googleNewsNext

PM Narendra Modi ने Farm Laws को लेकर की किसानों से बाचतीच, Narendra Modi Kisan Samvad

By गुणातीत ओझा | Published: December 25, 2020 09:30 PM2020-12-25T21:30:11+5:302020-12-25T21:32:25+5:30

नए कृषि कानूनों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज किसानों के साथ संवाद किया। इस दौरान उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं किस्त को 9 करोड़ से अधिक किसान लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर किया।

कृषि कानूनों को लेकर पीएम मोदी की किसानों से बातचीत  

नए कृषि कानूनों (New Farm Laws) को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज किसानों (Farmers) के साथ संवाद किया। इस दौरान उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) की सातवीं किस्त को 9 करोड़ से अधिक किसान लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर किया। किसान संवाद के दौरान पीएम मोदी ने नए कृषि कानूनों से जुड़े किसानों के सवालों का भी जवाब दिया। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के किसान से बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली की सीमा पर चल रहे किसान आंदोलन (Farmer Protest) को लेकर तंज किया। पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग आज किसान आंदोलन के नाम पर बैठे हैं, उसी विचारधारा के लोग पहले गुजरात में विरोध करते थे। पीएम मोदी ने आगे कहा, 'किसानों के नाम पर झंडे लेकर खेल खेला जा रहा है। ये लोग राजनीति के मैदान में जिंदा रहने के लिए जड़ी बूटी खोज रहे हैं। देश का किसान उनको अब कोई जड़ी बूटी देने वाला नहीं है। ये लोग निर्दोष किसानों की जिंदगी के साथ न खेलें, उन्हें गुमराह न करें।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश के गगन पेरिंग से संवाद किया। गगन ने पीएम को बताया कि उन्होंने अपने पैसों का इस्तेमाल ऑर्गेनिक फार्मिंग में किया और मजदूरों को पैसा दिया। पीएम मोदी ने गगन से पूछा कि क्या कंपनी सिर्फ आपकी अदरक ले जाती है या जमीन ही ले जाते हैं। इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के एक किसान से चर्चा की। पीएम मोदी उनसे किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर बात की और उसके फायदे पूछे। पीएम मोदी ने कहा कि अटल जी की सरकार ने किसानों को सस्ते में कर्ज देने की शुरुआत की थी, हम उसे आगे बढ़ा रहे हैं।

मध्य प्रदेश के किसान मनोज से पीएम मोदी ने संवाद करते हुए उनके अनुभवों के बारे में पूछा। मनोज ने बताया कि उन्हें अबतक किसान सम्मान निधि से 10 हजार रुपये मिले हैं। मनोज ने बताया कि उन्होंने इस बार अपनी सोयाबीन एक निजी कंपनी को बेची, जिसमें उन्हें अधिक पैसा मिला और उसी दिन पेमेंट भी मिल गया। उत्तर प्रदेश के किसान रामगुलाब ने पीएम मोदी को बताया कि उन्होंने किसानों का संगठन बनाया है, जो मिलकर काम करते हैं। सभी किसान अलग-अलग तरह की खेती करते हैं। रामगुलाब ने बताया कि उन्होंने अहमदाबाद की कंपनी से एग्रीमेंट किया है, पहले हम बाजार में 10-15 रुपये में फसल बेचते थे, अब 25 रुपये में बेच रहे हैं। रामगुलाब से बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग झूठ फैला रहे हैं कि नए कानून से जमीन चली जाएगी।

ममता सरकार को पीएम मोदी ने घेरा

इस दौरान पीएम मोदी ने बंगाल की ममता सरकार पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा, 'मुझे आज इस बात का अफसोस है कि पश्चिम बंगाल के 70 लाख से अधिक किसान भाई-बहनों को इसका लाभ नहीं मिल पाया है। बंगाल के 23 लाख से अधिक किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं। लेकिन राज्य सरकार ने वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को इतने लंबे समय से रोक रखा है। कई किसानों ने भारत सरकार को सीधे चिट्ठी लिखी।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि?

पीएम किसान योजना के माध्यम से केंद्र की मोदी सरकार किसानों के खातों में हर चार महीने में 2 हजार रुपये की किस्त जमा करती है। एक साल में कुल 6 हजार रुपये किसानों के खातों में भेजे जाते हैं। यह योजना 1 दिसंबर, 2018 को लागू हुई थी। यह पैसा सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है।

टॅग्स :नरेंद्र मोदीकिसान आंदोलनNarendra Modifarmers protest