लाइव न्यूज़ :

AADHAAR CARD: UIDAI के तरफ से बड़ी राहत, फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की ये है अंतिम तारीख

By आकाश चौरसिया | Published: March 04, 2024 6:03 PM

Aadhaar Card अब आधार कार्ड में किसी भी अपडेट के लिए सिर्फ अगले दो हफ्ते बचे हैं, इसलिए तुरंत इस बात को सुनिश्चित कर लें कि आपका आधार पूरी तरह से अपडेट है और उसमें कोई भी गलती नहीं है।

Open in App
ठळक मुद्देAADHAAR CARDAADHAAR CARDAADHAAR CARD

AADHAAR CARD: आधार कार्ड में कुछ भी छोटे-बड़े अपडेट करने के लिए UIDAI (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) मुफ्त सुविधा दे रहा है। ये सभी सुविधा पहले 15 दिसंबर, 2023 तक ही उपलब्ध थी, लेकिन इसे फिर फरवरी तक अधिकारिक रूप से बढ़ाया गया था। अब फिर से एक बार उदेय ने 14 मार्च, 2024 की तारीख तक विस्तार देकर लोगों को राहत बड़ी राहत दी है।  

AADHAAR CARD: अब आधार कार्ड में किसी भी अपडेट के लिए सिर्फ अगले दो हफ्ते बचे हैं, इसलिए तुरंत इस बात को सुनिश्चित कर लें कि आपका आधार पूरी तरह से अपडेट है और उसमें कोई भी गलती नहीं है। 

AADHAAR CARD: अगर किसी को अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर में कोई बदलाव करने हैं, तो उन्हें इस अंतिम डेडलाइन तक कोई भी शुल्द नहीं देना होगा। हालांकि, इस अवधि के बाद विभाग इन सभी अपडेट के लिए उपभोक्ताओं से चार्ज करेगा। इसलिए एक-एक कर सभी स्टेप को यहां देखें। 

यहां पढ़ें पूरी 'ए टू जेड' जानकारीAADHAAR CARD- अपना आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट करने के लिए 'myaadhaar.uidai.gov.in' पर जाएं।

AADHAAR CARD- फिर होमपेज पर पहुंचते ही लॉग-इन पेज ओपन हो जाएगा। इसके खुलते ही सभी लॉगइन डिटेल्स को फिल कर दें, जिसमे आपको अपना आधार नंबर देना होगा। 

AADHAAR CARD- लॉग इन करने के बाद आधार अपडेट ऑप्शन पर क्लिक करें। दिए हुए इस महत्वपूर्ण विवरण को चुनें जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं, जैसे नाम, फोन नंबर, लिंग या जन्म तिथि। 

AADHAAR CARD- आपके ऑप्शन चुन लेने के बाद, आपसे स्कैन किए हुए डॉक्यूमेंट मांगेगा और आपको वहीं इन्हें अपलोड भी करना होगा। इस चरण को पूरा करें और सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।

AADHAAR CARD- सबमिट करने पर, एक सेवा अनुरोध संख्या (एसआरएन) सामने आएगा और यह एक नए पेज पर दिखेगा। भविष्य के किसी भी अपडेट के लिए इस नंबर को नोट कर लें। आपको अपने रजिस्टर्ड ईमेल या फोन नंबर के माध्यम से अपने आधार कार्ड अपडेट के पूरा होने के बारे में आगे की सूचनाएं प्राप्त होंगी।

टॅग्स :पैन कार्डमोबाइल नंबरआधार कार्ड
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारSEBI KYC: केवाईसी सत्यापन आसान, सेबी ने इसे सरल बनाया, जानें क्या है बदलाव, राशन कार्ड, बिजली बिल और आधार कार्ड में ऐसे करें प्रोसेस 

कारोबार'पैन कार्ड का हुआ दुरुपयोग': कॉलेज छात्र को मिला 46 करोड़ रुपये का टैक्स नोटिस, छात्र ने पुलिस में की शिकायत

भारतडॉ. विजय दर्डा का ब्लॉग: भारत के सच्चे रत्न हैं मनमोहन सिंह

कारोबारPAN-Aadhaar linking: केंद्र सरकार की कमाई, पैन-आधार लिंकिंग में देरी पर वसूला 600 करोड़ रुपये, 11.48 करोड़ पैन अभी तक लिंक नहीं

कारोबारपेटीएम पर आरोप, 1000 अकाउंट की KYC पूरी नहीं, 1 पैन से हुए लिंक, जानें क्या है मामला..

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारफोनपे ने लंकापे के साथ भागीदारी की, श्रीलंका आने वाले सैलानी कर सकेंगे यूपीआई से भुगतान

कारोबारSBI FD rate hike: बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की नई दरें जारी की, यहां देखिए क्या है स्लैब

कारोबारGirls in ICT India-2024: अगर वर्ल्ड लीडर पर उभरना है तो लड़कियों को आगे लाइये, ईशा अंबानी ने कहा-टेक्नोलॉजी में हो बराबर हक मिले...

कारोबारपरेशान करने वाली कॉल्स को अलविदा! केंद्र नई गाइडलाइंस कर रहा तैयार, अब इन्हें भरना होगा तगड़ा जुर्माना

कारोबारUTS Mobile App: लो जी एक और खुशखबरी!, कहीं जाना हो तो टिकट किधर से करें बुक, साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को राहत, जानें फायदा