लाइव न्यूज़ :

कोविड-19 प्रतिबंध सख्त करते हुए इस देश की प्रधानमंत्री ने रद्द कर दी अपनी ही शादी

By विनीत कुमार | Published: January 23, 2022 10:06 AM

Coronavirus: न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) ने देश में कोरोना संबंधी प्रतिबंध सख्त होने के बीच अपनी शादी रद्द कर दी है।

Open in App
ठळक मुद्देन्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने रद्द की अपनी शादी, न्यूज एजेंसी रॉयटर के हवाले से खबर।जैसिंडा अर्डर्न ने अपनी शादी की तारीख का खुलासा नहीं किया था, हालांकि ये जल्द होने की अटकलें थीं।न्यूजीलैंड में ओमीक्रोन वेरिएंट ने बढ़ाई है चिंता, इसके बाद प्रतिबंधों को और सख्त किया गया है।

क्राइस्टचर्च: न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट के देश में बढ़ते मामलों के बीच अपनी शादी रद्द कर दी है। अर्डर्न ने पत्रकारों से कहा कि ओमीक्रोन वेरिएंट के कम्यूनिटी स्प्रेड को धीमा करने के लिए प्रतिबंध सख्त किए गए हैं। एक समय कोरोना से लड़ाई में सफलता के करीब पहुंच चुके न्यूजीलैंड में ओमीक्रोन वेरिएंट ने फिर चिंता बढ़ा दी है।

शादी समारोह के बाद ओमीक्रोन के कम्यूनिटी स्प्रेड की आशंका

न्यूजीलैंड प्रतिबंधों को सख्त करते हुए रविवार आधी रात से मास्क पहनने और सीमित संख्या में लोगों के एक साथ जमा होने जैसे नियम लागू कर रहा है। दरअसल न्यूजीलैंड में एक शादी समारोह में हिस्सा लेने वाले 9 लोग ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित मिले हैं, इसके बाद वायरस के सामुदायिक स्तर पर फैलाव की आशंका बढ़ी है।

रिपोर्ट के अनुसार हाल में एक परिवार नॉर्थ आईलैंड के ऑकलैंड में एक शादी समारोह में हिस्सा लेने के बाद साउथ आईलैंड के नेल्सन पहुंचा था। इसके बाद परिवार और एक फ्लाइट अटेनडेंट कोवि़ड पॉजिटिव मिले हैं।

न्यूजीलैंड ने प्रतिबंधों को सख्त करते हुए मास्क पहनने पर जोर सहित कई घोषणाएं की हैं। इसके तहत बार और रेस्तरां और शादियों जैसे आयोजनों में 100 से अधिक लोग नहीं होंगे। अर्डर्न ने कहा कि यदि वेन्यू पर वैक्सीन पास का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है तो आयोजनों में 25 लोग ही शामिल होंगे।

शादी रद्द करने पर क्या बोलीं प्रधानमंत्री

अर्डर्न ने पत्रकारों से कहा, 'मेरी शादी आगे नहीं होने जा रही है।' साथ ही उन्होंने कहा कि उन्हें इस तरह की स्थिति में फंसने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए खेद है। अर्डर्न ने अपनी शादी की तारीख का खुलासा नहीं किया था, लेकिन अटकलें थी कि यह जल्द होने वाली है।

पत्रकारों द्वारा यह पूछे जाने पर कि लंबे समय से उनके साथी और टीवी एंकर क्लार्क गेफोर्ड से अपनी शादी को रद्द करने को लेकर वे कैसा महसूस कर रही हैं, अर्डर्न ने कहा- 'जीवन ऐसा ही है।'

उन्होंने कहा, 'मैं इससे अलग नहीं हूं। मैं यह कहने की हिम्मत करती हूं, हजारों अन्य न्यूजीलैंड के लोगों ने महामारी से बहुत अधिक विनाशकारी प्रभाव महसूस किए हैं। सबसे अधिक परेशानी किसी प्रियजन के साथ नहीं रह सकना भी है, खासकर जब वे गंभीर रूप से बीमार होते हैं।'

बता दें कि न्यूजीलैंड ने मार्च 2020 से ही अपनी सीमाओं को बंद रखा है और कुछ अपवादों के मामलों में ही देश में यात्रा की इजाजत दी जा रही है। न्यूजीलैंड में 12 की उम्र से अधिक के 94 प्रतिशत लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है। वहीं बूस्टर डोज की पात्रता रखने वाली आबादी में से 56 प्रतिशत को ये लगाया जा चुका है।

टॅग्स :Jacinda Ardernओमीक्रोन (B.1.1.529)कोरोना वायरसCoronavirus
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वअवसाद की दवा का दुष्प्रभाव, 'अंदर से जल गई' न्यूज़ीलैंड की महिला, अपनी आपबीती साझा की

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

क्रिकेटUSA T20 World Cup 2024 squad: गुजरात के मोनांक पटेल विश्व कप में करेंगे कप्तानी, भारत, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाड़ी पार लगाएंगे बेड़ा!

भारतCoWIN सर्टिफिकेट से हटाई गई पीएम मोदी की तस्वीर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कारण

विश्वChina Covid-19: विरोध प्रदर्शन का असर, प्रयोगशाला में लौटे वैज्ञानिक झांग योंगझेन, चीन कैसे कोविड-19 वायरस से जुड़ी जानकारियों को नियंत्रित कर रहा!

विश्व अधिक खबरें

विश्वRussia-Ukraine war: रूसी सेना ने 10 अमेरिकी मिसाइलों को मार गिराया, खारकीव में फिर खोला मोर्चा, पीछे हट रही है यूक्रेनी फौज

विश्वव्हाइट हाउस में बजाया गया 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां...', मेहमानों के लिए परोसे गए गोल गप्पा और समोसा

विश्वRussia-China-Usa: अमेरिका को और चिढ़ाएंगे पुतिन!, 5वां कार्यकाल शुरू होने के बाद पहली विदेश यात्रा पर चीन जा रहे रूस के राष्ट्रपति, करेंगे ये समझौता

विश्वPakistan PoK protests: गेहूं आटे और बिजली दाम को लेकर 5वें दिन प्रदर्शन जारी, 3 की मौत और 6 घायल, पाकिस्तान सरकार जागी, 2300 करोड़ दिए...

विश्वभारतीय सेना की वापसी के बाद मालदीव ने 50 मिलियन डॉलर की बजट सहायता के लिए भारत का जताया आभार