आदित्य-एल1 ने ली सेल्फी, क्लिक की पृथ्वी और चंद्रमा की तस्वीरें: इसरो

By मनाली रस्तोगी | Published: September 7, 2023 12:11 PM2023-09-07T12:11:11+5:302023-09-07T12:14:04+5:30

लगभग 127 दिनों के बाद आदित्य-एल1 के एल1 बिंदु पर इच्छित कक्षा में पहुंचने की उम्मीद है।

ISRO says Aditya-L1 takes selfie clicks images of Earth and Moon | आदित्य-एल1 ने ली सेल्फी, क्लिक की पृथ्वी और चंद्रमा की तस्वीरें: इसरो

आदित्य-एल1 ने ली सेल्फी, क्लिक की पृथ्वी और चंद्रमा की तस्वीरें: इसरो

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गुरुवार को कहा कि सूर्य-पृथ्वी एल1 बिंदु के लिए निर्धारित आदित्य-एल1 ने सेल्फी ली और पृथ्वी और चंद्रमा की तस्वीरें क्लिक कीं। अंतरिक्ष एजेंसी ने तस्वीरें और एक सेल्फी भी साझा की जिसे आदित्य-एल1 ने क्लिक किया था। इसरो ने ट्वीट कर लिखा, "आदित्य-एल1 मिशन: दर्शक! सूर्य-पृथ्वी एल1 बिंदु के लिए नियत आदित्य-एल1, पृथ्वी और चंद्रमा की सेल्फी और तस्वीरें लेता है।"

अंतरिक्ष यान पहले ही पृथ्वी से जुड़े दो कक्षीय युद्धाभ्यास पूरे कर चुका है। 5 सितंबर को, आदित्य-एल1 ने पृथ्वी से जुड़ी दूसरी प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा किया था। इससे पहले 3 सितंबर को अंतरिक्ष यान ने देश के पहले सौर मिशन का पहला पृथ्वी-संबंधित पैंतरेबाजी की थी। 

आदित्य-एल1 पृथ्वी की ओर दो और कक्षीय चालें चलाएगा

अंतरिक्ष यान को लैग्रेंज बिंदु L1 की ओर स्थानांतरण कक्षा में स्थापित करने से पहले दो और पृथ्वी-बाउंड कक्षीय प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। लगभग 127 दिनों के बाद आदित्य-एल1 के एल1 बिंदु पर इच्छित कक्षा में पहुंचने की उम्मीद है। 

यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आदित्य-एल1 पहली भारतीय अंतरिक्ष-आधारित वेधशाला है जो पहले सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंजियन बिंदु (एल1) के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा से सूर्य का अध्ययन करती है, जो पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किमी दूर स्थित है। इससे पहले 2 सितंबर को इसरो के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी-सी57) ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) के दूसरे लॉन्च पैड से आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्वक लॉन्च किया था।

आदित्य-एल1 को सफलतापूर्वक अण्डाकार कक्षा में स्थापित किया गया

63 मिनट और 20 सेकंड की उड़ान अवधि के बाद, आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान को पृथ्वी के चारों ओर 235x19500 किमी की अण्डाकार कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित किया गया। आदित्य-एल1 इसरो और भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (आईआईए), बेंगलुरु और इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स (आईयूसीएए), पुणे सहित राष्ट्रीय अनुसंधान प्रयोगशालाओं द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित सात वैज्ञानिक पेलोड ले गया।

पेलोड को विद्युत चुम्बकीय कण और चुंबकीय क्षेत्र डिटेक्टरों का उपयोग करके प्रकाशमंडल, क्रोमोस्फीयर और सूर्य की सबसे बाहरी परतों (कोरोना) का निरीक्षण करना है। 

इसरो ने कहा कि विशेष सुविधाजनक बिंदु L1 का उपयोग करते हुए चार पेलोड सीधे सूर्य को देखते हैं और शेष तीन पेलोड लैग्रेंज बिंदु L1 पर कणों और क्षेत्रों का इन-सीटू अध्ययन करते हैं, इस प्रकार अंतरग्रहीय माध्यम में सौर गतिशीलता के प्रसार प्रभाव का महत्वपूर्ण वैज्ञानिक अध्ययन प्रदान करते हैं।

Web Title: ISRO says Aditya-L1 takes selfie clicks images of Earth and Moon

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे