लाइव न्यूज़ :

Sri Lanka: श्रीलंका में हालत बेहद खराब, प्रदर्शनकारियों ने पीएम रानिल विक्रमसिंघे के निजी आवास में आग लगाई, देखें वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 09, 2022 10:09 PM

Sri Lanka: श्रीलंका में शनिवार को होने वाले व्यापक विरोध-प्रदर्शनों के मद्देनजर राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने शुक्रवार को अपना आधिकारिक आवास छोड़ दिया था और वह फिलहाल कहां पर हैं, इसकी जानकारी सामने नहीं आ सकी है।

Open in App
ठळक मुद्दे प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने इस्तीफा देने की पेशकश की।अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के लिए ऋण निरंतरता रिपोर्ट को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाना है।राष्ट्रपति को एक सर्वदलीय सरकार का गठन करने का प्रस्ताव दिया।

कोलंबोः प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के कोलंबो स्थित निजी आवास में आग लगा दी है। श्रीलंका में हालात बहुत ही खराब है। श्रीलंका में राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग करते हुए प्रदर्शनकारियों के मध्य कोलंबो के कड़ी सुरक्षा वाले फोर्ट इलाके में राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास में घुसने के कुछ घंटों बाद प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने इस्तीफा देने की पेशकश की।

प्रधानमंत्री के मीडिया प्रभाग ने कहा कि सर्वदलीय सरकार बनने और संसद में बहुमत साबित होने के बाद वह प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देंगे। उनके कार्यालय ने कहा कि विक्रमसिंघे तब तक प्रधानमंत्री पद पर बने रहेंगे। विक्रमसिंघे ने विपक्षी पार्टी के नेताओं से कहा कि वह इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए पद छोड़ने का निर्णय ले रहे हैं कि इस सप्ताह से देशव्यापी ईंधन वितरण दोबारा शुरू किया जाना है, विश्व खाद्य कार्यक्रम के निदेशक इस सप्ताह देश का दौरा करने वाले हैं और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के लिए ऋण निरंतरता रिपोर्ट को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाना है।

नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विक्रमसिंघे (73) ने कहा कि वह विपक्षी पार्टी के नेताओं की इस सिफारिश से सहमत हैं। विक्रमसिंघे ने बाद में मीडिया को बताया कि उन्होंने राष्ट्रपति को एक सर्वदलीय सरकार का गठन करने का प्रस्ताव दिया।

इमारत के अंदर के वीडियो फुटेज में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को कमरों और गलियारों के भीतर, जबकि सैकड़ों लोगों को बाहर के मैदान के आसपास देखा गया। कुछ वीडियो क्लिप में बड़ी संख्या में लोग राष्ट्रपति भवन के स्विमिंग पुल में डुबकी लगाते नजर आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जब मौजूदा सरकार इस्तीफा देती है, तो एक नई सरकार का गठन किया जाना चाहिए और देश के लिए सरकार के बिना चलना समझदारी नहीं है। सरकार विरोधी विरोध प्रदर्शनों के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के मई में इस्तीफा देने के बाद विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था। उनका यह निर्णय उस घटनाक्रम के कुछ घंटों बाद आया जब प्रदर्शनकारी मध्य कोलंबो के कड़ी सुरक्षा वाले फोर्ट इलाके में अवरोधकों को हटाकर उनके (राष्ट्रपति के) आधिकारिक आवास में घुस गए।

टॅग्स :Ranil Wickremesingheश्रीलंकाSri Lanka
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारफोनपे ने लंकापे के साथ भागीदारी की, श्रीलंका आने वाले सैलानी कर सकेंगे यूपीआई से भुगतान

क्रिकेटMatheesha Pathirana On MS Dhoni: 'धोनी मेरे पिता की तरह हैं', इंटरव्यू में बोले मथीशा पथिराना

भारतBJP ने 10 देशों के प्रतिनिधिमंडल के दौरे की बढ़ाई तारीख, आगमन के पीछे ये थी बड़ी वजह

भारततमिलनाडु के नागापट्टिनम से श्रीलंका के बीच यात्री नौका सेवा 13 मई से फिर शुरू होगी, जानिए कितना है किराया

विश्वइजरायल के खिलाफ एक साथ आए ईरान और पाकिस्तान, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से कार्रवाई करने का आह्वान किया

विश्व अधिक खबरें

विश्वUK PM Rishi Sunak-Akshata Murthy Rich List: कुल संपति 65.1 करोड़ पाउंड, 245वें स्थान पर, ब्रिटेन पीएम सुनक और पत्नी अक्षता और आगे बढ़े, देखें टॉप-5 लिस्ट

विश्वViral video: जमीन से कई फीट उपर चलते हैं ये आदिवासी बच्चे, स्टिल्ट की मदद से चलने में माहिर, जानें कारण

विश्वIsrael–Hamas war: अपने ही टैंक ने दागे गोले, 5 इजरायली सैनिक मारे गए, जबालिया शहर में बड़ा हादसा

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे