Pakistan Ishaq Dar: जानें कौन हैं इशाक डार, पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री के सामने कई चुनौती

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 12, 2024 12:17 PM2024-03-12T12:17:24+5:302024-03-12T12:18:06+5:30

Pakistan Ishaq Dar: पाकिस्तान में नई सरकार के गठन होने के बाद चार बार वित्त मंत्री रह चुके इशाक डार को देश का नया विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है।

who is Ishaq Dar Pakistan's ex finance minister Ishaq Dar appointed new foreign minister | Pakistan Ishaq Dar: जानें कौन हैं इशाक डार, पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री के सामने कई चुनौती

file photo

Highlightsप्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सोमवार को अपने मंत्रिमंडल में 19 सदस्यों को शामिल किया।इशाक डार पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के वरिष्ठ नेता हैं। मूल रूप से कश्मीरी हैं और सनदी लेखाकार (सीए) हैं।

Pakistan Ishaq Dar: पाकिस्तान में मंत्रिमंडल गठन के बाद मंत्रियों की नियक्ति तेज हो गई है। चार बार वित्त मंत्री रह चुके इशाक डार को पाकिस्तान का विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है। नई सरकार के सामने भारत और अन्य पड़ोसी देशों के साथ अपने संबंधों सहित घरेलू और बाहरी मोर्चों पर विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने लंबे इंतजार को खत्म करते हुए 19 सदस्यों को शामिल करके अपने मंत्रिमंडल का गठन पूरा कर लिया है। पाकिस्तान में गठित नई सरकार भारत और अन्य पड़ोसियों के साथ अपने संबंधों को सुधारने सहित घरेलू और बाहरी मोर्चों पर अनगिनत समस्याओं का समाधान करना चाहती है। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सोमवार को अपने मंत्रिमंडल में 19 सदस्यों को शामिल किया।

इशाक डार पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के वरिष्ठ नेता हैं। वह मूल रूप से कश्मीरी हैं और सनदी लेखाकार (सीए) हैं। वह पार्टी प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भी विश्वासपात्र हैं। इशाक डार को विदेशी मामलों के प्रबंधन में कम अनुभव है, लेकिन उन्हें ऐसे समय में नयी सरकार में विदेश मंत्री का पद दिया गया है जब पाकिस्तान के अपने पड़ोसी भारत के साथ-साथ अफगानिस्तान के साथ संबंध निचले स्तर पर हैं। 

Web Title: who is Ishaq Dar Pakistan's ex finance minister Ishaq Dar appointed new foreign minister

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे