नासा बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा पर भेज रहा है हिंदी में कोडित संदेश

By रुस्तम राणा | Published: March 12, 2024 10:41 PM2024-03-12T22:41:39+5:302024-03-12T22:49:27+5:30

यह संदेश धातु टैंटलम से बनी 7 गुणा 11 इंच की प्लेट पर उकेरा गया है। प्लेट में दोनों तरफ ग्राफिक तत्व हैं, जो पृथ्वी पर बोली जाने वाली 100 से अधिक भाषाओं में पानी शब्द की रिकॉर्डिंग हैं जो यूरोपा के साथ ग्रह के संबंध को उजागर करते हैं।

Nasa is sending a coded message to Jupiter's moon Europa in Hindi | नासा बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा पर भेज रहा है हिंदी में कोडित संदेश

नासा बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा पर भेज रहा है हिंदी में कोडित संदेश

Highlightsनासा इस साल अक्टूबर में बृहस्पति के पानी वाले चंद्रमा पर यूरोपा क्लिपर मिशन लॉन्च कर रही हैअंतरिक्ष यान के साथ, यह एक अनोखा संदेश भेज रही है जिसे हिंदी और अन्य भाषाओं में रिकॉर्ड किया गया हैयह संदेश धातु टैंटलम से बनी 7 गुणा 11 इंच की प्लेट पर उकेरा गया है

नई दिल्ली: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा इस साल अक्टूबर में बृहस्पति के पानी वाले चंद्रमा पर यूरोपा क्लिपर मिशन लॉन्च कर रही है और अंतरिक्ष यान के साथ, यह एक अनोखा संदेश भेज रही है जिसे हिंदी और अन्य भाषाओं में रिकॉर्ड किया गया है। चंद्रमा अपनी बर्फीली परत के नीचे एक महासागर के मजबूत सबूत दिखाता है, जिसमें पृथ्वी के सभी महासागरों की तुलना में पानी की मात्रा दोगुनी से भी अधिक है, और वैज्ञानिकों के पास अंतरिक्ष यान पर हिंदी सहित 103 भाषाओं में एक संदेश दर्ज और उत्कीर्ण है।

यह संदेश धातु टैंटलम से बनी 7 गुणा 11 इंच की प्लेट पर उकेरा गया है। प्लेट में दोनों तरफ ग्राफिक तत्व हैं, जो पृथ्वी पर बोली जाने वाली 100 से अधिक भाषाओं में पानी शब्द की रिकॉर्डिंग हैं जो यूरोपा के साथ ग्रह के संबंध को उजागर करते हैं। नासा ने कहा कि भाषाविदों ने दुनिया भर से 103 भाषाओं में बोले जाने वाले शब्द "पानी" की रिकॉर्डिंग एकत्र की है। फिर ऑडियो फ़ाइलों को तरंग रूपों (ध्वनि तरंगों का दृश्य प्रतिनिधित्व) में परिवर्तित किया गया और प्लेट में उकेरा गया। ये तरंगें अमेरिकी सांकेतिक भाषा में "पानी" के प्रतीक चिन्ह से निकलती हैं।

प्लेट पर तरंगों में से एक में "पानी" शब्द लिखा हुआ है जिसका उच्चारण हिंदी में जल शब्द के रूप में किया जाता है। यह संदेश वायेजर मिशन पर भेजे गए सुनहरे रिकॉर्ड से लिया गया विचार है, जो सौर मंडल के बाहर अंतरतारकीय अंतरिक्ष में यात्रा कर रहा है।

प्लेटनरी साइंस डिवीजन के निदेशक लॉरी ग्लेज ने कहा, “यूरोपा क्लिपर की वॉल्ट प्लेट की सामग्री और डिज़ाइन अर्थ के साथ तैर रहे हैं। यह प्लेट ब्रह्मांड में मानवता द्वारा प्रदान की जाने वाली सर्वोत्तम चीज़ों को जोड़ती है - विज्ञान, प्रौद्योगिकी, शिक्षा, कला और गणित। जल के माध्यम से संबंध का संदेश, जैसा कि हम जानते हैं, जीवन के सभी रूपों के लिए आवश्यक है, इस रहस्यमय महासागर की दुनिया के साथ पृथ्वी के संबंध को पूरी तरह से दर्शाता है जिसे हम तलाशने जा रहे हैं।''

भाषाई प्लेट के अलावा, अंतरिक्ष यान अमेरिकी कवि पुरस्कार विजेता एडा लिमोन की हस्तलिखित "इन प्रेज ऑफ मिस्ट्री: ए पोएम फॉर यूरोपा" की एक उत्कीर्णन के साथ-साथ एक सिलिकॉन माइक्रोचिप स्टेंसिल भी ले जा रहा है, जिस पर दुनिया भर के लोगों द्वारा प्रस्तुत 2.6 मिलियन से अधिक नाम हैं। 

इस बीच, प्लेट के अंदर की ओर की कलाकृति में अंतरतारकीय संचार के लिए प्रशंसनीय मानी जाने वाली रेडियो आवृत्तियों का संदर्भ शामिल है, जो इस बात का प्रतीक है कि मानवता ब्रह्मांड से संदेशों को सुनने के लिए इस रेडियो बैंड का उपयोग कैसे करती है। यूरोपा क्लिपर का मुख्य विज्ञान लक्ष्य यह निर्धारित करना है कि क्या बृहस्पति के बर्फीले चंद्रमा, यूरोपा के नीचे ऐसे स्थान हैं जो जीवन का समर्थन कर सकते हैं।

Web Title: Nasa is sending a coded message to Jupiter's moon Europa in Hindi

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे