Bharat Shakti Exercise Live: भारत के पास अब स्वदेशी ताकत, राजस्थान में गरजे पीएम मोदी, देखें तस्वीरें

By संदीप दाहिमा | Published: March 12, 2024 03:27 PM2024-03-12T15:27:24+5:302024-03-12T15:27:24+5:30

Next

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 'भारत शक्ति' अभ्यास देखने के लिए मंगलवार को राजस्थान के पोकरण फायरिंग रेंज पहुंचे। (फोटो- Youtube)

राजस्थान के पोकरण का रेगिस्तानी इलाका आज यानी मंगलवार को हो रहे महा अभ्यास ‘भारत शक्ति’, जिसके तहत तीनों सेनाओं के स्वदेश निर्मित रक्षा उपकरणों की शक्ति का प्रदर्शन किया जा रहा है। (फोटो- Youtube)

इस अभ्यास के दौरान तीनों सेनाओं के स्वदेश निर्मित रक्षा उपकरणों की शक्ति का प्रदर्शन किया जा रहा है, इसमें तीनों सेनाएं स्वदेशी रक्षा क्षमताओं का करीब 50 मिनट तक समन्वित प्रदर्शन करेंगी। (फोटो- Youtube)

एलसीए तेजस, एएलएच एमके-चार, एलसीएच प्रचंड, सचल ड्रोन रोधी प्रणाली, बीएमपी-द्वितीय और इसके संस्करण, नामिका (नाग मिसाइल कैरियर), टी90 टैंक, धनुष, के9 वज्र और पिनाका रॉकेट उन प्रणालियों में शामिल हैं जिनका इस दौरान प्रदर्शन किया जाएगा। (फोटो- Youtube)

रक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने कहा कि इस तरह के पैमाने पर अपनी तरह का यह पहला अभ्यास ‘‘किसी भी दिशा (उत्तरी या पश्चिमी सीमा) या किसी प्रतिद्वंद्वी को लक्ष्य बनाकर नहीं किया जा रहा।’’ (फोटो- Youtube)

जैसलमेर जिले के पोकरण में होने वाले अभ्यास में कृत्रिम मेधा (एआई) के उपयोग से एकीकृत प्रणालियों और मंचों का भी प्रदर्शन किया जाएगा। (फोटो- Youtube)