लाइव न्यूज़ :

77th Independence Day 2023: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- विकसित भारत का मार्ग यूपी से होकर जाता है

By राजेंद्र कुमार | Published: August 15, 2023 6:35 PM

सीएम ने कहा कि बेहतर कानून व्यवस्था का प्रदेश बनने के कारण यूपी आज निवेश के बेहतरीन गंतव्य के रूप में स्थापित हुआ। बीते 10 से 12 फरवरी तक हुए जीआईएस में 36 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए। हर बड़ा निवेशक आज यूपी में निवेश करने के लिए उतावला है।

Open in App
ठळक मुद्देयोगी आदित्यनाथ ने 77 वें स्वतंत्रता दिवस पर मंगलवार को विधान भवन पर ध्वजारोहण कियासीएम योगी ने अपनी सरकार की उपलब्धियों का विस्तार से जिक्र कियामुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को सर पर केसरिया साफा बांधकर आए

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 77 वें स्वतंत्रता दिवस पर मंगलवार को विधान भवन पर ध्वजारोहण किया। इस दौरान सीएम योगी ने अपनी सरकार की उपलब्धियों का विस्तार से जिक्र किया। उन्होने बताया कि किस प्रकार उनके नेतृत्व में उत्तर प्रदेश हर क्षेत्र में किस तरह से विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। इसी क्रम में उन्होने ने दावा किया कि विकसित भारत का मार्ग उत्तर प्रदेश से जाता है और बीते 9 वर्ष में भारत की जो यात्रा प्रारंभ हुई है, वह सचमुच हर भारतवासी को विकसित भारत के संकल्प के साथ जोड़ रही है। यह दावा करते हुए सीएम योगी वीर रणबांकुरों और उनके परिजनों को सम्मानित भी किया।

अमृत काल की इस पावन बेला पर सीएम योगी ने देश की आजादी के 77वें पावन जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई दी और भारत मां के शहीद हुए सपूतों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की। स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को सर पर केसरिया साफा बांधकर आए। ऐसा साफा वह बेहद खासा मौके पर ही पहनते हैं। मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में यूपी के इतिहास से लेकर वर्तमान तक का जिक्र किया। फिर एक-एक कर अपनी उपलब्धियों का बखान किया। उन्होने कहा पिछले छह वर्ष के अंदर पीएम मोदी के नेतृत्व में यूपी ने जिस यात्रा को प्रारंभ किया है, वह प्रदेशवासियों के सामने है। अब हर प्रदेशवासी जानता है कि हमारे सामने पहचान का संकट नहीं है। यूपी का नागरिक जहां भी जाएगा, वह कहेगा कि भारत की आत्मा जहां बसती है, हम उस उत्तर प्रदेश के वासी हैं। आज प्रदेश की कानून व्यवस्था व सुरक्षा के बेहतर वातावरण ने यूपी की बदली धारणा को बढ़ाया है। यूपी को सुरक्षा का बेहतर माहौल देने वाले वीरों, पुलिस के जवानों ने योगदान दिया। बहुत जवान शहीद हुए पर यूपी की सुरक्षा-कानून व्यवस्था के साथ किसी को खिलवाड़ की अनुमति नहीं देंगे, इस संकल्प के साथ उन जवानों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

बड़े निवेशक यूपी में निवेश के लिए उत्साहित 

सीएम ने कहा कि बेहतर कानून व्यवस्था का प्रदेश बनने के कारण यूपी आज निवेश के बेहतरीन गंतव्य के रूप में स्थापित हुआ। बीते 10 से 12 फरवरी तक हुए जीआईएस में 36 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए। हर बड़ा निवेशक आज यूपी में निवेश करने के लिए उतावला है। जीआईएस उसका उदाहरण है और कानून व्यवस्था की बेहतर स्थिति का परिणाम है। यहीं नहीं अब यूपी के प्रमुख धार्मिक स्थलों पर पर्यटकों की संख्या बढ़ी है। काशी नई काशी के रूप में दुनिया को आकर्षित कर रही है। गत वर्ष 10 करोड़ श्रद्धालु वहां दर्शन करने आए। देश-दुनिया में सर्वाधिक श्रद्धालु वाला क्षेत्र काशी बना है। ब्रज क्षेत्र में लगभग 6 से 7 श्रद्धालु पवित्र स्थलों का दर्शन करने आ रहे हैं। पर्यटन के नई डेस्टिनेशन के रूप में दुनिया के अंदर नई आभा के साथ यूपी आगे बढ़ता दिखाई दे रहा है।

