'पैन कार्ड का हुआ दुरुपयोग': कॉलेज छात्र को मिला 46 करोड़ रुपये का टैक्स नोटिस, छात्र ने पुलिस में की शिकायत

By रुस्तम राणा | Published: March 30, 2024 05:56 PM2024-03-30T17:56:05+5:302024-03-30T17:57:30+5:30

25 वर्षीय प्रमोद कुमार दंडोतिया ने आयकर और जीएसटी विभाग से नोटिस मिलने पर आश्चर्य व्यक्त किया कि उनके पैन कार्ड का उपयोग करके एक कंपनी पंजीकृत की गई थी। कंपनी कथित तौर पर 2021 से मुंबई और दिल्ली में चालू थी।

'PAN card misused': College student gets tax notice of Rs 46 crore, student complains to police | 'पैन कार्ड का हुआ दुरुपयोग': कॉलेज छात्र को मिला 46 करोड़ रुपये का टैक्स नोटिस, छात्र ने पुलिस में की शिकायत

'पैन कार्ड का हुआ दुरुपयोग': कॉलेज छात्र को मिला 46 करोड़ रुपये का टैक्स नोटिस, छात्र ने पुलिस में की शिकायत

Highlights25 वर्षीय प्रमोद कुमार दंडोतिया ने आयकर और जीएसटी विभाग से नोटिस मिलने पर आश्चर्य व्यक्त कियाछात्र के पैन कार्ड का उपयोग करके एक कंपनी पंजीकृत की गई थीकंपनी कथित तौर पर 2021 से मुंबई और दिल्ली में चालू है

भोपाल: मध्य प्रदेश के एक कॉलेज छात्र ने अपने बैंक खाते से 46 करोड़ रुपये के लेनदेन का पता चलने के बाद अलार्म बजाया, जिसके बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, 25 वर्षीय प्रमोद कुमार दंडोतिया ने आयकर और जीएसटी विभाग से नोटिस मिलने पर आश्चर्य व्यक्त किया कि उनके पैन कार्ड का उपयोग करके एक कंपनी पंजीकृत की गई थी। कंपनी कथित तौर पर 2021 से मुंबई और दिल्ली में चालू है।

दंडोतिया ने कहा, "मैं ग्वालियर में एक कॉलेज का छात्र हूं। आयकर और जीएसटी के नोटिस के बाद मुझे पता चला कि मेरे पैन कार्ड के माध्यम से एक कंपनी पंजीकृत हुई है जो मुंबई और दिल्ली में संचालित हो रही है। मुझे नहीं पता कि मेरा पैन कार्ड कैसे बना, कैसे दुरुपयोग किया गया और लेनदेन कैसे किया गया।'' उन्होंने आगे कहा कि जैसे ही उन्हें आयकर विभाग से जानकारी मिली, वह संबंधित विभाग के पास पहुंचे। उसके बाद मैंने कई बार पुलिस में शिकायत दर्ज कराने की कोशिश की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। शुक्रवार को वह अपर पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचा और दोबारा अपनी शिकायत दर्ज करायी। 

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) शियाज के एम ने कहा, "एक युवक से एक आवेदन प्राप्त हुआ है जिसमें कहा गया है कि उसके बैंक खाते से 46 करोड़ रुपये से अधिक की लेनदेन की गई है। दस्तावेजों का सत्यापन किया जा रहा है। पैन कार्ड का दुरुपयोग किया गया है। इसके जरिए एक कंपनी रजिस्टर्ड हुई है और इतनी बड़ी रकम का लेनदेन हुआ है।"

पैन कार्ड के दुरुपयोग को रोकने के लिए, व्यक्तियों को क्रेडिट ब्यूरो वेबसाइटों के माध्यम से नियमित रूप से अपने क्रेडिट स्कोर की निगरानी करने की सलाह दी जाती है। उन्हें अपने बैंक के साथ किसी भी संदिग्ध लेनदेन को सत्यापित करना चाहिए और उन्हें जमा करते समय पैन कार्ड की फोटोकॉपी को सत्यापित करने और संदिग्ध वेबसाइटों पर व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से बचने जैसी सावधानियां बरतनी चाहिए। पैन कार्ड से जुड़े लेनदेन के लिए फॉर्म 26एएस को ट्रैक करना किसी भी धोखाधड़ी गतिविधि का पता लगाने का एक और तरीका है।

Web Title: 'PAN card misused': College student gets tax notice of Rs 46 crore, student complains to police

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे