AADHAAR CARD: UIDAI के तरफ से बड़ी राहत, फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की ये है अंतिम तारीख

By आकाश चौरसिया | Published: March 4, 2024 06:03 PM2024-03-04T18:03:27+5:302024-03-04T18:15:08+5:30

Aadhaar Card अब आधार कार्ड में किसी भी अपडेट के लिए सिर्फ अगले दो हफ्ते बचे हैं, इसलिए तुरंत इस बात को सुनिश्चित कर लें कि आपका आधार पूरी तरह से अपडेट है और उसमें कोई भी गलती नहीं है।

aadhaar card free update deadline here everything you need to know | AADHAAR CARD: UIDAI के तरफ से बड़ी राहत, फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की ये है अंतिम तारीख

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

HighlightsAADHAAR CARDAADHAAR CARDAADHAAR CARD

AADHAAR CARD: आधार कार्ड में कुछ भी छोटे-बड़े अपडेट करने के लिए UIDAI (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) मुफ्त सुविधा दे रहा है। ये सभी सुविधा पहले 15 दिसंबर, 2023 तक ही उपलब्ध थी, लेकिन इसे फिर फरवरी तक अधिकारिक रूप से बढ़ाया गया था। अब फिर से एक बार उदेय ने 14 मार्च, 2024 की तारीख तक विस्तार देकर लोगों को राहत बड़ी राहत दी है।  

AADHAAR CARD: अब आधार कार्ड में किसी भी अपडेट के लिए सिर्फ अगले दो हफ्ते बचे हैं, इसलिए तुरंत इस बात को सुनिश्चित कर लें कि आपका आधार पूरी तरह से अपडेट है और उसमें कोई भी गलती नहीं है। 

AADHAAR CARD: अगर किसी को अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर में कोई बदलाव करने हैं, तो उन्हें इस अंतिम डेडलाइन तक कोई भी शुल्द नहीं देना होगा। हालांकि, इस अवधि के बाद विभाग इन सभी अपडेट के लिए उपभोक्ताओं से चार्ज करेगा। इसलिए एक-एक कर सभी स्टेप को यहां देखें। 

यहां पढ़ें पूरी 'ए टू जेड' जानकारी
AADHAAR CARD-
अपना आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट करने के लिए 'myaadhaar.uidai.gov.in' पर जाएं।

AADHAAR CARD- फिर होमपेज पर पहुंचते ही लॉग-इन पेज ओपन हो जाएगा। इसके खुलते ही सभी लॉगइन डिटेल्स को फिल कर दें, जिसमे आपको अपना आधार नंबर देना होगा। 

AADHAAR CARD- लॉग इन करने के बाद आधार अपडेट ऑप्शन पर क्लिक करें। दिए हुए इस महत्वपूर्ण विवरण को चुनें जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं, जैसे नाम, फोन नंबर, लिंग या जन्म तिथि। 

AADHAAR CARD- आपके ऑप्शन चुन लेने के बाद, आपसे स्कैन किए हुए डॉक्यूमेंट मांगेगा और आपको वहीं इन्हें अपलोड भी करना होगा। इस चरण को पूरा करें और सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।

AADHAAR CARD- सबमिट करने पर, एक सेवा अनुरोध संख्या (एसआरएन) सामने आएगा और यह एक नए पेज पर दिखेगा। भविष्य के किसी भी अपडेट के लिए इस नंबर को नोट कर लें। आपको अपने रजिस्टर्ड ईमेल या फोन नंबर के माध्यम से अपने आधार कार्ड अपडेट के पूरा होने के बारे में आगे की सूचनाएं प्राप्त होंगी।

Web Title: aadhaar card free update deadline here everything you need to know

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे