लाइव न्यूज़ :

UP News: क्या पेट्रोल और डीजल दाम में कमी करेंगे पुरी साहब, देखिए क्या दिया जवाब, यूपी में जल्द स्थापित होंगे 100 बायो गैस प्लांट, देखें वीडियो

By राजेंद्र कुमार | Published: January 27, 2024 1:57 PM

UP News: केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री कुछ बोलेंगे, लेकिन चुप रहे और उत्तर प्रदेश के विकास पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्हें विदा ले लिए.

Open in App
ठळक मुद्देपेट्रोल और डीजल के दामों में कमी करने संबंधी किसी भी मुद्दे पर कुछ नहीं बोले. पत्रकारों के साथ वार्ता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में हुई.आठ अन्य जनपदों में भी कम्प्रेस्ड बायोगैस के नए संयंत्र का शिलान्यास किया जाएगा.

UP News: केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी शनिवार को लखनऊ में थे. इस दौरान उन्होंने यूपी में बायोगैस प्लांट की स्थापना को लेकर पत्रकारों से वार्ता करते हुए कई ऐलान किए. इसी क्रम में उन्होने उत्तर प्रदेश में जल्द ही 100 नए बायोगैस प्लांट स्थापित किए जाने का ऐलान किया, लेकिन पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी करने संबंधी किसी भी मुद्दे पर कुछ नहीं बोले. पत्रकारों को यह उम्मीद थी कि केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री इस संबंध में भी कुछ बोलेंगे लेकिन वह चुप रहे और उत्तर प्रदेश के विकास पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्हें विदा ले लिए.

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी की पत्रकारों के साथ वार्ता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में हुई. इस दौरान केंद्रीय मंत्री दलवीर पूरी ने बताया कि आज जनपद बदायूं में कम्प्रेस्ड बायोगैस के नए प्लांट का उद्घाटन होने जा रहा है और राज्य के आठ अन्य जनपदों में भी कम्प्रेस्ड बायोगैस के नए संयंत्र का शिलान्यास किया जाएगा.

उन्होंने यह भी बताया कि यूपी में अब तक 37 प्लांट की स्थापना के लिए भूमि चयन आदि की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. और जल्दी ही 100 नए बायोगैस प्लांट स्थापित किए जाएगे. इन प्लांटों की स्थापना के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से पूरा सहयोग केंद्र सरकार को सहयोग मिल रहा है. यह जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री ने यूपी के बदल रही तस्वीर का जिक्र किया.

उन्होंने कहा कि बीते  सात साल में मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में यूपी ने बीमारू स्टेट की श्रेणी से बाहर निकालकर हर सेक्टर में शानदार काम किया है. अब यूपी में नए एक्सप्रेस वे बन रहे हैं, एयरपोर्ट बन रहे हैं, अयोध्या में हो रहे विकास कार्य दुनिया देख रही है.

यूपी के इन सब विकास कार्यों का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री ने बदायूं में लोकार्पित होने जा रहे प्लांट की कई प्रमुख विशेषताओं की चर्चा की. उन्होंने बताया कि करीब 135 करोड़ रुपयों के निवेश से 50 एकड़ में विकसित इस प्लांट में हर दिन लगभग 14 टन कम्प्रेस्ड बायो गैस का उत्पादन होगा. यह बायो गैस पराली के निदान के लिए भी अत्यंत उपयोगी है.

जैव ईंधन के लिए यूपी को मिलेगी मदद 

केंद्रीय मंत्री के साथ आए पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन ने यूपी सरकार की बायो फ्यूल पॉलिसी की सराहना करते हुए कहा कि यूपी की जैव ईंधन नीति के तहत बायो एनर्जी प्लांट की स्थापना के लिए 20 करोड़ रुपये तक का अनुदान दिए जाने की व्यवस्था है.  यूपी में इस सेक्टर में बेहतर करने के लिए अनुकूल अवसर है.

यहां पराली भी है, सरकार की प्रतिबद्धता भी है और पोटेंशियल भी है. इससे युवाओं के लिए रोजगार के बड़े अवसर भी सृजित होंगे. केंद्र सरकार और पेट्रोलियम मंत्रालय यूपी में जैव ईंधन के विकास के लिए यूपी का हर कदम पर सहयोग करेंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इस इस अवसर पर  पर यह कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'वेस्ट टू वेल्थ की परिकल्पना के अनुसार बायो गैस बेहतरीन विकल्प है. यह एनसीआर में स्मॉग की समस्या का समाधान तो है ही किसानों की आमदनी बढ़ाने का माध्यम भी है. प्रदेश सरकारबायो फ्यूल को बढ़वा देने को लेकर कई योजनाओं पर कार्य कर रही है. 

टॅग्स :हरदीप सिंह पुरीयोगी आदित्यनाथउत्तर प्रदेशलखनऊपेट्रोल का भावडीजल का भाव
Open in App

संबंधित खबरें

भारतPM MODI IN UP: इज्जत बचाने के लिए अब कांग्रेस ने मिशन 50 रखा, पीएम मोदी बोले- कैसे भी करके पूरे देश में 50 सीटें मिल जाएं, देखें वीडियो

क्राइम अलर्टAgra Crime News: अस्पताल में इंटर्नशिप करती थी 22 वर्षीय सेजल, शाम 7 बजे कमरे में गई और दरवाजा अंदर से बंद कर फांसी लगाई, कोई सुसाइड नोट नहीं, आखिर क्या है इसके पीछे राज

भारत"बुलडोजर कहां चलाना है ये यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ से सीखिए": इंडी गठबंधन से बोले पीएम मोदी, देखें वीडियो

क्राइम अलर्टBijnor Sister Murder: बाप रे बाप!, गांव में हड़कंप, 13 साल की बहन ने सात-पांच साल की अपनी दो बहनों को दुपट्टे से गला घोंटकर मार डाला, पुलिस ने सामने खोले राज

क्राइम अलर्टउत्तर प्रदेश: सनकी पति का कारनामा, पत्नी को दूसरी महिला से बदलने का डाला दबाव, खींची अश्लील तस्वीरें

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारGold Price Today, 17 May 2024: सोना हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारIndia-China Foreign Investment: भारत को बंपर फायदा, चीन में विदेशी निवेश कम, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- भारत में निवेश कर रही पश्चिमी कंपनी, आखिर क्या है पीछे की वजह!

कारोबारमुंबई: ब्रोकर ने सीतारमण से कहा- "सरकार है स्लीपिंग पार्टनर", वित्त मंत्री ने दिया ये जवाब, जानें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

कारोबारGold Price Today 16 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट