अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आयुर्वेद सौंदर्य उत्पादों की धूम, लोग कर रहे खरीदारी

फ़ैशन – ब्यूटीSkin Care: बढ़ते वायु प्रदूषण से बचाना चाहते हैं अपनी त्वचा तो करें ये काम, बनी रहेगी त्वचा की कोमलता