लाइव न्यूज़ :

एक-दो नहीं पूरे 18 मोबाइल नंबर ले सकेंगे अपने नाम पर, 1 ही सिम में हो जाएगा काम

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: May 23, 2018 11:59 AM

सरकार ने देश में ई-सिम के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इससे अब यूजर्स को अपना सर्विस प्रोवाइडर बदलने या नया कनेक्‍शन लेने पर नया सिम खरीदने की आवश्‍यकता नहीं होगी।

Open in App
ठळक मुद्देमोबाइल कनेक्शन की अधिकतम सीमा को बढ़ाकर 18 कियानया कनेक्‍शन लेने पर नया सिम खरीदने की आवश्‍यकता नहीं होगी

नई दिल्ली 23 मई: अब मोबाइल से कॉल करने के लिए आपको टेलिकॉम कंपनियों के सिम कार्ड की जरुरत नहीं पड़ेगी। आपका स्मार्टफोन बिना सिम कार्ड के ही काम करेगा। यूजर अब बिना सिम कार्ड के भी कॉल कर सकेंगे। इसी के साथ ही मोबाइल यूजर्स को अब नया कनेक्शन लेने के लिए सिम खरीदने की जरूरत नहीं होगी।

दरअसल, सरकार ने देश में ई-सिम को इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है। इससे यूजर्स को यह फायदा होगा कि नया कनेक्शन लेने के लिए उन्हें बार-बार सर्विस प्रोवाइडर बदलने की जरूरत नहीं होगी। साथ ही, उन्हें नया कनेक्‍शन लेने पर नया सिम खरीदने की आवश्‍यकता नहीं होगी। आने वाले समय में फिजिकल सिम के बदले सॉफ्टवेयर आधारित सिम का इस्तेमाल होगा।

इसे भी पढ़ें: अगर बजट है 6000 रुपये से कम तो ये हैं बेस्ट 5 स्मार्टफोन की लिस्ट

दूरसंचार विभाग (डॉट) ने ई-सिम यानी कि इंबेडेड सिम के प्रयोग को मंजूरी देने वाले नए दिशानिर्देश जारी कर यह व्यवस्था दी है। इसके साथ ही विभाग ने सभी मोबाइल यूजर को मोबाइल कनेक्शन की अधिकतम सीमा को बढ़ाकर 18 कर दिया है। नए निर्देशों के मुताबिक जब भी कोई मोबाइल यूजर अपनी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी को बदलना या नया कनेक्शन लेना चाहेगा, तो उसके डिवाइस में इंबेडेड-सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल यानी ई-सिम डाल दी जाएगी। उस ई-सिम में उस यूजर द्वारा प्रयोग की जा रही सभी सर्विस प्रोवाइडरों की सूचनाएं अपडेट कर दी जाएंगी।

अब 18 सिम का इस्तेमाल कर सकेंगे यूजर

डॉट ने अब यूजर के लिए सिम लेने की संख्‍या को बढ़ा कर 18 कर दिया है। बता दें कि अभी तक यह संख्या 9 थी। डॉट ने मोबाइल फोन के लिए 9 सिम और मशीन-टु-मशीन के लिए भी 9 सिम की मंजूरी दी है। यानी कि यूजर के लिए कुल 18 सिम के इस्तेमाल की मंजूरी दी है।

इसे भी पढ़ें: Honor 7A व Honor 7C भारत में लॉन्च, ड्यूल रियर कैमरे और फुल व्यू डिस्प्ले है खासियत

बता दें कि देश में सिर्फ Airtel और Reliance Jio ही दो ऐसी कंपनियां हैं जो ई-सिम प्रोवाइड करा रही हैं। अभी हाल ही में Apple वॉच सीरीज 3 सेलुलर में दोनों कंपनियों ने अपना ई-सिम दिया है। अभी तक ई-सिम का इस्तेमाल भारत में स्मार्टवॉच में हो रहा है जो कि आगे चलकर स्मार्टफोन में भी होगा।

टॅग्स :मोबाइल नंबरई-सिमटेलीकॉमट्राई
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारTrai Spectrum Band: 37-37.5, 37.5-40 और 42.5-43.5 गीगाहर्ट्ज की नीलामी, ट्राई ने तीन नए स्पेक्ट्रम बैंड पर परामर्श पत्र जारी किया, मांगे सुझाव

कारोबारSim Card New Rules: सिम कार्ड 1 जुलाई से ग्राहकों के लिए पोर्ट कराना होगा मुश्किल, TRAI के नए दिशानिर्देश जारी, यहां पढ़ें पूरी खबर

कारोबारAADHAAR CARD: UIDAI के तरफ से बड़ी राहत, फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की ये है अंतिम तारीख

भारतसरकार ने लॉन्च किया भारत 5जी पोर्टल, करेगा क्वांटम, आईपीआर और 6जी के लिए रिसर्च

कारोबाररेलवे बोर्ड के पूर्व प्रमुख अनिल लाहोटी को नियुक्त किया गया ट्राई का अध्यक्ष

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाभारत में WhatsApp ने बनाया 'अकाउंट बैन' करने में नया रिकॉर्ड, 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच 76 लाख से ज्यादा अकाउंट हो चुके हैं प्रतिबंधित

टेकमेनिया'एक्स' पर क्या चल रहा है वायरल?, जानने के लिए यहां क्लिक करें, क्या है माजरा, यहां समझिये

टेकमेनियाभारतवंशी पवन दावुलुरी बने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के चीफ, आईआईटी मद्रास से हैं ग्रेजुएट, जानिए उनके बारे में

टेकमेनिया5G in India: मोबाइल डेटा का इस्तेमाल 3.6 गुना अधिक, कुल डेटा ट्रैफिक में 5जी का योगदान 15 प्रतिशत, जानें आंकड़े

टेकमेनियाCyber attack in India: साइबर हमला और डेटा सेंध सबसे प्रमुख जोखिम, 2021 में 7वें पर रखा गया, 61 देश में सर्वे