लाइव न्यूज़ :

आ रही है 'मिनी फॉर्च्यूनर', मिलेंगे ये जबरदस्त फीचर्स

By रजनीश | Published: August 13, 2020 9:58 AM

ग्लैंजा की तरह टोयोटा भी नई अर्बन क्रूजर को 2-3 वैरिएंट्स में ही पेश कर सकती है। ग्लैंजा में जहां केवल मिडिल और टॉप वैरिएंट ही पेश किया गया है। इससे कार की कीमत कम रखने में मदद मिली है।

Open in App
ठळक मुद्देटोयोटा की अर्बन क्रूजर के सभी मॉडल्स में मारुति सुजुकी की माइल्ड हाईब्रिड टेक्नोलॉजी मिलेगी।टोयोटा की अर्बन क्रूजर के बारे में 18.76 का माइलेज मिल सकता है।  

कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने आखिरकार अपनी सब कॉम्पैक्ट एसयूवी अर्बन क्रूजर की लॉन्चिंग का एलान कर दिया है। इस कार को अगले महीने लॉन्च किया जाएगा। 22 अगस्त से इसकी बुकिंग भी शुरू हो रही है। टोयोटा की यह कार मारुति विटारा ब्रेजा का रिबैज होगी, लेकिन इसका फ्रंट लुक टोयोटा फॉर्च्यूनर से मिलता-जुलता होगा। अर्बन क्रूजर दूसरी ऐसी कार होगी, जो टोयोटा-सुजुकी पार्टनरशिप पर आधारित होगी।

मिनी फॉर्च्यूनर हाल ही में कंपनी ने अर्बन क्रूजर का जो टीजर जारी किया गया था उसमें कंपनी ने फॉर्च्यूनर से ली गई कुछ हाईलाइट्स पेश की हैं। हालांकि सब कॉम्पैक्ट एसयूवी में इंजन, गियर बॉक्स विटारा ब्रेजा का ही होगी। हालांकि इसकी फ्रंट ग्रिल ब्रेजा की तरह नहीं बल्कि फॉर्च्यूनर से मिलती-जुलती होगी। इसके हेडलैंप, टेल लैंस और अलॉय व्हील्स ब्रेजा वाले ही होंगे, लेकिन फ्रंट और रिअर बंपर्स में कुछ बदलाव देखने को मिलेगा।

इंजनटोयोटा की अर्बन क्रूजर में मारुति ब्रेजा वाला 1.5 लीटर का 4-सिलंडर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 104 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क देगा। यह कार 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएगी।

टोयोटा की अर्बन क्रूजर के सभी मॉडल्स में मारुति सुजुकी की माइल्ड हाईब्रिड टेक्नोलॉजी मिलेगी। जबकि मारुति की ही विटारा ब्रेजा में यह केवल ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वैरिएंट में ही मिलती है। वहीं टोयोटा की अर्बन क्रूजर में ये मैनुअल वैरिएंट्स में भी मिलेगी। इसके चलते अर्बन क्रूजर का माइलेज ब्रेजा से ज्यादा होगा। 

माइलेजविटारा ब्रेजा ऑटोमैटिक का माइलेज 18.76 किमी प्रति लीटर होने का दावा किया जाता है, वहीं मैनुअल वैरिएंट्स का माइलेज 17 किमी प्रति लीटर का है। टोयोटा की अर्बन क्रूजर के बारे में 18.76 का माइलेज मिल सकता है।   कीमत माना जा रहा है कि ग्लैंजा की तरह टोयोटा भी नई अर्बन क्रूजर को 2-3 वैरिएंट्स में ही पेश कर सकती है। ग्लैंजा में जहां केवल मिडिल और टॉप वैरिएंट ही पेश किया गया है। इससे कार की कीमत कम रखने में मदद मिली है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि ब्रेजा के मुकाबले अर्बन क्रूजर की शुरुआती कीमत थोड़ी ज्यादा हो सकती है, लेकिन वैरिएंट्स के नजरिए से यह सस्ती होगी।

टॅग्स :टोयोटाएसयूवी
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबार'एलेक्सा' की मदद से यूपी की इस लड़की ने कुछ ऐसा कर दिया, आनंद महिंद्रा हुए खुश और कर दिया जॉब ऑफर

क्रिकेटआनंद महिंद्रा सरफराज खान के पिता को उपहार में देना चाहते हैं थार, कारोबारी ने कहा, यह मेरा सौभाग्य और सम्मान होगा

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

कारोबारOctober Total Vehicle Sales: महिंद्रा एंड महिंद्रा ने तोड़े रिकॉर्ड, अक्टूबर में 80679 वाहन बेचीं, जानें टोयोटा, एमजी मोटर और बजाज ऑटो का क्या रहा हाल

ज़रा हटकेAsia Cup Final: प्रशंसक ने आनंद महिंद्रा से सिराज को एक एसयूवी गिफ्ट में देने को कहा, उद्योगपति का जवाब हुआ वायरल

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें

हॉट व्हील्सToyota Innova Hycross: भारत में टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस की बुकिंग हुई शुरू, जाने फीचर्स और कीमत!