Red Alert In Rajasthan: मुश्किल में जिंदगी, 50 डिग्री तापमान!, 7 दिन तक गर्मी से राहत नहीं

By धीरज मिश्रा | Published: May 22, 2024 12:05 PM2024-05-22T12:05:02+5:302024-05-22T12:20:56+5:30

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में कई जगहों पर तामपान 45 प्लस बना हुआ है। वहीं, बीते 24 घंटे में राजस्थान में तापमान 47 डिग्री दर्ज किया गया है।

Red Alert Rajasthan Heat Wave Jaisalmer bharatpur jaipur temperature 48 degrees | Red Alert In Rajasthan: मुश्किल में जिंदगी, 50 डिग्री तापमान!, 7 दिन तक गर्मी से राहत नहीं

Red Alert In Rajasthan: मुश्किल में जिंदगी, 50 डिग्री तापमान!, 7 दिन तक गर्मी से राहत नहीं

Highlightsराजस्थान में रेड अलर्ट जारी, सात दिन तक गर्मी से राहत नहीं मौसम विभाग के अनुसार, दो दिनों में एक से दो डिग्री बढ़ेगा तापमान बीते 24 घंटे में तापमान 47 डिग्री दर्ज किया गया

Red Alert In Rajasthan:राजस्थान में इंसान हो या जानवर सभी को गर्मी की मार झेलनी पड़ रही है। यहां पर तापमान का पारा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इधर, मौसम विभाग ने राजस्थान में रेल अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में कई जगहों पर तामपान 45 प्लस बना हुआ है। वहीं, बीते 24 घंटे में राजस्थान में तापमान 47 डिग्री दर्ज किया गया है। जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधे श्याम शर्मा ने बताया कि इस सीजन में पहली बार राजस्थान में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

उन्होंने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के सभी स्थानों पर लू की स्थिति बनी हुई है। वहां पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है। जैसलमेर में सबसे अधिक न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि आने वाले 48 से 72 घंटों में अधिकतम तापमान में 1-2 की बढ़ोतरी होगी। यानि की राजस्थान में 23 से 24 मई के बीच तापमान का पारा 48 से 49 डिग्री तक पहुंच जाएगा। वहीं, राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में अगले पांच से छह दिन हीट वेव जारी रहेगा। इससे आने वाले दिनों में भी राहत के आसार नहीं दिख रहे हैं।

स्कूलों को बंद करने का ऐलान

बढ़ती गर्मी कि तपिस के चलते दिल्ली, नोएडा, हरियाणा, उत्तर प्रदेश सहित शिक्षा विभाग ने सरकार के आदेश पर स्कूलों को बंद करने का ऐलान कर दिया है इस कड़ी में राजस्थान में भी स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

अभी राज्य में हीट वेव का रेड अलर्ट जारी है। मालूम हो कि मौसम विभाग ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश जैसे उत्तरी भारतीय शहरों में हीटवेव के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा कि वर्तमान में पूरे उत्तर पश्चिम भारत में तापमान सामान्य से ऊपर है और हमने पिछले 2-3 दिनों में इस क्षेत्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया था।

Web Title: Red Alert Rajasthan Heat Wave Jaisalmer bharatpur jaipur temperature 48 degrees

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे