Rajasthan Tourism 2023: राजस्थान पर्यटन दिनों दिन प्रगति के पथ पर अग्रसर है। प्रदेश में इस साल सितम्बर तक आने वाले राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय पर्यटकों की अनुमानित संख्या दस करोड़ से अधिक है। जो दर्शाता है राजस्थान में पर्यटन कोविड पूर्व की स्थिति से कहीं आगे है। राजस्थान राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर इस साल ग्याहरवें स्थान से सातवें पायदान आ चुका है।
प्रदेश की सकल घरेलू आय (जीडीपी) में राजस्थान पर्यटन एक अति महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। पर्यटन विभाग निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा का कहना है कि, “प्रमुख शासन सचिव (प्रिंसिपल सेक्रेटरी) गायत्री राठौड़ के नेतृत्व और दिशा-निर्देश व राज्य सरकार की कुशल पर्यटन नीतियों के कारण ही मार्केटिंग टीम यह उपलब्धि हासिल कर सकी।“
डॉ. शर्मा ने कहा कि, “राजस्थान पर्यटन विभाग की ओर से घरेलू पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए दिल्ली, मुंबई, कोलकाता,अमृतसर, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, वडोदरा, गोवा, लखनऊ, अहमदाबाद,सूरत, भुवनेश्वर, गुवाहटी, चंडीगढ़, पटना व जयपुर सहित देश के 18 हवाईअड्डों की 289 साइट्स पर इंटरनेशल व डॉमेस्टिक टर्मिनल्स पर एयरपोर्ट ब्रान्डिंग की गई।“
कोलकाता, लखनऊ, चैन्नई और हैदराबाद जैसे शहरों में मेट्रो ट्रेनों की अहमियत को देखते हुए यहां पर राजस्थान पर्यटन द्वारा ब्रान्डिंग की गई। अहमदाबाद- मुंबई और जयपुर-दिल्ली की डबल डेकर और बेंगलूरू-हुब्बली जनशताब्दी व शताब्दी सिकन्दराबाद-पुणे जैसी रेलों पर प्रदेश पर्यटन विभाग की उपस्थित रही।
देश भर के बीस स्टेशनों पर 1433 साइट्स पर एलसीडी, एलईडी स्क्रीन्स पर राजस्थान पर्यटन के प्रमोशनल वीडियो चलाए गए। डॉ. रश्मि शर्मा के अनुसार “सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्वीटर इंस्टाग्राम, लिंकडिन व यूट्यूब पर भी प्रदेश पर्यटन के ऑफिशियल अकाउन्ट को लोगों ने काफी फॉलो किया।
उन्होंने कहा कि हाल ही विभाग द्वारा लॉन्च की गई प्रमोशनल फिल्मों रोमान्स ऑफ राजस्थान व लगे कुछ अपना सा की बूस्टिंग इंस्टाग्राम पर की गई, जिसके चलते रोमान्स ऑफ राजस्थान को इंस्टाग्राम पर 8.2 M व्यू व लगे कुछ अपना सा को 6.7 M व्यू मिले।
पिछले एक महीने में राजस्थान पर्यटन के ऑफिशियल अकाउन्ट पर इंस्टाग्राम 13.6 M इंप्रेशन्स, फेसबुक को 6M इंप्रेशन्स व यूट्यूब को 3.5M इंप्रेशन्स व 2.27 लाख व्यू मिले।“ दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई से लेकर जम्मू-कश्मीर समेत बीस शहरों में रेडियो विज्ञापनों के जरिए अपनी पहुंच बनाई।
देश के प्रमुख 24 शहरों में राजस्थान पर्यटन की प्रमोशनल फिल्में मल्टीफ्लैक्स, सिनेमघरों में तकरीबन 1000 स्क्रीन्स पर दिखाई जा रही है । इसके साथ ही राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय स्तर की पर्यटन संबंधी पत्र-पत्रिकाओं समेत प्रमुख समाचार चैनल्स पर भी डिजिल मीडिया के साथ राजस्थान पर्यटन की उपस्थित बनी रही।