नेचुरल्स आइसक्रीम के संस्थापक रघुनंदन कामथ का निधन, 'फर्श से अर्श' तक पहुंचाने में रहा अहम योगदान

By आकाश चौरसिया | Published: May 19, 2024 12:20 PM2024-05-19T12:20:14+5:302024-05-19T12:35:26+5:30

नेचुरल्स आइसक्रीम के संस्थापक रघुनंदन कामथ का 18 मई को निधन हुआ। गौरतलब है कि कर्नाटक से मुंबई तक का सफर नहीं था आसान, लेकिन कहते है न जब किस्मत साथ हो तो कुछ भी चीज मुश्किलों में भी आसान बन जाती है।

Raghunandan Kamath founder of Naturals Ice Cream passes away had an important contribution | नेचुरल्स आइसक्रीम के संस्थापक रघुनंदन कामथ का निधन, 'फर्श से अर्श' तक पहुंचाने में रहा अहम योगदान

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

Highlightsआइसक्रीम कंपनी को बुलंदियों तक रघुनंदन कामथ का रहा अहम योगदानकर्नाटक से मुंबई तक का सफर नहीं था आसानहार न मानते हुए निकल पड़े रघुनंद और कुछ स्टाफ के साथ खोली मुंबई में अपनी पहली शॉप

नई दिल्ली: नेचुरल्स आइसक्रीम के संस्थापक रघुनंदन कामथ का 18 मई को निधन हुआ, इस बात की जानकारी कंपनी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' के जरिए दी। कंपनी ने कहा, "संरक्षक और नेचुरल्स आइसक्रीम के संस्थापक, स्वर्गीय (श्री) रघुनंदन कामथ के दुखद निधन पर हमारे विचार आपके सामने हैं"। 

वास्तव में यह हमारे लिए काफी दुख भरा दिन है और इसे नेचुरल्स परिवार के लिए एक बड़ा झटका माना जा सकता है। रघुनंदन कामथ कर्नाटक के मंगलुरु के एक गांव में आम बेचने में अपने पिता की मदद करते हुए बड़े हुए। यहीं पर उन्होंने पके फल को तोड़ने, उन्हें  छांटने और संरक्षित करने की कला सीखी।

14 साल की उम्र में, उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी और असली फलों के गूदे से भरी हस्तनिर्मित आइसक्रीम बनाने के सपने के साथ अपने भाई के भोजनालय में शामिल हो गए। 

वह 1984 में मुंबई चले गए और जुहू योजना के उपनगरीय इलाके में सिर्फ छह स्टाफ सदस्यों और 12 स्वाद से युक्त पहला आइसक्रीम पार्लर खोला। मांग बढ़ती रही और उन्होंने 1994 में पांच और आउटलेट खोले। वर्तमान में, 15 शहरों में इसके 165 से अधिक आउटलेट हैं।

कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, अपनी मां की तकनीकों से प्रेरित होकर, कामथ ने उत्पादन को सुव्यवस्थित करने और निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए नवीन मशीनें भी विकसित कीं।

Web Title: Raghunandan Kamath founder of Naturals Ice Cream passes away had an important contribution

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे