googleNewsNext

JDU विधायकों के BJP में शामिल होते ही RJD ने Nitish Kumar को दिया PM Candidate का ऑफर

By गुणातीत ओझा | Published: December 29, 2020 09:42 PM2020-12-29T21:42:53+5:302020-12-29T21:43:46+5:30

राजद के वरिष्ठ नेता और पूर्व विधानसभा स्पीकर उदय नारायण चौधरी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एक ऑफर दे दिया है। उन्होंने कहा है कि तेजस्वी यादव को सीएम बना दें, तो पार्टी उनको 2024 में प्रधानमंत्री के लिए समर्थन देगी।

JDU विधायकों के BJP में जाते ही नीतीश को RJD का ऑफर

बिहार (Bihar) में नई सरकार के गठन के बाद भी राजद (RJD) ने सियासी जोड़-तोड़ के प्रयासों से खुद को दूर नहीं किया है। बिहार में अभी तक कैबिनेट का विस्तार नहीं हुआ है। चर्चाओं का बाजार गरम है कि बिहार में एनडीए गठबंधन (NDA Alliance) में चीजें ठीक नहीं चल रही हैं। अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में जदयू (JDU) के छह विधायकों के भाजपा (BJP) में शामिल होने के बाद से राजनीतिक गलियारों में बिहार सरकार को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है। इस बीच राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के वरिष्ठ नेता और पूर्व विधानसभा स्पीकर उदय नारायण चौधरी (Udai Narayan Chaudhary) ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को एक ऑफर दे दिया है। उन्होंने कहा है कि तेजस्वी यादव (Tejaswi Yaadav) को सीएम बना दें, तो पार्टी उनको 2024 में प्रधानमंत्री के लिए समर्थन देगी। 

बताते चलें कि बिहार में भाजपा और नीतीश की जेडीयू ने मिलकर सरकार तो बना ली है लेकिन दोनों ही दल के नेता अरुणाचल में सियासी उठापटक के बाद एक दूसरे पर हमलावर हैं। अरुणाचल प्रदेश में जेडीयू के छह विधायकों के भाजपा में शामिल हो जाने के बाद जेडीयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने कहा था एनडीए को जेडीयू का समर्थन सिर्फ बिहार में है, बिहार के अलावा अन्य राज्य में दोनों ही दलों के रास्ते जुदा हैं। जेडीयू और भाजपा पश्चिम बंगाल में होने वाले चुनाव में भी एक साथ नहीं हैं। ममता के राज्य में भी दोनों दल अपनी अलग-अलग नीतियों के साथ चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं। इन्हीं वजहों के कारण राजद को बिहार में नीतीश के सहयोग से अब सरकार बनाने की संभावना नजर आने लगी है। 

इस कारण ही पूर्व विधानसभा स्पीकर उदय नारायण चौधरी ने मुख्यंमत्री नीतीश कुमार को बड़ा ऑफर दिया और कहा कि अगर नीतीश कुमार तेजस्वी यादव को बिहार का मुख्यमंत्री बना दें, तो उनको 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री के लिए विपक्षी पार्टियां समर्थन कर सकती हैं। कुल मिलाकर राजद ने अभी तक बिहार में सरकार बनाने की उम्मीद नहीं छोड़ी है। राजद एक बार फिर नीतीश कुमार संग सरकार बनाने को तैयार नजर आ रही है। इसके लिए पार्टी नीतीश कुमार को दिल्ली तक भेजने के लिए तैयार है। हालांकि, राजद के इस ऑफर के पीछे की वजह एनडीए में जदयू और भाजपा के बीच रिश्तों का तनावपूर्ण होना है। 

भाजपा ने ज्यादा सीटें जीतकर भी नीतीश को बनाया है सीएम

बिहार में 243 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में एनडीए गठबंधन को 125 सीटों पर जीत हासिल हुई। एनडीए में भाजपा को 74 सीटों पर जीत मिली, वहीं जदयू को 43 सीटों से ही संतोष करना पड़ा। दूसरी तरफ, तेजस्वी यादव के नेतृत्व में राजद 75 सीटें जीतकर राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। भाजपा ने ज्यादा सीटें जीतने के बाद भी नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बनाया। इसके पीछे की वजह नीतीश के चेहरे पर चुनाव लड़ना था। हालांकि, अब भाजपा चाहती है कि ज्यादा सीटों की वजह से कैबिनेट में उसकी भागीदारी अधिक हो, इस बात को लेकर भी विवाद है।

टॅग्स :नीतीश कुमारतेजस्वी यादवआरजेडीजेडीयूNitish KumarTejashwi YadavRJDJDU