उत्तर प्रदेश विकास के नए पथ पर अग्रसर 

सीएम योगी ने यह भी कहा कि अब यूपी इंफ्रास्ट्रक्चर स्टेट के रूप में जाना जा रहा है। पांच एक्सप्रेसवे के साथ वर्तमान में 13 एक्सप्रेस वे निर्माण में यूपी आगे बढ़ रहा है। यहां का बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर उसे नई गति दे रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी के संकल्प को बढ़ाने में यूपी ने बड़ी भूमिका का निर्वहन किया है। आज परिणाम हमारे सामने है। वर्ष 2017 में यूपी में 2 एयरपोर्ट थे और आज 9 एयरपोर्ट क्रियाशील हैं। इस वर्ष के अंत तक 5 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट क्रियाशील होंगे। अयोध्या धाम और नोएडा के जेवर में एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट का निर्माण यूपी में चल रहा है। नए घरेलू एयरपोर्ट के साथ यूपी कार्य कर रहा है। कहा जाता था कि यहां कोई जलमार्ग कार्य नहीं कर पाएगा, लेकिन भारत सरकार के साथ मिलकर देश का नंबर एक वॉटरवे वाराणसी व हल्दिया के बीच में प्रारंभ हो चुका है। यूपी सरकार ने वॉटरवे की संभावना को बढ़ाते हुए प्रदेश के अंदर ग्रीन लैंड वाटरवे अथॉरिटी की प्रक्रिया को बढ़ाया है।

हमें नए भारत के साथ जुड़ना है

सीएम योगी ने आगे कहा किहमें देश और प्रदेश को विकास के रास्ते पर ले जाने में जुटाना है। हमें  नए भारत, नए यूपी के संकल्प के साथ आगे बढ़ना होगा। आने वाला 25 वर्ष का कालखंड नई ऊर्जा व उत्साह के साथ जुड़ने का आह्वान कर रहा है। नए भारत के दर्शन के लिए विकसित भारत का मार्ग सबसे बड़ी आबादी वाले यूपी से होकर जाता है। पंच प्रण विकसित भारत, विरासत का सम्मान, गुलामी के दंश से मुक्ति, एकता व एकीकरण हम सबका संकल्प होना चाहिए। इसकी अंतर्निहित आत्मा है कि हर नागरिक अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हुए आगे बढ़ेगा तो कोई कारण नहीं कि 2027 में यूपी वन ट्रिलियन डॉलर व देश 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी के साथ तीसरी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित होगा।

यह दावा करते हुए सीएम योगी ने कहा कि हमें नए भारत के साथ जुड़ना है। पीएम मोदी ने 2027 तक भारत को तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प देशवासियों को दिया है। स्वाभाविक रूप से देश की आबादी का यूपी को इस मामले में अहम भूमिका निभानी होगी। इसलिए यूपी ने तय किया है कि आगामी 5 वर्ष में व्यापक कार्य योजना लेकर चलेंगे। भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी के रूप में स्थापित करना है तो यूपी को भी 1  ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी के रूप में स्थापित करना होगा। छह वर्ष में हमने पांच वर्ष में यूपी की जीडीपी व प्रति व्यक्ति आय को दोगुना करने में सफलता पाई और यह तब किया, जब कोरोना महामारी चुनौती दे रही थी। अब अगला पांच वर्ष में यूपी की अर्थव्यवस्था को चार गुना करने में लक्ष्य प्राप्त करेंगे।

टॅग्स :योगी आदित्यनाथस्वतंत्रता दिवसउत्तर प्रदेशलखनऊ
Open in App

संबंधित खबरें

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

क्राइम अलर्टLatehar-Badaun Rape News: 26 वर्षीय शिक्षक ने नौ वर्षीय छात्रा से किया दुष्कर्म, महिला ने मौलवी पर बलात्कार का आरोप लगाया, मामला दर्ज

भारतBomb Threat In UP: कानपुर के 10 स्कूलों में बम की धमकी मिलने से मचा हड़कंप, रूस से भेजा ईमेल

भारतAllahabad High Court: शादी में मिले उपहारों की लिस्ट क्यों है जरूरी, हाईकोर्ट ने बताया

भारतMadhavi Raje Passes Away: ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे का निधन, सीएम योगी और कमलनाथ ने दी श्रद्धांजलि

उत्तर प्रदेश अधिक खबरें

उत्तर प्रदेश"हमारे परमाणु बम क्या फ्रिज में रखने के लिए हैं?", CM योगी आदित्यनाथ का मणिशंकर अय्यर पर पलटवार

उत्तर प्रदेशपूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जमानत दी, लेकिन सजा पर रोक से किया इनकार

उत्तर प्रदेशउत्तर प्रदेश के ​विकास को लगेंगे पंख, लखनऊ और विस्तार देगा मिग्सन लखनऊ सेंट्रल

उत्तर प्रदेशUP Board Result 2024: सीतापुर की प्राची निगम ने किया टॉप, 12वीं और 10वीं में इतने फीसदी छात्र हुए पास

उत्तर प्रदेशLok Sabha Election 2024: डिंपल यादव ने दाखिल किया नामांकन, अखिलेश-शिवपाल समेत पार्टी के ये नेता रहे मौजूद