googleNewsNext

UP में डाक विभाग की बड़ी लापरवाही पर बड़ा ऐक्शन| Chota Rajan| Munna bajrangi| Post Office| डाक टिकट

By गुणातीत ओझा | Published: December 29, 2020 09:54 PM2020-12-29T21:54:54+5:302020-12-29T21:57:25+5:30

डाक विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि शहर के मुख्‍य डाकघर में छोटा राजन और बजरंगी की तस्‍वीरों के साथ डाक टिकट जारी किये गये।

छोटा राजन-मुन्ना बजरंगी के डाक टिकट से भेजें चिट्ठी! 

उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) में डाक विभाग (Postal Department) की बड़ी लापरवाही इन दिनों सुर्खियों में बनी हुई है। यहां के डाक विभाग द्वारा इंटरनेशनल क्रिमिनल छोटा राजन (Chota Rajan) और बागपत जेल (Bagpat Jail) में मारे गए शॉर्प शूटर मुन्ना बजरंगी (Munna Bajrangi) की फोटो वाले डाक टिकट (Postal Ticket) जारी कर दिए गए। इन टिकटों के जरिए देश में कहीं भी चिट्ठी (Letter) भेजी जा सकती है। यह टिकट माई स्टांप योजना (My stamp scheme) के तहत छापे गए हैं। मामले ने तूल पकड़ा तो अब डाक विभाग ने जांच के आदेश दिए हैं। विभाग ने इस मामले में प्रथम दृष्‍टया जिम्‍मेदार पाये जाने पर एक विभागीय कर्मी को निलंबित भी कर दिया है।

डाक विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि शहर के मुख्‍य डाकघर में छोटा राजन और बजरंगी की तस्‍वीरों के साथ डाक टिकट जारी किये गये। राजन और बजरंगी के 12-12 टिकट ‘माई स्‍टैंप’ योजना के तहत छापे गये और विभाग ने इन्हें जारी भी किया। पोस्‍टमास्‍टर जनरल वीके वर्मा ने छोटा राजन और मुन्‍ना बजरंगी की तस्‍वीरों वाले डाक टिकट जारी करने में हुई चूक को स्‍वीकार किया। वर्मा ने कहा कि अनियमितता और खामियों की जांच शुरू कर दी गई है। वर्मा ने कहा, ''डाक टिकट जारी करने से पहले पहचान की जो आवश्‍यक प्रक्रिया है, उसका अनुपालन किये बिना ही जिम्‍मेदार कर्मी ने डाक टिकट जारी कर दिए।''

न फोटो की पड़ताल हुई, न सर्टिफिकेट मांगा गया
माई स्टांप योजना के तहत छापे गए इन डाक टिकट के लिए 600 रुपए फीस जमा की गई थी। जिसके एवज में विभाग ने 12 टिकट छोटा राजन के और 12 टिकट मुन्ना बजरंगी के जारी किए। हर टिकट का मूल्य पांच रुपए है। लापरवाही की हद ये है कि टिकट जारी करने से पहले न फोटो की पड़ताल की गई और न ही कोई सर्टिफिकेट मांगा गया।

मुन्ना बजरंगी की हत्या हो चुकी, राजन जेल में
माफिया मुन्ना बजरंगी की 9 जुलाई 2018 को बागपत जेल में हत्या कर दी गई थी। उधर, छोटा राजन को 2015 में बाली से गिरफ्तार करके भारत लाया गया था। अभी वह तिहाड़ जेल में है।

माई स्टांप योजना क्या है?
2011 में शुरू की गई माई स्टांप योजना के तहत सिर्फ 300 रुपए का शुल्क देकर आप भी अपनी तस्वीर वाले 12 डाक टिकट जारी करवा सकते हैं। ये दूसरे डाक टिकटों की तरह ही मान्य होते हैं। इन टिकटों से आप देश में कहीं भी डाक भेज सकते हैं। अपनी फोटो वाली टिकट बनवाने के लिए डाक विभाग को पासपोर्ट साइज का फोटो और जरूरी डिटेल देनी पड़ती है। जिसके नाम पर डाक टिकट जारी हो रहा है, उसका जीवित रहना जरूरी है। उस व्यक्ति को सत्यापन के लिए डाक विभाग में अपनी मौजूदगी दर्ज करानी पड़ती है।

टॅग्स :पोस्ट ऑफिस स्कीमकानपुरउत्तर प्रदेशPost Office Schemekanpuruttar pradesh