लाइव न्यूज़ :

गिरीश्वर मिश्र का ब्लॉग: पृथ्वी और प्रकृति का नहीं है कोई दूसरा विकल्प

By गिरीश्वर मिश्र | Published: April 22, 2024 8:56 AM

माता का स्वभाव है कि वह स्वयं कष्ट सहकर भी अपना सारा प्रेम शिशुओं के ऊपर उड़ेलती रहती है क्योंकि वह अपनी संततियों को अपने अस्तित्व से अलग नहीं रखती. 

Open in App
ठळक मुद्देधरती के नीचे प्रवाहित जल हमारे जीवन का स्रोत है. हमारा पृथ्वी से सम्बन्ध एक समग्र रचना या अंगी के अंग के रूप में समझना चाहिए. जीव-जंतुओं और वनस्पतियों की प्रजातियों के विनाश और जैव विविधता के ह्रास का खतरा बढ़ रहा है.

पृथ्वी, धरती, वसुंधरा, भूमि आदि विभिन्न नामों से जानी जाने वाली सत्ता को हजारों साल से माता कहा जाता रहा है. अथर्ववेद के पृथ्वी सूक्त में माता भूमि: पुत्रोहं पृथिव्या: का उद्घोष मिलता है. माता के रूप में पृथ्वी जाने कब से मनुष्य, पशु-पक्षी, कीट-पतंग आदि सभी जीवित प्राणियों यानी अपने आश्रितों का निर्व्याज भरण-पोषण करती आ रही है.

माता का स्वभाव है कि वह स्वयं कष्ट सहकर भी अपना सारा प्रेम शिशुओं के ऊपर उड़ेलती रहती है क्योंकि वह अपनी संततियों को अपने अस्तित्व से अलग नहीं रखती. 

वे उसी के अभिन्न अवयव या अंश होते हैं. हम सब पृथ्वी के तत्वों से निर्मित होते हैं. मिट्टी की सबसे विलक्षण शक्ति उसकी उर्वरा क्षमता में निहित है. इस जीवनी शक्ति के चलते रूखे-सूखे बीज का रूपांतरण होता है, अंकुरित होकर वह बीज हरी-भरी घास, अन्न की लहलहाती फसल, नाना प्रकार के चित्ताकर्षक सुगंधित पुष्प, भांति-भांति के सुस्वादु रसीले फल वाले, औषधीय और अन्य किस्म के वृक्ष-वनस्पतियां आदि जाने क्या-क्या बन जाता है.

धरती के नीचे प्रवाहित जल हमारे जीवन का स्रोत है. उसके क्रोड़ में विभिन्न धातुएं- कोयला, सोना, चांदी, लोहा, हीरा, मोती हैं, ऊर्जा का स्रोत पेट्रोल है. क्या कुछ नहीं है उसमें. बहुत से पदार्थ ऐसे भी हैं जो रत्नगर्भा पृथ्वी ने अपने भीतर छिपा रखे हैं और हमें उनका ज्ञान नहीं है. ऐसी पृथ्वी जड़ नहीं है और हमें अपने अस्तित्व को उसके हिस्से के रूप में देखना चाहिए. हमारा पृथ्वी से सम्बन्ध एक समग्र रचना या अंगी के अंग के रूप में समझना चाहिए. 

पृथ्वी को देवता माना गया. पृथ्वी रक्षणीय और वंदनीय हो गई, भूमि को माता का दर्जा मिला. परंतु आज की स्थिति भिन्न है. अब वैश्विक स्तर पर सभी देशों को प्रभावित करने वाली चुनौतियों में जलवायु - परिवर्तन को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है. विकास को लेकर चिंतन में ‘टिकाऊ विकास’ के लक्ष्यों को पहचानना सराहनीय कदम था. पर उद्घोषणाओं को कार्य स्तर पर लागू करने तक की अब तक की यात्रा आगे नहीं बढ़ पा रही है. 

जीव-जंतुओं और वनस्पतियों की प्रजातियों के विनाश और जैव विविधता के ह्रास का खतरा बढ़ रहा है. सभी देश पर्यावरण की रक्षा के लिए जरूरी मानकों, मानदंडों और पाबंदियों को स्वीकार न करके छूट लेने की फिराक में हैं. ग्रीनहाउस गैस के उत्सर्जन को लेकर आज जो हालात हैं उसमें यह स्थिति खास तौर पर दिख रही है. अब पृथ्वी पर तापमान में वृद्धि अनियंत्रित हो रही है.

विडम्बना यह भी है कि इस वैश्विक विपत्ति का नुकसान अक्सर कम विकसित देशों को ही भुगतना पड़ता है. मौसम में होने वाले इस बदलाव के भयानक परिणाम हो सकते हैं.

टॅग्स :अर्थ (प्रथ्वी)अर्थ डे
Open in App

संबंधित खबरें

भारतEarth Day 2024: पृथ्वी दिवस पर गूगल ने बनाया खास डूडल, जानें इस बार क्या किया खास

भारतब्लॉग: क्या असामान वार्मिंग के कारण हो रहा है वसंत का अंत?

भारतWinter Solstice 2023: क्या होता है विंटर सॉल्स्टिस? जब 21 दिसंबर की रात होती है सबसे लंबी, पढ़े यहां

भारतSolar Eclipse 2023:14अक्टूबर को लगने वाला है सूर्य ग्रहण, जानिए क्या है 'रिंग ऑफ फायर'? सूरज देखते वक्त बरतें ये सावधानी

भारतआदित्य-एल1 ने ली सेल्फी, क्लिक की पृथ्वी और चंद्रमा की तस्वीरें: इसरो

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal ‘assault’ case: मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान दर्ज कराएंगी आम आदमी पार्टी की सांसद स्वाति मालीवाल, तीस हजारी अदालत पहुंचीं, केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार पर केस

भारत"बुलडोजर कहां चलाना है ये यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ से सीखिए": इंडी गठबंधन से बोले पीएम मोदी, देखें वीडियो

भारतSwati Maliwal Assault Case: कैसे हुआ स्वाति मालीवाल पर हमला? दिल्ली पुलिस करेगी खुलासा, सीएम केजरीवाल के आवास के CCTV फुटेज की होगी जांच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

भारतMaharashtra Lok Sabha Elections 2024: अगली पीढ़ी पर ध्यान नहीं, पीएम मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री पद चाहिए, ठाकरे ने कहा- बेरोजगारी और महंगाई से हर कोई प्रभावित...