लाइव न्यूज़ :

श्रीलंकाः भारी विरोध के बाद राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने की आपातकाल की घोषणा, आर्थिक संकट से देश में मचा हाहाकार, जानिए मुख्य बातें

By अनिल शर्मा | Published: April 02, 2022 7:16 AM

श्रीलंका रोजाना 10 घंटे बिजली कटौती का सामना कर रहा है और कई हिस्सों से डीजल की किल्लत की खबरें आ रही हैं। आर्थिक संकट और देश में बढ़ती महंगाई के मद्देनजर गुरुवार देर रात राजपक्षे के आवास के बाहर हजारों की संख्या में लोग प्रदर्शन किए और उनके खिलाफ नारेबाजी की।

Open in App
ठळक मुद्देश्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने देश में आपातकाल लगा दिया हैराष्ट्रपति ने ये फैसला आर्थिक संकट और लोगों के भारी विरोध को देखते हुए लिया गुरुवार राजपक्षे के आवास के बाहर हिंसक प्रदर्शन हुए जिसमें 45 लोगों को गिरफ्तार किया गया

कोलंबो : श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने मौजूदा आर्थिक संकट और गुरुवार को  उनके आवास के पास हुए हिंसक प्रदर्शन के एक दिन बाद सुरक्षा बलों को व्यापक अधिकार देते हुए देशव्यापी आपातकाल की घोषणा कर दी। आर्थिक संकट और देश में बढ़ती महंगाई के मद्देनजर गुरुवार देर रात राजपक्षे के आवास के बाहर हजारों की संख्या में लोग प्रदर्शन किए और उनके खिलाफ नारेबाजी की। विरोध काफी हिंसक हो गया जिसके बाद पुलिस और सुरक्षा बलों को स्थिति को संभालना पड़ा। श्रीलंका की सरकार ने इसे आतंकी कृत्य करार दिया।

आपातकाल घोषित करते हुए राजपक्षे ने कहा सार्वजनिक सुरक्षा, सार्वजनिक व्यवस्था और आपूर्ति और आवश्यक सेवाओं के रखरखाव को सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है। 1948 में ब्रिटेन से आजादी के बाद से सबसे दर्दनाक मंदी में 22 मिलियन का देश आवश्यक वस्तुओं की भारी कमी, तेज कीमतों में वृद्धि और बिजली कटौती का सामना कर रहा है। यह आर्थिक संकट महामारी के दौरान तब शुरू हुआ जब पर्यटन क्षेत्र बंद हो गया। 

आर्थिक संकट से उपजे हालात, देश में बढ़ती महंगाई और बुनियादी सुविधाओं; पानी, बिजली, चिकित्सीय सेवाओं के ठप होने से लोग अपना धैर्य खो रहे हैं। इसका एक रूप राजपक्षे के आवास के बाहर देखा गया। हजारों की संख्या में लोग राजपक्षे के इस्तीफे की मांग करते हुए "घर जाओ गोटा"के नारे लगाए। बाद में प्रदर्शन हिंसक हो गया और बाहर पुलिस की बस में आग लगा दी। कई पुलिसवाले भी घायल हुए। स्थिति को संभालने के लिए कथित तौर पर आंसू गैस और पानी के तोपों का इस्तेमाल करना पड़ा। इसके बाद 45 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया। 

गौरतलब है कि श्रीलंका रोजाना 10 घंटे बिजली कटौती का सामना कर रहा है और कई हिस्सों से डीजल की किल्लत की खबरें आ रही हैं। पुलिस ने पश्चिमी प्रांत, जिसमें राजधानी कोलंबो भी शामिल है, में पिछली रात से नो-गो ज़ोन का विस्तार करते हुए शुक्रवार को रात का कर्फ्यू फिर से लागू कर दिया।

रॉयटर्स ने 2019 के एशियाई विकास बैंक के वर्किंग पेपर का हवाला देते हुए कहा, विश्लेषकों ने संकट के लिए अर्थव्यवस्था के कुप्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया है। "श्रीलंका एक क्लासिक जुड़वां घाटे वाली अर्थव्यवस्था है। जुड़वां घाटे का संकेत है कि एक देश का राष्ट्रीय व्यय उसकी राष्ट्रीय आय से अधिक है और यह कि व्यापार योग्य वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन अपर्याप्त है।"

टॅग्स :Gotabaya RajapaksaSri LankaSri Lankan Army
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारफोनपे ने लंकापे के साथ भागीदारी की, श्रीलंका आने वाले सैलानी कर सकेंगे यूपीआई से भुगतान

क्रिकेटMatheesha Pathirana On MS Dhoni: 'धोनी मेरे पिता की तरह हैं', इंटरव्यू में बोले मथीशा पथिराना

भारतBJP ने 10 देशों के प्रतिनिधिमंडल के दौरे की बढ़ाई तारीख, आगमन के पीछे ये थी बड़ी वजह

भारततमिलनाडु के नागापट्टिनम से श्रीलंका के बीच यात्री नौका सेवा 13 मई से फिर शुरू होगी, जानिए कितना है किराया

विश्वइजरायल के खिलाफ एक साथ आए ईरान और पाकिस्तान, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से कार्रवाई करने का आह्वान किया

विश्व अधिक खबरें

विश्वUK PM Rishi Sunak-Akshata Murthy Rich List: कुल संपति 65.1 करोड़ पाउंड, 245वें स्थान पर, ब्रिटेन पीएम सुनक और पत्नी अक्षता और आगे बढ़े, देखें टॉप-5 लिस्ट

विश्वViral video: जमीन से कई फीट उपर चलते हैं ये आदिवासी बच्चे, स्टिल्ट की मदद से चलने में माहिर, जानें कारण

विश्वIsrael–Hamas war: अपने ही टैंक ने दागे गोले, 5 इजरायली सैनिक मारे गए, जबालिया शहर में बड़ा हादसा

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे