लाइव न्यूज़ :

LCA Tejas Mark 1A Fighter Aircraft: आसमान में भारत के पराक्रम की हुंकार भरता तेजस

By योगेश कुमार गोयल | Published: March 30, 2024 10:58 AM

LCA Tejas Mark 1A Fighter Aircraft: तेजस एमके-1ए में पिछले विमान की तुलना में कई अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है.

Open in App
ठळक मुद्देतेजस की यह उड़ान आसमान में भारत के पराक्रम की हुंकार थी. हवा से हवा और हवा से जमीन पर हथियारों की एक विस्तृत श्रृंखला ले जाने की क्षमता है.उन्नत दृश्य-सीमा (बीवीआर), हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें तथा बाहरी आत्म-सुरक्षा जैमर भी लगाए गए हैं.

LCA Tejas Mark 1A Fighter Aircraft: हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा निर्मित भारत के नए फाइटर जेट ‘तेजस एमके-1ए’ का 28 मार्च को सफल परीक्षण किया गया. इस परीक्षण के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में तेजस एमके-1ए विमान श्रृंखला का पहला विमान एलए5033 बेंगलुरु के आसमान में 18 मिनट तक सफलतापूर्वक उड़ता रहा. तेजस की विशेषताओं को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि तेजस की यह उड़ान आसमान में भारत के पराक्रम की हुंकार थी. तेजस एमके-1ए में पिछले विमान की तुलना में कई अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है.

जिसमें अन्य सुधारों के अलावा इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्कैन किए गए एरे (एईएसए) रडार, एक उन्नत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर (ईडब्ल्यू) सूट और हवा से हवा और हवा से जमीन पर हथियारों की एक विस्तृत श्रृंखला ले जाने की क्षमता है. इसमें उन्नत दृश्य-सीमा (बीवीआर), हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें तथा बाहरी आत्म-सुरक्षा जैमर भी लगाए गए हैं.

रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक इन्हीं विशेषताओं के कारण तेजस आने वाले समय में विदेशी जेट विमानों के स्थान पर भारतीय वायुसेना का मुख्य फाइटर जेट बनेगा. तेजस में कई ऐसी नई प्रौद्योगिकियों को शामिल किया गया है, जिनमें से कई का भारत में इससे पहले कभी प्रयास भी नहीं किया गया.

रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक तेजस लड़ाकू विमान चीन-पाकिस्तान के संयुक्त उद्यम में बने लड़ाकू विमान जेएफ-17 से हाईटेक और बेहतर है और यह किसी भी हथियार की बराबरी करने में सक्षम है. गुणवत्ता, क्षमता और सूक्ष्मता में तेजस के सामने जेएफ-17 कहीं नहीं टिक सकता. तेजस आतंकी ठिकानों पर बालाकोट स्ट्राइक से भी ज्यादा ताकत से हमला करने में सक्षम है.

एक तेजस मार्क 1ए लड़ाकू विमान की कीमत करीब 550 करोड़ रुपए है, जो एचएएल द्वारा ही निर्मित सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से करीब 120 करोड़ रुपए ज्यादा है. रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि तेजस मार्क 1ए लड़ाकू विमान इसी श्रेणी के दूसरे हल्के लड़ाकू विमानों से महंगा इसलिए है क्योंकि इसे बहुत सारी नई तकनीक के उपकरणों से लैस किया गया है.

इसमें इजराइल में विकसित रडार के अलावा स्वदेश में विकसित रडार भी हैं. इसके अलावा इसमें अमेरिका की जीई कम्पनी द्वारा निर्मित एफ-404 टर्बो फैन इंजन लगा है. यह बहुआयामी लड़ाकू विमान है, जो मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों में भी बेहतर नतीजे देने में सक्षम है.

करीब 6560 किलोग्राम वजनी तेजस दुनिया में सबसे हल्का फाइटर जेट है. यह 15 किलोमीटर ऊंचाई तक उड़ सकने में सक्षम एक सुपरसोनिक फाइटर जेट है, जिसके निचले हिस्से में एक साथ नौ प्रकार के हथियार लोड और फायर किए जा सकते हैं.  

टॅग्स :DefenseबेंगलुरुBengaluru
Open in App

संबंधित खबरें

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

भारतवायुसेना को जुलाई में मिल सकता है पहला तेजस Mk-1A जेट, मार्च 2025 तक 18 विमान सौंपने के निर्देश

विश्वUK PM Rishi Sunak-Akshata Murthy Rich List: कुल संपति 65.1 करोड़ पाउंड, 245वें स्थान पर, ब्रिटेन पीएम सुनक और पत्नी अक्षता और आगे बढ़े, देखें टॉप-5 लिस्ट

क्रिकेटSunil Chhetri announces Indian team retirement: छेत्री महान खिलाड़ी, कोहली ने किया खुलासा- मुझे पता था संन्यास के बारे में, देखें वीडियो

क्राइम अलर्टप्रेमिका की हत्या के बाद भाग रहा था हत्यारा प्रेमी, फिर ऐसे फंसा पुलिस के जाल में...जानिए पूरा मामला

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतSwati Maliwal case: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने AAP सांसद के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई, 'दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई' का आरोप लगाया

भारतSwati Maliwal row: स्वाति मालीवाल ने 'भाजपा की साजिश का चेहरा' आरोप पर किया पलटवार, कहा- 'एक गुंडे को बचाने के लिए...'

भारत'बीजेपी ने साजिश के तहत स्वाति मालीवाल को सीएम केजरीवाल के आवास पर भेजा': आम आदमी पार्टी

भारतदारुल उलूम देवबंध ने महिलाओं के प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध, कहा- रीलें बनाती हैं