लाइव न्यूज़ :

क्या होता है आर्थिक सर्वेक्षण, बजट से एक दिन पहले इसे क्यों किया जाता है पेश, जानें इसके बारे में सबकुछ

By मनाली रस्तोगी | Published: January 31, 2023 7:15 AM

वार्षिक राष्ट्रीय बजट का इंतजार लगभग खत्म हो गया है क्योंकि केंद्र सरकार मंगलवार को आर्थिक सर्वेक्षण पेश करने वाली है।

Open in App
ठळक मुद्देकेंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार यानी 1 फरवरी को को इस साल का आम बजट पेश करेंगी।आर्थिक सर्वेक्षण एक वार्षिक रिपोर्ट है जो अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों की स्थिति को रेखांकित करती है।1947 में भारत की स्वतंत्रता के बाद से आर्थिक सर्वेक्षण बजट के साथ प्रस्तुत किया गया था।

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार यानी 1 फरवरी को को इस साल का आम बजट पेश करेंगी। यह देखना दिलचस्प होगा कि सत्ता के अंतिम पूर्ण बजट में सरकार अपेक्षाओं का प्रबंधन कैसे करती है और राजकोषीय घाटे के लक्ष्यों को कैसे पूरा करती है। 

आर्थिक सर्वेक्षण क्या है?

आर्थिक सर्वेक्षण एक वार्षिक रिपोर्ट है जो अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों की स्थिति को रेखांकित करती है और विकास को गति देने के लिए किए जाने वाले सुधारों का सुझाव देती है। 

आर्थिक सर्वेक्षण का महत्व

आर्थिक सर्वेक्षण अगले वित्तीय वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को प्रोजेक्ट करता है और इसमें भारत की आर्थिक स्थिति में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि शामिल है।

आर्थिक सर्वेक्षण कौन तैयार करता है?

आर्थिक सर्वेक्षण मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) द्वारा तैयार किया जाता है, हालांकि, इस बार, रिपोर्ट का मसौदा प्रधान आर्थिक सलाहकार और अन्य अधिकारियों द्वारा कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम का कार्यकाल दिसंबर 2021 में समाप्त होने के बाद तैयार किया गया था। पिछले कुछ वर्षों से आर्थिक सर्वेक्षण दो खंडों में प्रस्तुत किया जाता रहा है, लेकिन इस वर्ष इसे एक ही खंड में रखा गया है।

बजट से एक दिन पहले आर्थिक सर्वेक्षण क्यों पेश किया जाता है?

1947 में भारत की स्वतंत्रता के बाद से आर्थिक सर्वेक्षण बजट के साथ प्रस्तुत किया गया था, लेकिन 1964 में इसे अलग कर दिया गया था और इसे पहले ही प्रस्तुत कर दिया गया था, यह प्रथा आज भी जारी है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सरकार के लिए आर्थिक सर्वेक्षण प्रस्तुत करना अनिवार्य नहीं है और पहले खंड में प्रस्तुत की गई सिफारिशें सरकार के लिए बाध्यकारी नहीं है।

पहली बार आर्थिक सर्वेक्षण कब प्रस्तुत किया गया था?

भारत का पहला आर्थिक सर्वेक्षण 1950-51 के बीच प्रस्तुत किया गया था। 1964 तक आर्थिक सर्वेक्षण देश के आम बजट के साथ प्रस्तुत किया जाता था। बाद में इसे बजट से एक दिन पहले पेश किया जाने लगा।

टॅग्स :आर्थिक समीक्षाभारतआम बजट 2023
Open in App

संबंधित खबरें

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

क्राइम अलर्टब्लॉग: अपराधी लंबे समय तक नहीं बचता

क्रिकेटT20 World Cup 2024: लाखों दिव्यांग खेल प्रेमियों के लिए सांकेतिक भाषा में होगा मैच का प्रसारण

भारतब्लॉग: चुनावी राजनीति से क्यों गायब है पर्यावरण का मुद्दा ?

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIndia-China Foreign Investment: भारत को बंपर फायदा, चीन में विदेशी निवेश कम, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- भारत में निवेश कर रही पश्चिमी कंपनी, आखिर क्या है पीछे की वजह!

कारोबारमुंबई: ब्रोकर ने सीतारमण से कहा- "सरकार है स्लीपिंग पार्टनर", वित्त मंत्री ने दिया ये जवाब, जानें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

कारोबारGold Price Today 16 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारहमारी कमाई आपके पास और आप.., निर्मला सीतारमण का टैक्स के सवाल पर मजाकिया जवाब