लाइव न्यूज़ :

कश्मीर में लगातार सीजफायर के उल्लंघन के बीच पाकिस्तान ने की करतारपुर गलियारा पुन: खोलने की पेशकश

By अनुराग आनंद | Published: June 27, 2020 2:10 PM

भारत ने 16 मार्च को पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के लिए तीर्थयात्रा और पंजीकरण अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया था।

Open in App
ठळक मुद्देदोनों देशों ने नवंबर में पाकिस्तान के गुरुद्वारा करतारपुर साहिब और भारत के गुरदासपुर स्थित डेरा बाबा साहिब को जोड़ने वाला गलियारा श्रद्धालुओं के लिए खोला था।करतारपुर साहिब गुरुद्वारा रावी नदी के पास पाकिस्तान के नारोवाल जिले में स्थित है और डेरा बाबा नानक से करीब चार किलोमीटर दूर हैं।भारत के विदेश मंत्रालय ने इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में और भारत स्थित पाकिस्तान के उच्चायोग में कर्मचारियों की संख्या में कटौती की है।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विदेश कार्यालय (एफओ) ने शनिवार को बताया कि उसने भारत को बता दिया है कि पंजाब प्रांत के सिख गुरू महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के अवसर पर वह सोमवार को करतारपुर गलियारा पुन: खोलने के लिए तैयार है। कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण यह गलियारा पिछले तीन महीने से अस्थायी रूप से बंद है।

भारत ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के मद्देनजर 16 मार्च को पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के लिए तीर्थयात्रा और पंजीकरण अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया था।

पाकिस्तान ने सिख श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर साहिब गलियारा पुन: खोलने पर ये दिया तर्क-

एफओ ने कहा, ‘‘विश्वभर में धार्मिक स्थल पुन: खोले जा रहे हैं, ऐसे में पाकिस्तान ने भी सिख श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर साहिब गलियारा पुन: खोलने के आवश्यक प्रबंध किए हैं।’’उसने बताया कि पाकिस्तान ने गलियारा पुन: खोलने के मद्देनजर स्वास्थ्य संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार करने की खातिर भारत को आमंत्रित किया है।

दोनों देशों ने नवंबर में पाकिस्तान के गुरुद्वारा करतारपुर साहिब और भारत के गुरदासपुर स्थित डेरा बाबा साहिब को जोड़ने वाला गलियारा श्रद्धालुओं के लिए खोला था।

करतारपुर साहिब गुरुद्वारा रावी नदी के पास पाकिस्तान के नारोवाल जिले में स्थित है और डेरा बाबा नानक से करीब चार किलोमीटर दूर हैं। यहां गुरु नानक देव ने अपने जीवन के अंतिम 18 वर्ष बिताए थे। एफओ ने कहा कि करतारपुर गलियारा शांति एवं धार्मिक सद्भावना का असल प्रतीक है और पाकिस्तान की इस ऐतिहासिक पहल की भारत समेत विश्वभर के सिख समुदाय ने प्रशंसा की है।

भारत ने पाकिस्तान के साथ राजनयिक कार्यालयों में कर्मचारियों की संख्या काफी कम की है-

उल्लेखनीय है कि भारत ने पाकिस्तान के साथ राजनयिक संबंधों को बड़े पैमाने पर कमतर करते हुए उससे मंगलवार को कहा था कि वह यहां अपने उच्चायोग में कर्मचारियों की संख्या अगले सात दिनों के अंदर 50 प्रतिशत घटाये। साथ ही, विदेश मंत्रालय ने इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में इसी अनुपात में अपने कर्मचारियों की संख्या में कटौती करने की भी घोषणा की।

भारत ने कहा है कि यह फैसला ‘‘जासूसी गतिविधियों’’ में पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारियों की कथित संलिप्तता और उनका आतंकवादी संगठनों से संपर्क रखने की घटनाओं पर आधारित है। पिछले साल अगस्त में जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के भारत के फैसले के बाद पाकिस्तान ने इस्लामाबाद में नियुक्त भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित कर राजनयिक संबंधों को कमतर किया था।  

(इनपुट भाषा)

टॅग्स :करतारपुर साहिब कॉरिडोरपाकिस्तानइंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

भारतBharat Shakti Exercise Live: भारत के पास अब स्वदेशी ताकत, राजस्थान में गरजे पीएम मोदी, देखें तस्वीरें

विश्वPakistan Ishaq Dar: जानें कौन हैं इशाक डार, पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री के सामने कई चुनौती

भारतब्लॉग: लोकसभा चुनाव के झरोखे से सुकुमार सेन और टीएन शेषन की यादें

भारतCAA का नोटिफिकेशन जारी, इन प्रावधानों के तहत होंगे ये नियम लागू, जानें किन-किन को किया शामिल

भारतGuna Loksbha:सिंधिया के खिलाफ कांग्रेस अरुण यादव होंगे चेहरा,पार्टी ने दिए संकेत

विश्व अधिक खबरें

विश्वनासा बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा पर भेज रहा है हिंदी में कोडित संदेश

विश्वRussian military plane crash: आग की लपटों में तब्दील होने के बाद रूसी सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त, विमान में सवार 15 कर्मियों की मौत, देखें वीडियो

विश्वब्रिटेन ने लॉन्च किया देश का पहला 'ड्रैगनफायर', 1 किलोमीटर दूर सिक्के को भी नेस्तनाबूद करने में सक्षम

विश्वIsrael-Gaza War: रमजान युद्ध विराम को किया नजरअंदाज, गाजा में इजराइली हमला, 24 घंटे में 67 लोगों की मौत, मारे गए फलस्तीनियों की संख्या बढ़कर 31112

विश्वब्लॉग: संयुक्त राष्ट्र के बारे में भारत की चिंता जायज