लाइव न्यूज़ :

भारत की इन 10 जगहों पर जाएं घुमक्कड़ी के शौकीन, सर्दियों में जमकर पड़ती है बर्फ

By आदित्य द्विवेदी | Published: December 16, 2018 3:40 PM

Open in App
1 / 10
देश के उत्तरी इलाके उत्तराखंड के औली में नवंबर के मध्य से ही तेज बर्फबारी होना शुरू हो जाती है। स्कीइंग के लिए यह जगह बेस्ट है। औली उत्तराखंड के जोशीमठ से मात्र 16 किलोमीटर की दूर पर है।
2 / 10
समुद्र तल से 8,957 की ऊंचाई पर बना पहलगाम बेहद खूबसूरत जगह है। स्नो स्पोर्ट्स से लेकर सुंदर वादियों के लिए यह जगह जानी जाती है। ट्रेक के लिए ये जगह फेमस है।
3 / 10
बर्फीली वादियों की बात हो और जुबां पर गुलमर्ग का नाम ना आए, यह हो नहीं सकता। दिल्ली से गुलमर्ग का फासला 880 किलोमीटर का है। यहां आप स्कीइंग, ट्रेक के अलावा देश की सबसे ऊंची केबल कार पर भी सफर कर सकते हैं।
4 / 10
लिस्ट में अगली जगह भी जम्मू कश्मीर से है। यह है पाटनीटॉप जो हमेशा से ही पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध रही है। यह जम्मू कश्मीर के उधमपुर जिले में है। स्कीइंग और ट्रेक के लिए यहां जरूर जाएं।
5 / 10
सोनमर्ग देश का एक ऐसा हिल स्टेशन हैं जहां नवंबर से बर्फ पड़ना शुरू हो जाती है और अप्रैल तक पहाड़ों पर बर्फ की मोटी परत बनी रहती है। इसके बाद धीरे धीरे यह बर्फ पिघलती है। सोनमर्ग श्रीनगर से मात्र 80 किलोमीटर की दूरी पर है। खूबसूरत नजारों के लिए यहां जरूर जाएं।
6 / 10
अक्टूबर से लेकर मार्च तक का समय लद्दाख जाने के लिए बेस्ट माना जाता है। इस बीच यहां आपको बर्फ से ढके पहाड़ देखने के लिए और बर्फ में मस्ती करने का पूरा भरपूर मौक़ा मिलेगा। लद्दाख जाने के लिए हवाई, ट्रेन और रोड ट्रिप सभी मुमकिन है।
7 / 10
देश के उत्तर-पूर्वी हिस्से की बता करें तो सिक्किम में ढेर सारे छोटे बड़े हिल स्टेशन हैं। इनमें कटाव एक ऐसी जगह है जहां साल में लंबे समय तक बर्फ मिलती है। यह गंगटोक से मात्र 144 किलोमीटर की दूर पर है। लेकिन कटाव जाने के लिए आपके पास आर्मी का इज्जाजत जरूर होनी चाहिए।
8 / 10
अब बात करते हैं हिमाचल प्रदेश की, जहां देश में सबसे अधिक हिल स्टेशन हैं और लोकप्रिय भी हैं। हिमाचल प्रदेश के मनाली में आपको नवंबर से जनवरी तक भारी बर्फबारी देखने को मिल सकती है। यहां स्कीइंग, ट्रेक, आदि एक्टिविटीज होती हैं।
9 / 10
मनाली के बाद अब बारी है हिमाचल प्रदेश के शिमला की। यहां बर्फ देखनी हो तो 15 दिसंबर के बाद जाएं। जनवरी के अंत तक यहां आपको बर्फ से ढके पहाड़ दिखेंगे। शिमला के बाद आप आगे कुफरी, मनाली, डलहौजी के लिए भी रवाना हो सकते हैं।
10 / 10
शिमला के साथ सटा कुफरी, शिमला से अधिक ठंडा हिल स्टेशन है। यहां आपको भरी गर्मी में भी ठिठुरने वाली ठंड का एहसास हो सकता है। यहां बर्फ पहले पड़ती है। यहां आप ट्रेकिंग का मजा ले सकते हैं।
टॅग्स :ट्रेवल
Open in App

संबंधित खबरें

भारतChristmas 2023: क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए भारत की ये जगहें बेस्ट, यादगार रहेगा त्योहार

बॉलीवुड चुस्कीJacqueliene Fernadez Kedarnath Temple: केदारनाथ की शरण में जैकलीन फर्नांडिस, फैंस ने दिए ऐसे रिएक्शन

भारतWorld Tourism Day 2023: विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर IRCTC दे रहा यात्रियों को खास तोहफा, ट्रेन-फ्लाइट टिकट बुकिंग पर बड़ी छूट

कारोबारIRCTC और DMRC ने मिलकर की 'वन इंडिया-वन टिकट' की शुरुआत, जानिए क्या है ये योजना?

भारतIndependence Day 2023: दिल में आजादी का जज्बा जगा देगी ये ऐतिहासिक इमारतें, इस स्वतंत्रता दिवस जरूर घूमें यहां

मुसाफ़िर अधिक खबरें

कारोबारAmrit Bharat Express Ticket Price: अमृत ​​भारत एक्सप्रेस सेवा जल्द, टिकट की कीमत जानें, भारतीय रेलवे की नई ट्रेन में यात्रा करने में कितना खर्च आएगा, सभी डिटेल

मुसाफ़िरघूमने-फिरने का आपको भी है शौक तो लीजिए जॉय राइडर्स का साथ, कम और किफायती दाम में करें राइड बुक

मुसाफ़िरTravel in Summer: पेश है! बीच लवरों के लिए भारत के 5 सबसे अच्छे और सस्ते Beach Spot, जीवन में एक बार यहां जरूर करें सफर

मुसाफ़िरTravel In Summers: गर्मी में शिमला घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो इन 4 जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर

मुसाफ़िरकम बजट में विदेश घुमना है, तो ये 8 देश हैं घूमने के लिए सबसे सस्ते