लाइव न्यूज़ :

ग्रीस के समुद्र से मिला 2000 साल पुराना हरक्यूलिस का संगमरमर वाला सिर, समुद्री पुरातत्वविदों ने किए इससे जुड़े कई और चौंकाने वाले खुलासे

By आजाद खान | Published: June 23, 2022 10:52 AM

समुद्री पुरातत्वविदों की अगर माने तो इस जहाज से कई रहस्यमय चीजों के साथ मूर्तियां, गहने और एंटीकीथेरा मैकैनिज्म भी मिले है।

Open in App
ठळक मुद्देसमुद्री पुरातत्वविदों को डुबे हुए एक जहाज से कलाकृतियों का खजाना मिला है।दावा किया जा रहा है कि इस जहाज का नाम एंटीकीथेरा है। इसको लेकर यह भी कहा जा रहा है कि तूफान से टकरा जाने के बाद यह दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी।

एथेन्स: ग्रीस (Greece) के समुद्र में एक बहुत ही पुराने डुबे हुए जहाज से कलाकृतियों का ढेर सारा खजाना मिला है। बताया जा रहा है कि एंटीकीथेरा (Antikythera) एक ट्रेड शिप थी जो शायद पूर्वी भूमध्यसागर से रोम की ओर जा रही थी तभी किसी तूफान से टकरा जाने के बाद यह वहीं दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी और अपने मोकाम तक नहीं पहुंच पाई थी। पुरातत्वविदों के अनुसार यह जहाज 40 मीचर लंबी थी जिसे लेकर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है। पुरातत्वविदों को इस जहाज से मिले खजाने से एक संगमरमर का एक सिर भी मिला है, जिसे हरक्यूलिस (Hercules) बताया जा रहा है। इसके साथ जहाज से कुछ मानव अवशेष जो इसके रहस्य को और बढ़ा दे रहे है। 

क्या है इस जहाज का सच

जानकारी के मताबिक, इस प्राचीन जहाज से प्राचीन ग्रीक और रोमन पौराणिक कथाओं के नायक हरक्यूलिस (Hercules) के संगमरमर का सिर भी मिला है जो बताया जा रहा है कि 2000 साल पुराना है। आपको बता दें कि यह जाना माना जहाज एंटीकीथेरा रोमन-युग का जहाज है जो करीब 60 ईसा पूर्व का है। यह क्रेते (Crete) के उत्तर-पश्चिम में समुद्र के किनारे पर मौजूद है। गौरतलब है कि इस जहाज के कारण ही दुनिया के सबसे पुराने एनालॉग कंप्यूटर, एंटीकीथेरा मैकेनिज़्म (Antikythera mechanism) के अवशेष पाए गए थे, इसलिए यह जहाज काफी चर्चा में रहती है। 

 जहाज से मिली पुरानी मूर्ती

आपको बता दें कि इस जहाज के मलबे को पहली बार 1900 में पाया गया था। समुद्री पुरातत्वविदों की अगर माने तो इसे खोजना आसान नहीं था और इसके लिए सबसे पहले चट्टानों के कुछ मलबों को हटाया ताकि जहाज के उस हिस्से तक जाया जाए जहां आज तक किसी ने कदम न रखी हो। 

खोज के दौरान उन्हें एक मूर्ती का मिला था जिसके केवल पैर ही दिखाई दे रहे थे। यह मूर्ती किसी चट्टान जैसी नजर आ रही थी क्योकिं इस पर समुद्री चीजों की एक मोटी सी परत चढ़ गई थी। 

समुद्री पुरातत्वविदों को मूर्ती के साथ मिले मानव दांत

समुद्री पुरातत्वविदों का कहना है कि उन्हें एक संगमरमर की मूर्ति वाला सिर भी मिला था जिसकी दाढ़ी भी मालूम होती थी। इस मूर्ती को लेकर लोगों का कहना है कि यह सिर 'हेराक्लीज़ ऑफ़ एंटीकीथेरा' (Herakles of Antikythera) का हो सकता है जिसे पहली बार 1900 में निकाला गया था। समुद्री पुरातत्वविदों को वहां से मानव दांत भी मिले है जिसको लेकर जांच की जा रही है। 

वहीं साल 2016 में समुद्री पुरातत्वविदों को 2000 साल पूराना मानव कंकाल भी मिला था जो इस जहाज में दबा हुआ था। यही नहीं समुद्री पुरातत्वविदों को इस जहाज से मूर्तियां, गहने और एंटीकीथेरा मैकैनिज्म भी मिले है। 

 

टॅग्स :अजब गजबGreeceकंप्यूटरRomeComputer
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेकुत्ते के कारण मचा घमासान, पड़ोसी ने मालिक और पालतू जानवर पर किया हमला, मारपीट का वीडियो वायरल

क्रिकेटIPL 2024: MS Dhoni से मिलने पहुंचा फैन, लाइव मैच में तोड़ा सुरक्षा घेरा, छुए पैर और फिर हुआ ये..

ज़रा हटके'इंडियन 500 में, रशियन 3000 में'... लखनऊ में वायरल हुआ आपत्तिजनक पोस्टर, यूपी पुलिस ने लिया एक्शन

ज़रा हटकेNaked Football Match: इस देश में नग्न खिलाड़ी खेलते हैं फुटबॉल, बदन पर नहीं होता एक भी कपड़ा; जानें क्यों

ज़रा हटकेतेलंगाना: संपत्ति के लिए पति पर अत्याचार, पत्नी ने जंजीरों से बांध तीन दिनों तक की पिटाई; वीडियो वायरल

ज़रा हटके अधिक खबरें

ज़रा हटकेUP Viral Video: नशे में धुत्त शख्स ने लड़की से की छेड़छाड़, राह चलते पीछे से दबोचा; सीसीटीवी फुटेज में कैद घटना

ज़रा हटकेफिटनेस फ्रीक महिला ने सोशल मीडिया पर पोस्ट की तस्वीरें, आए गंदे कमेंट, फिर दिया करारा जवाब, जानें

ज़रा हटकेViral News: जोश में युवाओं को मोटिवेशनल भाभी से हुआ प्यार

ज़रा हटकेPakistan Geeta Class 8 exam: वर्ष 2015 में पाकिस्तान से लौटीं, आठवीं की परीक्षा में बैठने जा रहीं 33 वर्षीय मूक-बधिर गीता, ऐसे रचेंगी कारनामा

ज़रा हटकेबरेली तहसील में दो होमगार्डों ने चौकीदार को पीटा, मुक्का-लात से किया वार, बर्बरता का वीडियो वायरल