लाइव न्यूज़ :

Coronavirus: आईआईटी मुंबई भी हुआ बंद, 11000 छात्रों को घर जाने के लिए कहा गया

By निखिल वर्मा | Published: March 18, 2020 12:35 PM

coronavirus in maharashtra: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के अब तक 41 मामले सामने आ चुके हैं. राज्य में कोरोना वायरस से 38 भारतीय और 3 विदेशी नागरिकों को संक्रमित पाया गया. इनमें से एक की मौत हो गई है. राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच महाराष्ट्र सरकार पहले ही 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेजों को बंद कर चुकी हैं.

Open in App
ठळक मुद्देभारत में पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के मामले बढ़े हैं, अब तक देश में 147 लोगों को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है.कोरोना वायरस के बढ़ते खौफ के बीच देश के कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं, साथ ही कई यूनिवर्सिटी ने भी छात्रों से कैंंपस खाली करने के लिए कहा है.

आईआअईटी मुंबई ने कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के मद्देनजर परिसर में 31 मार्च तक सभी गतिविधियां बंद करने की घोषणा की है। आईआईटी-मुंबई ने मंगलवार (17 मार्च) की रात छात्रों से कहा कि 20 मार्च शाम तक वे छात्रावासों को खाली करे दें। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबई (IIT-Bombay) के निदेशक शुभाशीष चौधरी ने एक आधिकारिक बयान में कहा, ‘‘ देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर परिसर में स्थिति पर चर्चा करने के लिए सभी विभागों के प्रमुख, अन्य शैक्षणिक और प्रशासनिक इकाइयों की मंगलवार को एक आपात बैठक बुलाई गई।’’

उन्होंने कहा, ‘‘वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए एमसीजीएम (नगर निगम, मुंबई महानगरपालिका) और राज्य प्रशासन द्वारा तेजी से किए जा रहे कड़े उपायों के मद्देनजर ऐसा किए जाने की बेहद आवश्यकता थी।’’ आईआईटी-बंबई के एक अधिकारी ने बताया कि कुल 11,000 छात्र यहां हैं, जिनमें से अधिकतर कई कारणों से परिसर से जा चुके हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ अनुसंधान सहित संस्थान की सभी शैक्षणिक गतिविधियां 31 मार्च तक बंद रहेंगी। ’’ गौरतलब है कि महाराष्ट्र में अभी तक कोविड-19 के 41 मामले सामने आ चुके हैं। 

राज्य/केंद्रशासित प्रदेशभारतीयविदेशीमौत
आंध्र प्रदेश100
दिल्ली 911
हरियाणा2140
केरल2520
महाराष्ट्र3831
ओडिशा100
पंजाब 100
राजस्थान220
तमिलनाडु100
तेलंगाना320
जम्मू-कश्मीर300
लद्दाख800
उत्तर प्रदेश1510
उत्तराखंड100
कर्नाटक1101
पश्चिम बंगाल 100
कुल12225

03

 

 जेएनयू-जामिया ने छात्रों को घर जाने के लिए कहा 

दिल्ली में कोरोना वायरस के खतरे के बीच आईआईटी दिल्ली के बाद जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) और जामिया मिल्लिया इस्लामिया भी छात्रों को हॉस्टल खाली करने और घर जाने के लिए कहा है। जेएनयू रजिस्ट्रार प्रमोद कुमार ने एक नोटिस जारी करके कहा, सभी छात्रों को घर वापस जाने की सलाह दी जाती है। सिर्फ जरूरतमंद छात्रों को ही मेस की सुविधा मिलेगी। वैध कारणों से यहां रुके विदेशी छात्रों को कुछ हॉस्टलों में रहने की सुविधा मिलेगी।

नोटिस में कहा गया, हॉस्टल में बाहर से खाना मंगवाने और गेस्ट को बुलाने की इजाजत नहीं होगी। हर छात्रावास में सीनियर वॉर्डन के नेतृत्व में वॉलंटियर की एक समिति बनेगी जो यह देखेगी कि प्रशासन के दिशानिर्देशों का पालन हो रहा है या नहीं। छात्र हॉस्टल में सभा या भीड़ नहीं लगाएंगे। जेएनयू के रजिस्ट्रार प्रमोद कुमार ने कहा, लाइब्रेरी, जिम, योगा सेंटर, कैंटीन को भी 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है।

जामिया के छात्रों को भी घर जाने की सलाह

जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने भी छात्रों को घर जाने की सलाह दी है। जामिया रजिस्ट्रार ए पी सिद्दीकी ने एडवाइजरी करके कहा है कि जामिया में पुस्तकालयों और कैंटीन बंद किए जाने की संभावना है। इसलिए सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे मौजूदा परिस्थितियों की गंभीरता को समझें और अपनी सुरक्षा के लिए और अधिक सुरक्षित वातावरण के लिए घर वापस जाने पर विचार कर सकते हैं।

टॅग्स :आईआईटी बॉम्बेकोरोना वायरसमुंबईमहाराष्ट्र
Open in App

संबंधित खबरें

भारतदिल्ली की गर्मी से आमजन का बुरा हाल, IMD का रेड अलर्ट! 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है तापमान

कारोबारनेचुरल्स आइसक्रीम के संस्थापक रघुनंदन कामथ का निधन, 'फर्श से अर्श' तक पहुंचाने में रहा अहम योगदान

महाराष्ट्रMumbai Bomb: मुंबई पुलिस को धमकी भरा कॉल, मैकडोनाल्ड में बम, नहीं मिली कुछ भी.. और जांच पूरी

बॉलीवुड चुस्कीRakhi Sawant Health Update: सफलतापूर्वक हुई राखी की सर्जरी, डॉक्टरों ने निकाला ट्यूमर; एक्स हसबैंड ने बताई कैसी है तबीयत

कारोबारNarayanan Vaghul Passes Away: एसबीआई से करियर, 11 वर्षों तक आईसीआईसीआई के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक रहे, 88 वर्ष की उम्र में निधन, जानें कौन थे...

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर