लाइव न्यूज़ :

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में किसे मिलेगी सत्ता?, मतदान खत्म, कल मतगणना

By संदीप दाहिमा | Published: February 08, 2024 11:23 AM

Pakistan Election 2024 Live Updates Imran Khan, Nawaz Sharif, Bilawal Bhutto Zardari: पाकिस्तान में किसे मिलेगी सत्ता?, वोटिंग जारी, देखें लाइव अपडेट

Open in App
ठळक मुद्देPakistan Election Live: पाकिस्तान इलेक्शन 2024 लाइव अपडेटपाकिस्तान में नए पीएम के लिए वोटिंग जारीPakistan Election 2024: पाकिस्तान में मतदान शुरू, यहां देखें लेटेस्ट न्यूज़

Pakistan Election 2024 Live Updates: पाकिस्तान में किसे मिलेगी सत्ता?, वोटिंग जारी, देखें लाइव अपडेट

08 Feb, 24 07:00 PM

निर्वाचन अधिकारी नतीजे तैयार करेंगे और इसकी घोषणा करेंगे। वह नतीजे की प्रति मतदान केंद्र के मुख्य द्वार पर भी चिपकाएंगे। वे निर्वाचन क्षेत्र के नतीजों को जुटाएंगे और अंतिम परिणाम की घोषणा करेंगे। माना जाता है कि नतीजे आधी रात से पहले आने शुरू हो जाएंगे और ज्यादातर नतीजे सुबह तक आ जाएंगे।

पहला नतीजा शाम साढ़े छह बजे के बाद आने की उम्मीद है। चुनावों के दौरान दूरसंचार एवं इंटरनेट सेवाओं में देशव्यापी व्यवधान को लेकर राजनीतिक दलों ने नाराजगी जताई और मतदान प्रक्रिया की पारदर्शिता पर संदेह जताया। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में हैं, वहीं नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने की संभावना जताई जा रही है।

08 Feb, 24 07:00 PM

देश के कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया में विलंब होने और चुनावी ड्यूटी पर तैनात सुरक्षाकर्मियों पर आतंकी हमला होने की भी खबर है। हमले में चार पुलिसकर्मी मारे गए।

मत पेटियों की सील मतदान केंद्रों के अंदर विभिन्न उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में खोली जाएगी, और मतगणना प्रत्येक मतदान केंद्र में निर्वाचन अधिकारी की निगरानी में की जाएगी।

08 Feb, 24 06:59 PM

कुल 128,585,760 पंजीकृत मतदाताओं के मतदान करने के लिए देशव्यापी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया था। मतदान का समय समाप्त हो गया लेकिन मतदान केंद्र परिसर के अंदर मौजूद मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई।

08 Feb, 24 06:59 PM

पाकिस्तान में हिंसा की छिटपुट घटनाओं के साथ मतदान संपन्न

पाकिस्तान में आम चुनाव के तहत मतदान बृहस्पतिवार को हिंसा की छिटपुट घटनाओं के साथ संपन्न हो गया। आतंकी हमलों को नाकाम करने के लिए मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं सरकार द्वारा स्थगित किये जाने के कारण लोगों को ‘कनेक्टिविटी’ की समस्याओं का सामना करना पड़ा। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और यह बिना रुके शाम पांच बजे तक जारी रहा।

08 Feb, 24 05:50 PM

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (4.5 प्रतिशत), जमात-ए-इस्लामी (4.4 प्रतिशत) और अवामी नेशनल पार्टी (3.3 प्रतिशत) सहित अन्य दल आवश्यक मानक से नीचे रहे। बलूचिस्तान नेशनल पार्टी और जमीयत-ए-उलेमा-ए-इस्लाम-फजल ने नेशनल असेंबली के लिए किसी भी सामान्य सीट पर महिला उम्मीदवारों को मैदान में नहीं उतारा।

08 Feb, 24 05:50 PM

संगठन द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, केवल मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने नेशनल असेंबली के लिए सामान्य सीटों पर 9.6 और 7.8 प्रतिशत महिला उम्मीदवारों को टिकट देकर आवश्यकता को पूरा किया है।

08 Feb, 24 05:49 PM

पाकिस्तान ने शासन में लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय और प्रांतीय दोनों स्तर पर विधायी प्रक्रिया में महिलाओं का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिये महिलाओं के वास्ते सीटें आरक्षित की हैं।

महिला अधिकारों की पैरोकारी करने वाले संगठन औरत फाउंडेशन ने राष्ट्रीय चुनावों से पहले मुख्य निर्वाचन आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा को संबोधित एक पत्र में उक्त प्रावधान के उल्लंघन पर प्रकाश डाला।

पत्र में कहा गया, ‘‘हमें यह जानकर निराशा हुई है कि कुछ राजनीतिक दलों ने चुनाव अधिनियम की धारा 206 और राजनीतिक दलों के लिए आचार संहिता की धारा 6 के तहत सामान्य सीटों पर महिला उम्मीदवारों को न्यूनतम पांच प्रतिशत टिकट देने की कानूनी आवश्यकता का पालन नहीं किया है।’’

08 Feb, 24 05:49 PM

औरत फाउंडेशन ने चुनाव अधिनियम 2017 की धारा 206 का पालन न करने के लिए निर्वाचन आयोग के खिलाफ एक याचिका दायर की थी, जिसमें कहा गया है कि नेशनल असेंबली और चार प्रांतीय असेंबली में सभी राजनीतिक दलों द्वारा सामान्य सीट पर कम से कम पांच प्रतिशत टिकट महिलाओं को दिए जाने चाहिए।

08 Feb, 24 05:49 PM

इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने आम चुनावों में राजनीतिक दलों द्वारा सामान्य सीटों पर न्यूनतम पांच प्रतिशत महिलाओं को टिकट देने के प्रावधान का उल्लंघन करने का मामला निर्वाचन आयोग को भेज दिया है।

‘डॉन न्यूज’ की खबर के अनुसार, न्यायमूर्ति आमेर फारूक ने बुधवार को कहा कि बृहस्पतिवार को हो रहे आम चुनावों को रोका नहीं जा सकता, लेकिन पाकिस्तान निर्वाचन आयोग को चुनाव के बाद कानून के अनुसार शिकायत पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

08 Feb, 24 05:48 PM

नवाज शरीफ ने लाहौर के मॉडल टाउन इलाके के नेशनल असेंबली (एनए) 128 क्षेत्र में मतदान किया। उनके साथ उनकी बेटी मरयम और पार्टी के अन्य नेता भी थे। शरीफ (74) ने मतदाताओं से उन्हें संसद में “महत्वपूर्ण” बहुमत देने का आग्रह किया और गठबंधन सरकार बनाने की संभावना से इनकार किया।

उन्होंने कहा, “स्थायित्व के लिये एक दल को बहुमत दिया जाना जरूरी है। आज हम जहां हैं, उस दिन को देखने के लिए हमने बलिदान दिया है। हमें अपमान और अभद्रता की इस संस्कृति को खत्म करना होगा।”

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने लाहौर के एनए-128 निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या 82 पर वोट डाला। कुल 265 सदस्यीय नेशनल असेंबली में बहुमत के लिये 133 सीटों पर जीत की जरूरत है।

08 Feb, 24 05:47 PM

पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी परवेज इलाही, अवामी मुस्लिम लीग के प्रमुख शेख राशिद, पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने डाक से अपना वोट भेजा। इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी मतदान में हिस्सा नहीं ले सकीं।

08 Feb, 24 05:47 PM

इस बीच पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक पूर्व रिकॉर्डेड संदेश में जनता से अपने मताधिकारों का इस्तेमाल करने का अनुरोध किया। उन्होंने ‘एक्स’ पर जारी एक वीडियो में कहा, ‘‘ यह सुनिचित कीजिए की सभी लोग घरों से बाहर निकलें और कल बड़ी संख्या में मतदान करें।’’ सूत्रों ने बताया कि 71 वर्षीय खान और जेल में बंद अन्य प्रमुख राजनीतिक हस्तियों ने अडियाला जेल से डाक मतपत्र के जरिए वोट डाला।

08 Feb, 24 05:47 PM

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में बंद हैं। ऐसे में नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पीएमएल-एन के चुनावों में सबसे बड़े दल के तौर पर उभरने की उम्मीद है। खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उम्मीदवार निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने उनकी पार्टी को उसके चुनाव चिह्न क्रिकेट ‘बल्ला’ से वंचित करने संबंधी निर्वाचन आयोग के फैसले को बरकरार रखा है।

08 Feb, 24 05:47 PM

एनए-49 अटक में शरीफ के नेतृत्व वाली पीएमएल-एन और खान के नेतृत्व वाली तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच हाथापाई की सूचना मिली है, जिसके कारण दो मतदान केंद्रों पर मतदान अस्थायी रूप से स्थगित करना पड़ा है। लगभग पांच घंटे की देरी के बाद दोनों स्थानों पर मतदान फिर से शुरू हुआ।

08 Feb, 24 05:46 PM

बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा के कुछ हिस्सों में ठंडे मौसम और बारिश की वजह से भी लोग मतदान केन्द्रों से नदारद रहे। इमरान खान के जेल में होने के कारण पूर्व प्रधानमंत्री शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है।

08 Feb, 24 05:46 PM

मतदान शुरू होने के बाद से ही अधिकतर निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाताओं की कम संख्या देखी गई, हालांकि वक्त गुजरने के साथ हालात में सुधार दिखा। कई स्थानों पर कुछ मतदाता मतदान केंद्रों के बाहर इंतजार करते देखे गए जहां मतदान कर्मचारियों के ड्यूटी पर नहीं आने के कारण केन्द्रों के दरवाजे नहीं खुले थे। कई मतदान केंद्रों पर कर्मचारियों ने मतपत्रों की कमी और गलत कागजात होने की भी शिकायत की जिसके कारण मतदान प्रक्रिया में काफी देरी हुई।

08 Feb, 24 05:45 PM

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) के अनुसार नेशनल असेंबली के लिए 5,121 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें से 4,807 पुरुष, 312 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर शामिल हैं। चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 12,695 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 12,123 पुरुष, 570 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर शामिल हैं।

08 Feb, 24 05:45 PM

राष्ट्रमंडल पर्यवेक्षक समूह के प्रमुख डॉ. गुडलक एबेले जोनाथन ने कहा कि वोट डालना इंटरनेट सेवाओं से अधिक महत्वपूर्ण है। जोनाथन ने मीडिया से कहा, “इंटरनेट के आविष्कार से पहले, हम मतदान कर रहे थे और मतदान इंटरनेट से अधिक महत्वपूर्ण है।” उन्होंने कहा, “मतदान प्रक्रिया के लिए इंटरनेट की आवश्यकता नहीं है, हालांकि, इंटरनेट सेवाओं के निलंबन से चुनाव परिणाम देते समय परेशानी पैदा होगी।”

08 Feb, 24 05:44 PM

मतदान पूरा होने के तत्काल बाद मतों की गिनती शुरू हो जाएगी। आम चुनाव के लिए लगभग 6,50,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सिकंदर सुल्तान राजा ने कहा कि चुनाव शांति पूर्ण माहौल में कराए जाएंगे। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि टीवी पर मोबाइल सेवा बंद होने की खबर देखी हैं, ऐसे फैसले गृह मंत्रालय लेता है।

उन्होंने कहा,‘‘ हम हस्तक्षेप नहीं करेंगे । सुरक्षा पाकिस्तान निर्वाचन आयोग की जिम्मेदारी नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि ईसीपी सेवाएं पुन: शुरू करने के लिए मंत्रालय से नहीं कहेगा। सीईसी ने कहा कि उसकी चुनाव प्रबंधन प्रणाली इंटरनेट पर निर्भर नहीं है और इसलिए इंटरनेट सेवा निलंबित रहने का असर उसके कामकाज पर नहीं पड़ेगा।

08 Feb, 24 05:44 PM

गृह मंत्रालय ने कहा कि मोबाइल फोन सेवाओं को निलंबित करने के फैसले पर अपराह्न तीन बजे के बाद दोबारा समीक्षा की जाएगी। देशभर के कुल 12,85,85,760 मतदाता इन चुनावों में अपने मताधिकारों का इस्तेमाल कर सकेंगे। मतदान के मद्देनजर आज देश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

08 Feb, 24 05:44 PM

पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा क्षेत्र के टैंक इलाके में बंदूकधारियों द्वारा सैनिकों पर की गई गोलीबारी में एक सुरक्षा अधिकारी की मौत हो गई। खैबर-पख्तूनख्वा के उत्तरी वजीरिस्तान जिले के मीर अली इलाके में अज्ञात लोगों ने सुरक्षा बलों के एक वाहन पर रॉकेट से हमला किया।

देश के कई राजनेताओं ने तुरंत मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बहाल करने की मांग की है। कुछ राजनेताओं ने कहा कि मतदान के दिन मोबाइल नेटवर्क बंद करने से संदेह पैदा हुआ है और “यह चुनाव के दिन धांधली की शुरुआत है”।

08 Feb, 24 05:43 PM

पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को मतदान जारी है जहां पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ सेना के समर्थन से रिकार्ड चौथे कार्यकाल की उम्मीद के साथ मैदान में हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह करीब आठ बजे मतदान शुरू हुआ।

मतदान शुरू होने के कुछ ही देर बाद ‘बिगड़ते सुरक्षा हालात’ के मद्देनजर देश भर में मोबाइल सेवाओं को निलंबित कर दिया गया। चुनावों में विपक्ष ने धांधली के आरोप भी लगाए तो वहीं डेरा इस्माइल खान में बृहस्पतिवार को हुए आतंकी हमले में चुनाव ड्यूटी पर तैनात चार पुलिसकर्मी मारे गए।

08 Feb, 24 03:11 PM

Pakistan Election Live

पाकिस्तान चुनाव में आतंकी हमला, चुनावी ड्यूटी पर तैनात चार पुलिसकर्मियों की मौत, देखें वीडियो

https://www.lokmatnews.in/world/pakistan-election-2024-four-policemen-on-election-duty-killed-in-terror-attack-in-northwest-pakistan-b507/

#PakistanElection #ImranKhan #NawazSharif #BilawalBhuttoZardari

08 Feb, 24 03:02 PM

Pakistan Election Live

08 Feb, 24 03:01 PM

Pakistan Election Live

पाकिस्तान में 128585760 मतदाता, 336 सीट और 650000 सुरक्षाकर्मी, मतदान जारी और कल मतगणना, मोबाइल इंटनेट बंद

https://www.lokmatnews.in/world/pakistan-election-2024-live-nawaz-sharif-bilawal-bhutto-zardari-imran-khan-28585760-voters-336-seats-b507/

#PakistanElection #ImranKhan #NawazSharif #BilawalBhuttoZardari

08 Feb, 24 01:35 PM

Pakistan Election Live:

08 Feb, 24 01:06 PM

Pakistan Election Live

08 Feb, 24 01:05 PM

Pakistan Election Live:

08 Feb, 24 12:50 PM

Pakistan Election Live

08 Feb, 24 11:40 AM

Pakistan Election Live

08 Feb, 24 11:39 AM

Pakistan Election Live:

08 Feb, 24 11:38 AM

Pakistan Election Live

08 Feb, 24 11:38 AM

Pakistan Election Live

08 Feb, 24 11:38 AM

Pakistan Election Live

08 Feb, 24 11:37 AM

Pakistan Election Live

08 Feb, 24 11:36 AM

Pakistan Election Live

08 Feb, 24 11:36 AM

Pakistan Election Live

#PakistanElection #ImranKhan #NawazSharif #BilawalBhuttoZardari

08 Feb, 24 11:27 AM

Pakistan Election Live

08 Feb, 24 11:26 AM

Pakistan Election Live

08 Feb, 24 11:25 AM

Pakistan Election 2024 Live Updates

टॅग्स :पाकिस्ताननवाज शरीफबिलावल भुट्टो जरदारीइमरान खान
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेviral video: उबर ड्राइवर ने महिला से कहा- 'पाकिस्तान में होते तो अपहरण कर लेता', फिर क्या हुआ...देखें

विश्वKyrgyzstan: पाकिस्तानी छात्रों पर हुए हमले के बाद भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की, छात्रों को बाहर ना निकलने की सलाह

भारतराजनाथ सिंह ने कहा- "अब तो पाकिस्तान भी भारत के शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में उभरने को स्वीकार कर रहा"

भारतHindu Refugee On Pakistan: 'पाकिस्तान में मुसलमान हिंदू लड़कियों को उठाते हैं और धर्म परिवर्तन कराते हैं', नागरिकता मिलने पर बोली हिंदू शरणार्थी भावना

विश्वWATCH: बिना मेकअप और हेयर डाई के पहचान में नहीं आ रहे हैं इमरान खान, PAK के पूर्व पीएम का शौकिंग लुक आया सामने

विश्व अधिक खबरें

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

विश्वIsrael–Hamas war: शनि लौक का शव मिला, हत्या के बाद अर्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घसीटा गया था, गाजा से दो अन्य बंधकों के शव भी बरामद

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने