लाइव न्यूज़ :

ब्लॉग: प्रवासियों की देश के विकास में नई भूमिका

By डॉ जयंती लाल भण्डारी | Published: October 03, 2023 9:29 AM

इस समय दुनिया के विभिन्न देशों में प्रभावी भूमिका निभा रहे भारतवंशी और प्रवासी भारतीय भारत के आर्थिक और तकनीकी विकास में भी अपने अभूतपूर्व योगदान के नए अध्यायों के साथ वैश्विक मंच पर भारत के हितों की जोरदार हिमायत करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

Open in App
ठळक मुद्देप्रवासी भारतीय भारत के आर्थिक और तकनीकी विकास में अपना अभूतपूर्व योगदान दे रहे हैंभारतवंशी विभिन्न वैश्विक मंचों पर भारत के हितों की जोरदार हिमायत करते हुए दिखाई दे रहे हैंदुनिया के अनेक देशों में भारतवंशी नेता मोदी सरकार के साथ मजबूती से खड़े हैं

इस समय दुनिया के विभिन्न देशों में प्रभावी भूमिका निभा रहे भारतवंशी और प्रवासी भारतीय भारत के आर्थिक और तकनीकी विकास में भी अपने अभूतपूर्व योगदान के नए अध्यायों के साथ वैश्विक मंच पर भारत के हितों की जोरदार हिमायत करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

हाल ही में कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में भारत की छवि खराब करने के उद्देश्य से कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बयान की कनाडा और अमेरिका सहित दुनिया के विभिन्न देशों के प्रवासी भारतीयों ने निंदा की और भारत के द्वारा आतंकवाद को समाप्त करने के प्रयासों को शक्ति प्रदान की।

इतना ही नहीं इस समय प्रवासी भारतीय भारत को वर्ष 2047 तक विकसित देश बनाने के सपने को साकार करने के मद्देनजर विशेष संगठन बना नई अहम भूमिका निभाते दिख रहे हैं।

गौरतलब है कि इस वर्ष 2023 में भारत की जी20 की अध्यक्षता और विगत 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन को सफल बनाने में प्रवासी भारतीयों के संगठन ‘इंडियास्पोरा’ का अभूतपूर्व योगदान रहा है। इंडियास्पोरा भारत के विकास में अहम योगदान देने के उद्देश्य से वर्ष 2012 में अमेरिका में स्थापित एक ऐसी गैर-लाभकारी संस्था है, जो करीब 20 देशों में सक्रिय रूप से मजबूती के साथ काम कर रही है।

यह संगठन दुनियाभर के विभिन्न देशों के प्रवासी भारतीयों के लिए भी प्रेरणादायी बन गया है। इस संगठन का कहना है कि भारत ने अपनी आजादी के 76 साल का संतोषजनक सफर तय किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा भारत के बढ़ाए गए गौरव और प्रवासी भारतीयों के लिए किए गए विशेष प्रयासों से भारतवंशियों तथा प्रवासियों का भारत के लिए सहयोग और स्नेह लगातार बढ़ा है।

ऐसे में अब भारत के तेज विकास और भारत को विकसित देश बनाने के लक्ष्य को पूरा करने के मद्देनजर भारतवंशियों व प्रवासियों द्वारा तन-मन-धन से आगे बढ़ना चाहिए।

यह कोई छोटी बात नहीं है कि दुनिया के अनेक देशों में प्रभावी भारतवंशी राजनेता अपने-अपने देशों को आगे बढ़ाते हुए विश्व के समक्ष भारत के चमकते हुए चेहरे हैं और ये हरसंभव तरीके से भारत के विकास में अपना अहम योगदान देते हुए भी दिखाई दे रहे हैं।

इन राजनेताओं में हाल ही में 14 सितंबर को सिंगापुर के राष्ट्रपति के रूप में पद भार ग्रहण करने वाले भारतवंशी थर्मन शनमुगरत्नम, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर, पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनिया कोस्टा, अमेरिका की पहली महिला और पहली अश्वेत उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ आदि के नाम उभरकर दिखाई दे रहे हैं।

टॅग्स :भारतअमेरिकाऋषि सुनककमला हैरिस
Open in App

संबंधित खबरें

महाराष्ट्रMumbai Rains: मुंबई में आई धूल भरी आंधी, अटल सेतु ब्रिज पर लोगों को दिखना हुआ कम, सामने आया वीडियो

विश्वभारतीय सेना की वापसी के बाद मालदीव ने 50 मिलियन डॉलर की बजट सहायता के लिए भारत का जताया आभार

विश्वभारतीय सैन्यकर्मियों को वापस भेजकर मुसीबत में फंसा मालदीव, हेलीकॉप्टर और डोर्नियर विमान उड़ाने वाला एक भी पायलट सेना में नहीं

भारतब्लॉग: मतदान के आंकड़ों की उपलब्धता में देरी पर उठते सवाल

कारोबार'हिंदी चीनी भाई-भाई' की नई मिसाल! दोनों देशों के बीच व्यापार में हुई वृद्धि, अमेरिका को छोड़ा पीछे

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: मुंगेर लोकसभा के मोकामा और लखीसराय में बूथ लूटकर वोट डाला, राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने जदयू पर गंभीर आरोप लगाया

भारतLok Sabha Elections 2024: शाम 5 बजे तक 62% से ज्यादा मतदान, बंगाल में सबसे ज्यादा 75.66% हुई वोटिंग

भारतLoksabha Election 2024 Phase 4: 96 लोकसभा सीट पर मतदान, गर्मी और बारिश को तोड़ वोट डालने पहुंचे मतदाता, जानिए दिन भर की 10 प्रमुख झलकियां

भारतCUET UG 2024 Admit Card Release: एडमिट कार्ड रिलीज, यहां पूरी प्रक्रिया जानें, कैसे करना होगा आपको इसे डाउनलोड

भारतPM Modi Varanasi Roadshow: पीएम मोदी और सीएम योगी वाराणसी में कर रहे रोड शो, उमड़े लोग, देखें 10 वीडियो